Free Online Resume Maker

Build your own CV easily

Personal Information

Languages

Hobbies

Professional Information

Certifications

Skill Highlights

Achievements (Optional)

Personal Info.

FATHER’S NAME :

DATE OF BIRTH :

GENDER :

MARITAL STATUS :

NATIONALITY :

LANGUAGES KNOWN :

HOBBIES :

Objective

Work Experience

Educational Qualifications

Certification Courses

Skill Highlights

Achievements


Designed by – Freeonlinetricks.com

रिज्यूम कैसे बनाएं

Resume Kaise Banaye – यहाँ दिए गए इस Free Online Resume Maker टूल के माध्यम से आप अपना एक प्रोफेशनल और सुंदर Resume बना सकते हैं। रिज्यूम बनाने के लिए सबसे पहले दिए गए फ़ील्ड में अपने बायोडाटा या रिज्यूम से संबंधित जानकारी टाइप करें और फिर “Generate CV” बटन पर क्लिक करके अपना रिज्यूमे बना लें।

जब आप “Generate CV” बटन पर क्लिक करेंगे तो रिज्यूमे / बायोडाटा का फॉर्मेट आपके सामने दिखाई देगा और उसके साथ ही “Edit CV” और “Save as PDF” का बटन भी देखने को मिलेगा। 

“Save as PDF” के ऑप्शन पर क्लिक करके बनाये गए रिज्यूम को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन डाउनलोड करने से पहले Resume को चेक करें।

अगर आपको इसमें कोई गलती दिखाई दे तो “Edit CV” के बटन पर क्लिक करके उसे ठीक कर लें और उसके बाद “Save as PDF” पर क्लिक करें और अपना रिज्यूमे डाउनलोड कर लें। इस फ्री ऑनलाइन रिज्यूम मेकर टूल को मोबाइल व कंप्यूटर दोनों में यूज़ किया जा सकता है।  

Free Online Resume Maker टूल का यूज़ कैसे करें?

रिज्यूमे बनाने के लिए ये Free online resume maker टूल बहुत आसान और सिंपल है। इसके अलावा ये बिलकुल फ्री है। आइये Step by Step समझते हैं कि इस टूल को कैसे यूज़ किया जाता है।

रिज्यूम बनाने का तरीका

1. इस CV Maker Online Free टूल में आपको सबसे पहले अपनी Personal Information को टाइप करना है। जिसमें सबसे पहले है प्रोफाइल फोटो। ये ऑप्शनल है, अगर आपको अपने रिज्यूमे पर अपनी फोटो लगानी है तो Choose file पर क्लिक करके अपनी फोटो अपलोड कर दें। अगर फोटो नहीं रखना चाहते हैं तो इस कॉलम को छोड़ दें। 

2. इसके बाद Full Name में आपको अपना पूरा नाम टाइप करना है और इसी तरह Contact Number, Address, Father’s Name, Date of Birth, Nationality, Languages आदि के कॉलम को भी भरना है। 

3. अब आपको अपनी Professional Information के बारे में बताना है। जिसमें सबसे पहले Objective बताना है। हमने यहाँ Objective के कुछ उदाहरण दिए हैं आप इसे देखकर भी लिख सकते हैं।

To work and grow while making a positive contribution through my knowledge, skills and Personal Commitment to my employer organization and to continuously strive for perfection, Professional and individual satisfaction.
I am seeking a role in a company where I can contribute my ideas and be mentored towards a successful career.
To get an opportunity that allows me to showcase my skills and contribute to the company's growth.
I am looking for a role where I can pitch my ideas along with being mentored toward a successful career.

4. Work Experience के कॉलम में आपको अपने काम के Experience के बारे में बताना है कि आपने इससे पहले कहीं और काम किया है की नहीं और आपके पास कितने साल का अनुभव है। इस कॉलम में आपको Add More और Remove का बटन मिल जायेगा। Add More पर क्लिक करके आप अपने अलग – अलग  Experience को Add कर सकते हैं।

5. Educational Background में आपने जो पढाई की है उसके बारे में बताना है और अगर आपने कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो उसको Certifications वाले कॉलम में टाइप करें।

6. Skill Highlights में आपको अपनी स्किल के बारे में बताना है। यहाँ स्किल्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं –

  • Teaching
  • Marketing
  • Web Design
  • Graphics Design
  • Typing
  • Typesetting, typing.
  • Image Editing 
  • Adobe Photoshop
  • MS Office
  • Accounting
  • Self-Confidence
  • Decision Making
  • Planning/Organizing
  • Problem-Solving
  • Creativity
  • Dedication/Hard-Working
  • Positive Attitude/Motivation

7. अब आपको Achievements के कॉलम को भरना है। ये ऑप्शनल है, आप चाहें तो इसे छोड़ सकते हैं। 

पूरी डिटेल भरने के बाद Generate CV  के बटन पर क्लिक करें। आपका रिज्यूमे बनकर रेडी हो जायेगा और आपके सामने Edit CV और Save as PDF  का दो बटन दिखाई देगा।

अगर आपके द्वारा टाइप की गयी सभी जानकारी सही है तो Save as PDF पर क्लिक करके अपना रिज्यूम डाउनलोड कर लें। लेकिन अगर कोई मिस्टेक है तो Edit CV पर क्लिक करके करेक्शन कर सकते हैं।

निष्कर्ष-

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया कि CV Maker Online Free टूल के माध्यम से अपना Resume Kaise Banaye और इसे यूज़ करने की पूरी जानकारी भी दी।

उम्मीद है आप सीख गए होंगे कि रिज्यूम कैसे बनाएं, अगर ये Free Online Resume Maker टूल आपको पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। थैंक्स!

Leave a Comment