ऑनलाइन व ऑफलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं? – Online ka hindi kya hota hai

ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं – आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन शब्द तो बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया कि इसका हिंदी में अर्थ क्या होता है।

काफी लोगों का ये सवाल है कि ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं बताइए? अगर आप भी इसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आपने सही आर्टिकल चुना है।

क्यूंकि आज हम इस पोस्ट में कुछ ऐसी ही जानकारी साझा कर रहे हैं। जिसे पढ़कर आपको ये जानकारी हो जाएगी कि ऑनलाइन का हिंदी नाम क्या है?ऑफलाइन का हिंदी नाम क्या है और ऑनलाइन व ऑफलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं?

online or offline ko hindi mein kya kahate hain

दरअसल इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों के मतलब समझायेंगे। चलिए सबसे पहले जान लेते हैं online ka hindi meaning क्या है अर्थात online ko hindi me kya kahte hai?

Online meaning in Hindi

ऑनलाइन का हिंदी में मतलब होता है – रूबरू होने के बजाय इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में रहना / आदान प्रदान करना
इसे और शार्ट में कहें तो इंटरनेट से जुड़ा हुआ होना या इंटरनेट पर इस समय सक्रिय होना।
चलिए मैं आपको ऑनलाइन का कुछ उदाहरण देकर समझाता हूँ। (1) मान लीजिये आप जॉब क़ि तलाश में हैं और आपको अपना डॉक्यूमेंट (Resume, सर्टिफिकेट इत्यादि) किसी कंपनी को Send करना है। तो इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं।
पहला है ऑफलाइन और दूसरा है ऑनलाइन। ऑफलाइन मतलब ये कि आप उस कंपनी में जाएँ और जिसे भी आपको अपना डॉक्यूमेंट देना है उससे मिलकर दें या पोस्ट/कूरियर के माध्यम से भेजें और दूसरा ऑप्शन ऑनलाइन मतलब ये कि अगर आप चाहें तो डॉक्यूमेंट को स्कैन करके इंटरनेट के माध्यम से उसी व्यक्ति को ईमेल भेज सकते हैं। इसे कहा जायेगा क़ि आपने अपना डॉक्यूमेंट ऑनलाइन Send किया है।
उदहारण (2) – मान लीजिये आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर हैं और कहीं जॉब कर रहे हैं लेकिन किसी वजह से ऑफिस नहीं जा पाने के कारण आपने ऑफिस के काम को घर से ही कंप्यूटर और इंटरनेट के जरिये करना शुरू कर दिया है तो इसका मतलब ये है कि इस वक्त आप ऑनलाइन काम कर रहे हैं अर्थात आप अपने ऑफिस के जॉब को घर से ही ऑनलाइन कर रहे हैं।
उदहारण (3) – सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो सभी लोग करते हैं। आपने भी फेसबुक, व्हाट्सप्प तो चलाये ही होंगे तो तीसरा उदाहरण यही है कि जब आप व्हाट्सप्प, फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज़ कर रहे हैं या किसी से ऑनलाइन चैटिंग कर रहे हैं तो इसका मतलब आप उस सोशल मीडिया पर ऑनलाइन हैं।
उम्मीद है आपको ऑनलाइन का मतलब समझ में आया होगा और आपकी ये प्रॉब्लम सॉल्व हो गयी होगी कि online ko hindi mein kya kehte hain चलिए अब हम आपको बताते हैं offline ka hindi meaning क्या है?

Offline meaning in Hindi

किसी से संपर्क करने के लिए / रूबरू होने के लिए या किसी को कुछ send करने के लिए अगर इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो उस संपर्क / आदान – प्रदान या लेनदेन को Offline कहा जाता है। इसे और शार्ट में कहें तो कंप्यूटर/इंटरनेट से संपर्क में न होना।


ऑफलाइन के कुछ उदाहरण

  • अगर आपको किसी से कुछ कहना है और आप इंटरनेट/कंप्यूटर का यूज़ नहीं करके बल्कि डायरेक्ट उस व्यक्ति से मिलकर अपनी बात कह रहे हैं तो इसे भी ऑफलाइन कह सकते हैं। वो इसलिए क्यूंकि आपने अपनी बात कहने के लिए किसी सोशल साइट्स/ऐप मतलब किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म का यूज़ नहीं किया है।

  • इसी तरह से जब आप सोशल मीडिया यानी कि व्हाट्सप्प या फेसबुक का यूज़ कर रहे होते हैं तब आप उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन होते हैं और जब उसे यूज़ करना बंद कर देते हैं तो ऑफलाइन हो जाते हैं मतलब ये कि आप अभी उस साइट पर सक्रिय नहीं हैं।

  • ठीक इसी प्रकार अगर किसी भी दस्तावेज को कंप्यूटर/इंटरनेट के माध्यम से भेजा जाता है तो उसे ऑनलाइन भेजना कहा जायेगा और अगर इंटरनेट का यूज़ न करके डायरेक्ट डिलीवर किया जाए तो उसे ऑफलाइन कह सकते हैं।

अभी तक आपने सीखा कि ऑनलाइन व ऑफलाइन शब्द का मतलब क्या होता है। लेकिन कुछ लोगों के मन में ये सवाल भी हो सकता है कि online/offline का हिंदी शब्द क्या है अर्थात इसे एक शब्द में हिंदी में क्या कहेंगे। तो आपको बता दूँ कि यह जानने के लिए जब हमने इंटरनेट पर खोज की तो हमें कई अलग-अलग जानकारी मिली जिसे आप भी देख सकते हैं।

  • सबसे पहले जब हमने online/offline शब्द का अर्थ जानने के लिए सबसे पॉपुलर ट्रांसलेटर टूल Google Translate से जानने क़ि कोशिश क़ि तो पता ये चला कि गूगल ट्रांसलेट के मुताबिक Online को हिंदी में ऑनलाइन और Offline को हिंदी में ऑफ़लाइन ही कहते हैं।

  • उसके बाद कई अलग-अलग वेबसाइट पर सर्च करने के बाद जब यूट्यूब पर पहुंचे तो हमें कुछ वीडियो देखने को मिले। जिन्हें देखकर ये पता चला कि Online को हिंदी में सम्पृक्त और Offline को हिंदी में असम्पृक्त कहते हैं। फिर हमने सम्पृक्त/असम्पृक्त को समझने के लिए गूगल ट्रांसलेटर टूल कि मदद से हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट किया तो मालूम ये हुआ कि सम्पृक्त = Connected और असम्पृक्त = Unconnected होता है।

बहरहाल हमने इस लेख में आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन का मतलब समझा दिया है। उम्मीद है आपको मालूम हो गया होगा कि ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैंऑफलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं? 


अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमसे पूछ सकते हैं। आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दें व कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमें फेसबुक पर भी फॉलो करें – Follow us on Facebook.

8 thoughts on “ऑनलाइन व ऑफलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं? – Online ka hindi kya hota hai”

  1. Sir aapne online aur offline ka matlab bahot hi behtreen tareeke se samjhaya hai, aapke dwara likhi gai article mujhe bahot pasand aaya…Thanku sir

    Reply
  2. ऑनलाइन व ऑफलाइन से जुड़ी इस महत्वपूर्ण पोस्ट को पब्लिश करने के लिए आपका धन्यवाद।

    Reply
    • इस पोस्ट के माध्यम से हमने ऑनलाइन व ऑफलाइन का हिंदी में अर्थ समझाने कि कोशिश की है। जिसे आपने पसंद किया और कमेंट करके हमें बताया भी। आपका भी बहुत – बहुत धन्यवाद।

      Reply
  3. बहुत ही सुन्दर और सरल भाषा में आफ और आन लाइन का विस्तार से विश्लेषण किया है। अभिनंदन है सर जी। बहुत सुन्दर लगा। अच्छा आर्टिकल है

    Reply
    • आपने बड़े ही सुन्दर ढंग से हमारी और हमारे इस लेख "ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं" व "ऑफलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं" की सराहना की है। जानकर अच्छा लगा कि आपको हमारा लेख पसंद आया। हमारे ब्लॉग पर आपका बहुत – बहुत स्वागत है सर जी।

      Reply
  4. Aapki dee gai jankari se mujhe bahut hi accha lga sar mujhe or bahot kuchh sikhna h bataye mujhe ki mai kyese sikhu please sar help me🙏 or ofline And online ke bare me jankari dene ke liye dhanyavaad

    Reply
    • हमारे ब्लॉग पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद। बताएं कि आप किस Topic से रिलेटेड जानकारी चाहते हैं।

      Reply

Leave a Comment