टॉप 10 कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स | Computer tips and tricks in Hindi

कंप्यूटर यूज़र्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कंप्यूटर के बारे में हर कोई जानता है लेकिन आज हम आपको 10 ऐसी कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स (computer tips in hindi) बताएँगे। जो आपके बहुत काम आने वाली हैं।

computer tips and tricks in hindi

Computer tips and tricks in Hindi

भले ही आपको कंप्यूटर के बारे में काफी जानकारी हो और आप अच्छे से कंप्यूटर पर काम करना जानते हों लेकिन कुछ कंप्यूटर ट्रिक्स (computer triks) ऐसी हैं। जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।


इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर के टिप्स, ट्रिक्स गाइड (computer tricks and secrets hindi) के साथ कुछ ख़ास शॉर्टकट कीस ऑफ कंप्यूटर के बारे में भी बताएँगे तो चलिए जान लेते हैं टॉप 10 और महत्वपूर्ण Computer tricks in Hindi.  

1. बिना नाम का folder कैसे बनायें?

कंप्यूटर पर बिना नाम का Folder यानी Nameless Folder बनाने के लिए बिलकुल आसान सा स्टेप है। सबसे पहले एक नया फोल्डर बनाएं। अगर आपको नहीं पता की न्यू फोल्डर कैसे बनाते हैं तो चलिए वो भी बताते हैं।

कंप्यूटर में नया फोल्डर क्रिएट करने के लिए Right Mouse के बटन पर क्लिक करके New पर क्लिक करें उसके बाद Folder वाला ऑप्शन चुनें। आपके कंप्यूटर पर New folder क्रिएट हो जायेगा।

अब इसे बिना नाम के रखने के लिए Folder पर Right Mouse क्लिक करके Rename कर लें और कीबोर्ड में Alt बटन दबाकर 0160 प्रेस करें अर्थात अपने कीबोर्ड से Alt + 0160 का बटन दबाएं। अब आपका Folder बिना नाम वाला फोल्डर बन जायेगा। 

2. अपने कंप्यूटर System की जानकारी पाएं सिर्फ एक बटन से

कंप्यूटर की बेसिक इनफार्मेशन जैसे - रैम, प्रोसेसर या विंडोज के बारे में जानने के लिए अक्सर हम My Computer पर जाकर राइट माउस क्लिक करके Properties पर क्लिक करते हैं। 

लेकिन क्या आपको पता है कि इसके लिए कीबोर्ड की सिर्फ एक बटन काफी है। 

अगर नहीं पता तो आपको बता दें कि कंप्यूटर की बेसिक इनफार्मेशन चेक करने के लिए अपने कीबोर्ड से Windows + Pause/Break बटन प्रेस करें। आपके Computer System की Information आपके सामने होगी। 

3. Active विंडो का स्क्रीनशॉट कैसे लें?

अगर अपने कंप्यूटर पर कोई काम कर रहे हैं या इंटरनेट पर कुछ ब्राउज कर रहे हैं और आपके सामने जो स्क्रीन है, उसे कॉपी करना चाहते हैं तो ये कैसे करेंगे?

इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना पड़ेगा और उसकी शॉर्टकट बटन है Alt + Print Screen यानी कीबोर्ड से Alt के साथ Print Screen वाला बटन प्रेस करें और Active विंडो का स्क्रीनशॉट कॉपी कर लें। 


4. कंप्यूटर की पूरी Information कैसे देखें?

कंप्यूटर सिस्टम की कम्पलीट इनफार्मेशन यानी ऑडियो - विडियो ड्राईवर, मॉडल नंबर, रैम, प्रोसेसर आदि के बारे में जानने के लिए अपने कीबोर्ड से Windows की बटन के साथ R प्रेस करें।

आपके सामने Run डायलॉग बॉक्स का विंडो दिखाई देगा। उसमें dxdiag.exe टाइप करके OK पर क्लिक करें। आपके कंप्यूटर की पूरी Information आपके सामने ओपन हो जाएगी। 

Computer me kuch naya sikhe

5. सभी विंडो को एक साथ Minimize कैसे करें?

कई बार कंप्यूटर पर बहुत सारी विंडो ओपन होती है और जब डेस्कटॉप पर जाने की जरुरत होती है तो एक - एक करके सबको मिनीमाइज करना पड़ता है।

जिन्हें पता है वो तो बड़ी आसानी से सभी विंडो को एक साथ मिनीमाइज कर लेते हैं लेकिन जो नहीं जानते उनके लिए काफी मुश्किल होती है। चलिए जानते हैं इसके लिए शॉर्टकट बटन कौन सी है।

सभी विंडो को एक साथ Minimize करने के लिए अपने कीबोर्ड से Windows बटन के साथ D प्रेस करें अर्थात Windows key + D प्रेस करने पर आपके कंप्यूटर पर चाहे जितनी भी चीजें ओपन रहेंगी। सब एक साथ मिनीमाइज हो जाएँगी और आप आसानी से डेस्कटॉप पर पहुंच जायेंगे।

6. Temporary Files को डिलीट करें और कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाएं?

अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप बिलकुल स्लो हो गया है और आप उसकी स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने सिस्टम की Temporary Files को रिमूव करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि Temporary Files को कैसे डिलीट करें?

Temporary file ko kaise delete kare?

Temporary Files को डिलीट करने के लिए अपने कीबोर्ड से Windows की बटन के साथ R (Windows key + R) दबाएं। Run डायलॉग बॉक्स का विंडो ओपन हो जायेगा। उसके बात Run बॉक्स में temp टाइप करके OK करें। फिर जो भी टेम्परेरी फाइल्स आपके सामने होगी, सभी को डिलीट कर दें।

फिर से Windows + R प्रेस करें और Run बॉक्स को ओपन करें। अब %temp% टाइप करें और OK पर क्लिक करके सभी टेम्प फाइल को डिलीट करें। 

यही स्टेप फिर से दोहराएं और इस बार Windows + R प्रेस करके Run बॉक्स में prefetch टाइप करें और OK पर क्लिक करके सभी Temporary Files को डिलीट कर कर दें। 

अब अंत में recent फाइल्स भी डिलीट कर दें। इसके लिए फिर से Windows + R दबाएं और Run बॉक्स में recent टाइप करें और सभी फाइल्स को डिलीट कर दें। 

सिस्टम को Refresh करें और अपना काम शुरू करें। मेरा सुझाव है की आप जब कंप्यूटर स्टार्ट करें तभी ये सभी फाइल्स डिलीट कर लें।


7. कंप्यूटर से Files को Permanently Delete कैसे करे?

कंप्यूटर या लैपटॉप से कोई फाइल या फोल्डर डिलीट करने पर डिलीट की हुई फाइल Recycle Bin में चली जाती है। लेकिन अगर कंप्यूटर सिस्टम से किसी भी फाइल को पूरी तरह से डिलीट करना है तो कैसे करेंगे?

किसी भी फाइल को पूरी तरह से रिमूव करने के लिए उस फाइल को सेलेक्ट करें और कीबोर्ड से Shift बटन के साथ Delete बटन दबाएं।

आपसे पूछा जायेगा Are you sure you want to permanently delete this file? अगर आपको Permanently Delete करना है तो Yes पर क्लिक करके डिलीट कर दें। 

ध्यान दें - Delete बटन प्रेस करके डिलीट की हुयी फाइल Recycle Bin में चली जाती है। जिसे आप बाद में Restore कर सकते हैं। Shift + Delete से डिलीट की हुई फाइल या फोल्डर कंप्यूटर सिस्टम से पूरी तरह मिटा दी जाती है।

New tricks in hindi for computer

8. कंप्यूटर की स्क्रीन उलटे चलने लगी हो तो उसे सीधा कैसे करें?

कभी - कभी गलती से हम कीबोर्ड में कुछ ऐसी बटन दबा देते हैं। जिससे हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन उलटी हो जाती है अर्थात ऊपर से नीचे की तरफ जो स्क्रीन दिखाई दे रही है वह नीचे से ऊपर, बाएं तरफ या फिर दाएं तरफ चली जाती है। तो चलिए जान लेते हैं कि computer screen ko sidha kaise kare?

Computer Screen Ko Sidha Kaise Kare?

कंप्यूटर स्क्रीन को सीधा करने के लिए अपने कीबोर्ड से Ctrl और Alt की बटन एक साथ दबाकर Arrow वाली चार बटन में से ऊपर की बटन दबाएं अर्थात Ctrl-Alt + up-arrow प्रेस करें। आपके कंप्यूटर की स्क्रीन सीधी हो जाएगी। 

9. कंप्यूटर स्क्रीन को Zoom कैसे करें?

क्या आप जानते हैं कि कंप्यूटर स्क्रीन को Zoom In और Zoom Out अर्थात छोटा या बड़ा किया जा सकता है। इसके लिए कीबोर्ड से Windows बटन के साथ प्लस + या माइनस - प्रेस कर सकते हैं।

मतलब ये कि डेस्कटॉप की स्क्रीन को बड़ा करने के लिए Windows के साथ (+) दबाएं और छोटा करने के लिए Windows बटन के साथ (-) दबाएं।


10. यूट्यूब के लिए कुछ कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट्स

यूट्यूब इतना पॉपुलर हो गया है कि हर कोई अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर यूट्यूब वीडियो देखता है। इसीलिए हम आपको यूट्यूब वीडियो से रिलेटेड कुछ कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट बता रहे हैं। 

अगर आप कंप्यूटर पर यूट्यूब के वीडियो देख रहे हैं तो उसे Pause या Play करने के लिए कीबोर्ड से K दबाएं और आवाज को बंद या चालू करने के लिए M दबाएं।

अगर वीडियो को 10 - 10 सेकंड आगे या पीछे करना चाहते हैं तो L प्रेस करके 10 सेकंड आगे कर सकते हैं और J प्रेस करके 10 सेकंड पीछे जा सकते हैं।





Conclusion

तो दोस्तों ये थी कुछ बेहतरीन कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स (tips of computer)। हमने आपको Computer tips and tricks in Hindi के जरिये कंप्यूटर के टिप्स, ट्रिक्स गाइड के साथ कुछ कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट्स भी बताये हैं। आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं। अगर ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

10 Comments

  1. hii sir mujhe bahut problem aati file ko ya photos vedios ko serialwise lgane main please iska koi solution dijye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Right mouse click karke Sort by ke option par jaayein aur Name, Date, Number, File type ya File Size ke anusar sort karke sabhi files ko serial wise dekh sakte hain.

      Delete
  2. screen shot copy nahi ho rha ???

    ReplyDelete
    Replies
    1. Agar aapke computer ya laptop ke keyboard mein "fn" wala button hai to Alt ke bajay is button ko press karein,
      fn + Print Screen ka button press karne par screenshot copy ho jayega.

      Delete
  3. Replies
    1. Thanks, keep visiting our blog for new updates.

      Delete
  4. I feel Wonderful and I want more tricks for pc.🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you for encouraging us, keep visiting our blog to get more such information.

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post