Net Banking क्या है?

Net Banking meaning in Hindi – Net Banking बैंकिंग का वह Method है जिसका Use करके आप बैंकों में लगने वाली कतार से बच सकते हैं। 

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप अपने Bank के लगभग सभी काम घर बैठे कर सकते हैं, पहले आपको अपने खाते पर नेट बैंकिंग सर्विस एक्टिव करने के लिए एक फॉर्म भरना पड़ता था लेकिन अब Bank Account ओपन करते समय ही आप उसमें मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग आदि का ऑप्शन चुन सकते हैं।

what is net banking in hindi

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक के सभी काम घर पर बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं है लेकिन अगर नकद राशि (Cash Amount) चाहिए तो यह नेट बैंकिंग से सम्भव नहीं है। इसके लिए आपको ATM या Bank जाना ही होगा।

ऑनलाइन बैंकिंग के लाभ

Check Balance and Statements

अपना Bank Account घर बैठे कभी भी चेक कर सकते हैं। साथ ही पासबुक से भी छुट्टी क्युकी आप अपना Account Statement किसी भी समय देख सकते हैं और उसका प्रिंट भी कर सकते हैं।

Money Transfer

अगर आप अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को पैसे भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की शाखा पर जाकर लाइन में लगने या किसी भी प्रकार का कोई फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी, Internet Banking के जरिये बड़ी आसानी से कहीं भी, कभी भी अपने लैपटॉप या मोबाइल का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं।

Apply Online for Checkbook, Passbook etc.

Passbook, Checkbook या Credit Card के लिए Apply करना हो तो आपको बैंक जाना पड़ता है लेकिन अगर आप नेट बैंकिंग यूजर हैं तो आप आसानी से यह काम भी घर बैठे ही कर सकते हैं।

Online Shopping

Flipkart, Snapdeal, Amazon, PaytmMall, Shopclues जैसी और भी कई वेबसाइट हैं जहाँ से आप घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप नेट बैंकिंग यूजर हैं तो इस तरह की ऑनलाइन वेबसाइट से खरीददारी करना और भी आसान हो जाता है, क्यूंकि आप जब इन वेबसाइट से कोई भी सामान खरीदेंगे तो आपको ऑनलाइन पैसे Pay करने होंगे, जिसके लिए आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद ले सकते हैं और आसानी से अपने खरीदे हुए प्रोडक्ट का बिल Pay करके घर बैठे कोई भी सामान घर पर ही मँगवा सकते हैं।

Bill Payment

इंटरनेट बैंकिंग का use करके बिल पेमेंट भी कर सकते हैं। Electricity Bill हो या Online Recharge, Prepaid, Postpaid, DTH जैसे अन्य कई भुगतान आप घर बैठे कर सकते हैं।

Ticket Booking

Net Banking के जरिये टिकट बुकिंग करना बहुत आसान है। कहीं भी आने-जाने के लिए जब ट्रैन से सफर करना हो तो हर बार आपको स्टेशन पर जाकर लाइन में लगकर घंटों इंतजार करना पड़ता है। तब जाकर कहीं टिकिट प्राप्त होती है लेकिन नेट बैंकिंग के जरिये icrtc.co.in या दूसरी अन्य Rail Website पर जाकर आप आसानी से घर बैठे टिकट बुकिंग कर उसकी पेमेंट कर सकते हैं। Train ही नहीं हवाई जहाज की टिकट बुकिंग भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग यूजर्स इन बातों का ध्यान रखें:

  • इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल साइबर कैफ़े या अन्य पब्लिक प्लेस में न करें, इससे आपकी जानकारी लीक हो सकती है।
  • जिस Device पर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें उसमें कोई अच्छा सा Antivirus जरूर इंस्टाल कर लें। जिससे वायरस और Malware से आपका डिवाइस भी सेफ रहे और आपका अकाउंट Detail भी hack न हो।
  • नेट बैंकिंग का Password यूनिक बनाएं, कभी भी अपने नाम, जन्मतिथि, शहर का नाम या मोबाइल नंबर पर न बनाएं।
  • अपना पासवर्ड कभी भी किसी को न बताएं, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल हमेशा अकेले में ही करें।
  • याद रखें नेट बैंकिंग उपयोग करते हुए अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने बैंक की शाखा पर तुरंत संपर्क करें।

2 thoughts on “Net Banking क्या है?”

Leave a Comment