Correspondence Address का मतलब - Correspondence address meaning in Hindi

Correspondence address meaning in Hindi

हैलो फ्रेंड्स! आज की इस पोस्ट में हम सीखेंगे correspondence address meaning in hindi अर्थात Correspondence Address Means क्या होता है, इसे उदहारण के साथ जानेंगे। इसके साथ ही हम ये भी देखेंगे कि इस शब्द का यूज़ कहाँ किया जाता है और जब भी आपसे इस बारे में पूछा जाए तो आपको क्या जवाब देना है। साथ में ये भी सीखेंगे कि Correspondence Address और Permanent Address में क्या अंतर होता है?

हमने इससे पहले भी मीनिंग इन हिंदी के सेक्शन में कई अलग - अलग शब्दों के अर्थ उदाहरण के साथ बताये हैं। इसी क्रम में आज की इस पोस्ट में जानेंगे कि कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस मीनिंग इन हिंदी क्या होता है? तो आपको बता दें की इसका हिंदी में मतलब होता है पत्राचार का पता।

Correspondence address meaning in Hindi


Correspondence Address - पत्राचार का पता

अगर आपको कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस मीनिंग इन हिंदी जानकर कुछ समझ नहीं आया हो तो घबराइए मत। हम आपको Detail में समझाते हैं। दरअसल Correspondence Address का मतलब होता है पत्राचार या पत्र - व्यवहार का पता। कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस वो होता है जब कहीं आप जॉब या किसी और काम के सिलसिले में किराये के घर में रह रहे हैं या कहीं हॉस्टल पर रह रहे हैं तो उस एड्रेस को Correspondence एड्रेस कहा जाता है। कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस एक टेम्परेरी एड्रेस है, जो आपका अस्थायी पता होता है।

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस की जरुरत क्यों पड़ती है?


आपके मन में अगर ये सवाल भी है कि Correspondence Address की जरुरत क्यों पड़ती हैं? क्यों आपसे कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस माँगा जाता है? जबकि आप चाहें तो अपना परमानेंट एड्रेस भी दे सकते हैं । दरअसल कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस की जरुरत कई मौकों पर पड़ती है।

मान लीजिए आप एक स्टूडेंट हैं और आपने गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई किया है और अपनी Examination की तैयारी के लिए अपने घर से दूर किसी कॉलेज, हॉस्टल या किराये के घर में रह रहे हैं और पोस्ट के द्वारा आप अपने एडमिट कार्ड को अपने परमानेंट एड्रेस पर नहीं बल्कि उस पते पर मंगाना चाहते हों जहाँ आप रह रहे हों तो ऐसे में जरुरत पड़ती है आपके करंट एड्रेस यानि की Correspondence Address की।

इसी तरह और भी पत्राचार या पत्र - व्यवहार के लिए आपको Correspondence एड्रेस की जरुरत पड़ती है। पत्राचार का पता (correspondence address) संचार का पता (communication address) है यानी आप अभी कहां रह रहे हैं।

पत्राचार के पते में क्या लिखना चाहिए?


कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस में बिल्डिंग का नाम, बिल्डिंग/मकान नंबर, गली अथवा रोड का नाम, गांव/एरिया का नाम, पोस्ट, पिन कोड नंबर, इत्यादि जानकारी पत्राचार के पते में लिख सकते हैं।


Permanent address meaning in Hindi


परमानेंट एड्रेस वो एड्रेस है जहाँ के आप निवासी हैं। आपके डॉक्यूमेंट और आईडी कार्ड पर आपका परमानेंट एड्रेस लिखा होता है। परमानेंट एड्रेस आपका रेसिडेन्ट प्रूफ होता है, जो आपका स्थायी पता होता है।

उम्मीद है correspondence address means in hindi अर्थात कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का हिंदी मीनिंग आपको मालूम हो गया होगा। चलिए जान लेते हैं एड्रेस से जुड़ी कुछ और भी जानकारियों के बारे में।

Email address meaning in Hindi


अगर आपको पता है ईमेल एड्रेस क्या है तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं पता तो आइये आसान भाषा में समझते हैं कि ईमेल एड्रेस क्या होता है। जब आपको पोस्ट अथवा कूरियर के द्वारा किसी व्यक्ति को कुछ भेजना होता है तो आपको जरुरत पड़ती है उस व्यक्ति के एड्रेस यानी पते की। 

इसी तरह जब कोई डॉक्यूमेंट, पिक्चर इत्यादि आप किसी को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ईमेल भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरुरत पड़ेगी उस व्यक्ति के ईमेल आईडी या ईमेल एड्रेस की। ईमेल आईडी के बारे में और जाने के लिए हमारी पोस्ट ईमेल आईडी क्या है और Email Id (ईमेल) कैसे बनाये? पढ़ सकते हैं ।

Postal address meaning in Hindi


पोस्टल एड्रेस का हिंदी में मतलब होता है - डाक पता। डाक पता वह पता है जिस पर किसी व्यक्ति के लिए भेजा गया कोई भी मेल या लेख डिलीवर किया जा सकता है। एक डाक पता आमतौर पर किसी के घर का स्थान होता है।


Mailing address meaning in Hindi


क्या आपने Mailing एड्रेस और Physical एड्रेस के बारे में सुना है। अगर आपको नहीं पता कि mailing एड्रेस और physical एड्रेस में क्या अंतर है? तो इस पोस्ट में हम mailing address meaning in hindi के बारे में भी जानेंगे।

Mailing address and physical address


मेलिंग एड्रेस और फिजिकल एड्रेस में मुख्य अंतर यह है कि वह जगह जहाँ एक छोटा या बड़ा बिज़नेस Physically स्थित होता है। उसे आप फिजिकल एड्रेस कह सकते हैं जैसे - कमर्शियल गाले या घर का पता। जबकि मेलिंग एड्रेस वह है जहाँ बिज़नेस से सम्बंधित मेल डिलीवर किया जाता है । जैसे - पीओ बॉक्स, मेलबॉक्स सर्विस इत्यादि।

Current address meaning in Hindi


Current address का मीनिंग होता है - वर्तमान पता। अर्थात करंट एड्रेस उस पते को कहा जाता है जहाँ आप अभी फ़िलहाल रह रहे हैं ।

ये भी पढ़ें -

इस पोस्ट में हमने आपको Correspondence address meaning in Hindi के अलावा एड्रेस से सम्बंधित काफी जानकारियां दी हैं। तो दोस्तों Correspondence address means in Hindi से जुड़ी यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप भी कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Related Searches and Tags

  • correspondence address meaning in hindi
  • correspondence address means in hindi
  • email address meaning in hindi
  • postal address meaning in hindi
  • mailing address meaning in hindi
  • mailing address and physical address
  • address of correspondence meaning in hindi
  • present postal address meaning in hindi

6 Comments

  1. Correspondence address ka meaning achche se samjhane ke liye Dhanyawaad.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mr. Raj aapne Correspondence address ka meaning detail mein batane wali is post ko pasand kiya. hamein yah jaankar achcha laga. isi tarah ki aur bhi meaning janne ke liye hamare blog par visit karte rahein. Thanks

      Delete
  2. Correspondence Address का उदाहरण देकर बड़े सही ढंग से बताया है। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमारे ब्लॉग पर विजिट करने और हमारे आर्टिकल को पढ़कर आपकी कीमती राय देने के लिए आपका भी बहुत - बहुत धन्यवाद।

      Delete
  3. Thanks for all this .....Great job.....Sir🤘

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you for like this article Mspoonia Ji

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post