सिंपल, फ़ास्ट और सबसे बेस्ट वेब होस्टिंग | Hostinger review in Hindi

Hostinger review in Hindi – अगर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने जा रहे हैं तो आपके मन में कुछ सवाल जरूर होंगे, जैसे कि अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Domain Name कहाँ से खरीदें? Hosting कौन सी यूज़ करें?

इसके अलावा सबसे फ़ास्ट, अच्छी और सस्ती Web hosting कौन सी है? और अगर आपका वेबसाइट WordPress पर है तो ये भी जानना चाहेंगे कि WordPress के लिए कौन सी Hosting बेस्ट है? 

इस आर्टिकल में हम आपको Hostinger Web Hosting के बारे में बताने वाले हैं। Hostinger एक काफी अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंग कंपनी है। अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है या आप ब्लॉगिंग में नए हैं और पहली बार वेबसाइट या ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदने की सोच रहे हैं तो Hostinger वेब होस्टिंग आपके लिए बेस्ट है।

best web hosting for wordpress in india

Best web hosting for WordPress in India


Hostinger वेब होस्टिंग सबसे सस्ती और फ़ास्ट है, इसकी Customer Support भी बहुत अच्छी है, साथ ही Hostinger पर आपको FREE Domain Name और FREE SSL Ceritificate भी मिल जायेगा, डोमेन नेम और SSL सर्टिफिकेट आपको अलग से खरीदने की जरुरत नहीं है, जो नए ब्लॉगर्स के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लगभग सभी प्लान पर आपको 30-day money-back guarantee भी मिल जाएगी। 

Hostinger के बारे में –

दूसरी होस्टिंग कंपनियों की तरह Hostinger भी एक होस्टिंग कंपनी है जो आपको सबसे काम दाम में बहुत अच्छी और फ़ास्ट सर्विस प्रदान करती है, हॉस्टिंगर Web Hosting, Cloud Hosting, VPS Hosting, WordPress Hosting और Email Hosting जैसी सर्विसेज प्रोवाइड करती है। इस होस्टिंग कंपनी के साथ अभी तक करोड़ों यूज़र्स जुड़ चुके हैं साथ ही हर दिन हजारों की संख्या में नए यूज़र्स भी शामिल होकर Hostinger की सर्विसेज ले रहे हैं। 

इसकी सबसे बड़ी वजह ये हैं की दूसरे होस्टिंग कंपनी के मुकाबले Hostinger की सर्विसेज़ काफी सस्ती और फ़ास्ट हैं, साथ ही इसकी हॉस्टिंग लेने पर Free Domain, Free SSL Certificate, Easy & Advance cPanel, Free Website Builder tool, के साथ 100% Uptime और 24*7 Live Support मिलता है। 

Hostinger Hosting Services

हॉस्टिंगर Shared Web Hosting, Cloud Hosting, WordPress Hosting India, VPS Hosting, Minecraft Hosting जैसी हॉस्टिंग सर्विस प्रोवाइड करती है। इसमें आपको अलग अलग सर्विसेज में काफी कम कीमत में बेस्ट प्लान मिल जायेगा। 
best web hosting for wordpress

आपके लिए कौन-सी सर्विस बेस्ट है?

अगर आपके पास एक छोटा बिज़नेस है या अपना खुद का ब्लॉग/वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए सबसे अच्छी Shared Hosting है और अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो भी ये होस्टिंग आपके लिए काफी बेस्ट है। ये आपको वर्डप्रेस तथा अपनी वेबसाइट के लिए ईमेल बनाने की फ्री सुविधा भी देती है।

Shared Web Hosting प्लान Small Business के लिए बिलकुल परफेक्ट है। अगर आप एक नई वेबसाइट शुरू करने जा रहे हैं तो आपके लिए Shared Web Hosting का MOST POPULAR प्लान बेस्ट रहेगा। फ़िलहाल Hostinger पर इस प्लान के लिए 70% का डिस्काउंट भी चल रहा है। Activate Discount Coupon पर क्लिक करके 70% डिस्काउंट कूपन प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप चाहें तो WordPress Hosting पर भी जा सकते हैं, ये होस्टिंग Shared Hosting का ही एक रूप है, यह WordPress यूज़र्स के लिए बनाया गया है। इस Hosting में सर्वर खासकर WordPress के लिए ही Configure किया जाता है। सिक्योरिटी और Caching से जुड़े प्लगिन्स पहले से ही इनस्टॉल होते हैं और इससे आपके वेबसाइट को अच्छी स्पीड मिलती है। 

Hostinger Hosting Plan & Pricing

वर्डप्रेस, Magento जैसे अन्य कई CMS Platform पर Web Hosting और VPS Hosting सर्विस का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। यहाँ हम आपको Web Hosting और VPS Hosting के बेस्ट प्लान के बारे में बता रहे हैं। साथ ही आप चाहें तो Other Services के प्लान्स भी चेक कर सकते हैं। 

Shared Web Hosting Plan & Pricing:

ये बहुत पॉपुलर PLAN है, ज्यादातर लोग Shared Web Hosting का ही यूज़ करते हैं, इसमें आपको तीन टाइप के Plan मिल जायेंगे। पहला Single Web Hosting, दूसरा Premium Web Hosting और तीसरा है Business Web Hosting. Single Web Hosting Plan के अलावा बाकि के दोनों Plans में 100 Website, Free Email, Free SSL Certificate, Free Domain Name, Unlimited Bandwidth, Unlimited SSD Disk Space, Unlimited Database और 24/7 support भी मिल जायेगा। 

अगर आप एक नई वेबसाइट शुरू करने जा रहे हैं तो आपके लिए Shared Web Hosting का MOST POPULAR प्लान बेस्ट रहेगा। अभी इस प्लान पर 70% का डिस्काउंट चल रहा है। नीचे दिए गए Activate Discount Coupon पर क्लिक करके  70% डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। 

Activate2BDiscount2BCoupon
Try2BHostinger2BToday


VPS Hosting Plan & Pricing:

Shared Web Hosting के अलावा आप VPS Hosting का प्लान भी चुन सकते हैं।  इस हॉस्टिंग सर्विस में आपको 1 से लेकर 6 तक अलग अलग प्लान मिल जायेंगे, Hostinger एक ऐसी कम्पनी है जो VPS हॉस्टिंग के लिए 6 Type के प्लान बिलकुल कम कीमत में प्रोवाइड करती है, VPS Hosting प्लान में आपको SSD Disk Drives के साथ-साथ Dedicated IP भी मिल जायेगा। 

आप VPS Hosting में इसका Most Popular प्लान खरीद सकते हैं। अभी इस प्लान पर 55% का डिस्काउंट चल रहा है। नीचे दिए गए Activate Discount Coupon पर क्लिक करके  55% डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

Activate2BDiscount2BCoupon
Try2BHostinger2BToday

Hostinger Features

  • Website Migration:
वेबसाइट माइग्रेशन यानी अगर आप अपनी वेबसाइट को एक होस्टिंग प्रोवाइडर से दूसरे किसी Hosting पर Host करना चाहते हैं तो बहुत सी हॉस्टिंग कंपनियां आपसे इसके लिए आपसे Charge लेती हैं, लेकिन Hosting Providers Site Migration की यह सर्विस Hostinger में बिलकुल फ्री है। 

  • Website Speed:
आपने ब्लॉगिंग फील्ड में कदम रख दिया है तो ये जान लेना आपके लिए जरुरी है कि एक वेबसाइट के लिए उसकी लोडिंग स्पीड काफी मायने रखती है। अगर आपका वेबसाइट Load होने में काफी समय ले रहा है तो आपके वेबसाइट पर आने वाले विज़िटर के साथ-साथ Google या दूसरे सर्च इंजन भी इसे Ignore कर सकते हैं। साथ ही Alexa रैंकिंग पर भी प्रभाव पड़ सकता है। Hostinger होस्टिंग में आपको काफी फ़ास्ट वेबसाइट स्पीड मिल जायेगा। 

  • Uptime:
अक्सर आपने देखा होगा कि वेबसाइट Open होने पर कुछ 502 या 503 Error दिखाई देता है। ऐसा Error तब होता है जब आपके वेबसाइट की Hosting का Uptime सही नहीं होता है। Hostinger होस्टिंग में आपको इसके फीचर के हिसाब से 100% Uptime मिल जायेगा। 

  • Free Domain – होस्टिंगर के Premium और बिज़नेस प्लान में आपको Free Domain Name मिल जायेगा। 

  • Unlimited Bandwidth – Hostinger के बेसिक प्लान के अलावा दूसरे सभी प्लान में आपको Unlimited Bandwidth मिल जायेगी। 

  • SSL Certificate – Web Hosting और WordPress Hosting जैसे पॉपुलर Plan में आपको फ्री में SSL Certificate मिल जायेगा। 

  • Backups – Hostinger होस्टिंग आपको अपने अलग अलग प्लान के हिसाब से Daily व Weekly बैकअप की सुविधा भी प्रदान करती है। 

इसके अलावा Hostinger होस्टिंग में आपको बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं, जैसे – 

  • Daily Backups
  • Custom hPanel
  • CloudFlare integration
  • SSD Drives for extreme speeds
  • Unlimited SSD Storage
  • Auto-Script Installer Up to 90 Apps
  • No Downtime
  • Cheapest Hosting Price
  • PHP 7.1 Support
  • 24/7/365 Chat Support
  • User-Friendly Control Panel
  • 30 day money-back guarantee


Conclusion

दोस्तों, जब भी हम Hosting खरीदने की सोचते हैं तो सबसे पहले हमें उसके Price के साथ-साथ Features को भी देखना चाहिए जैसे कि Bandwidth, Uptime, Storage, cPanel और Customer Support कैसा है, उसके बाद तय करना है कि ये हमारे लिए Perfect है या नहीं। Hostinger Web Hosting में यह सभी Features आपको अन्य Hosting Provider कंपनी से बेहतर मिल जायेंगे, तो अगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए Hosting खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Hostinger बेस्ट है।

आपको Hostinger होस्टिंग के बारे में ये जानकारी कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरुर बताएं और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment