सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग कैसे करें?

central bank of india net banking

Central Bank of India Net Banking


आजकल हर कोई बैंक में ना जाकर घर से ही अपने सारे बैंकिंग काम करना चाहता है, जिसके लिए Internet Banking ऐक्टिवेट करना बहुत जरुरी हो गया है। आज हम इस पोस्ट की मदद से सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारकों को सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस ऐक्टिवेट करने के बारे में बताएँगे।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने सभी ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग सेवा प्रदान करता है। अगर आपका भी खाता सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो इस आर्टिकल की हेल्प से आपको अपने बैंक अकाउंट में ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने में सहायता मिलेगी और जिसकी मदद से आप भी घर बैठे ऑनलाइन कई सारी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा?

स्टेप-1: इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपको Customer ID यानि की सीआईएफ नंबर की जरुरत पड़ेगी। अब सीआईएफ नंबर क्या है? तो मैं आपको बता दूँ की जब बैंक आपका खाता खोलता है तो उसी समय आपका Customer ID (सीआईएफ नंबर) Generate किया जाता है। कई बार तो ये नंबर आपको पासबुक में ही मिल जायेगा और अगर आपके पासबुक में ये नंबर नहीं है तो आप बैंक जाकर पूछ सकते हैं। 

आप अपने बैंक की शाखा पर जाएँ जहाँ से आपने अपना अकाउंट ओपन किया है और उनसे बताएं की आप Internet Banking एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो वे वहां से Approve भी कर देंगे और आपको सीआईएफ नंबर भी दे देंगे। 

स्टेप-2: उसके बाद Central Bank Of India के ऑफिसियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाना है और Online Banking में जाकर Internet Banking पर क्लिक करना है। 

central bank of india net banking

इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह की विंडो आएगी। 

central bank of india net banking

स्टेप-3: अब Personal Internet Banking के Login बटन पर क्लिक करें। एक नयी विंडो खुलेगी जिसमें Please Click here to Proceed पर क्लिक करें। 

central bank of india net banking

स्टेप-4: अब आपसे USER ID और Password भरने के लिए कहा जायेगा। लेकिन आपके पास USER ID और Password है नहीं तो कैसे भरेंगे, इसके लिए आप (निचे दिए गए चित्रानुसार) Online Password पर क्लिक करें। 

central bank of india net banking

स्टेप-5: इस नयी विंडो में आपको 10 अंकों का CIF नंबर भरना है, जो हमने पहले ही बता दिया है की CIF नम्बर आप अपने बैंक की शाखा पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। फिर आपसे तीन ऑप्शन पूछा जायेगा, जिसमें से आपको कोई एक सेलेक्ट करना है।

पहला है Answer Security Question - इसे सेलेक्ट करने पर आपने अकाउंट ओपन करते समय Security Question का जो भी Answer दिया है, उसे बताना पड़ेगा।

दूसरा है Debit Card Details + Date of Birth - इस ऑप्शन से आप एटीएम कार्ड के माध्यम से एक्टिवेट कर सकते हैं।

तीसरा है KYC + Account Number - आप ये ऑप्शन तभी सेलेक्ट करें जब आपका KYC पूरी तरह से कम्पलीट हो और आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक हो। 

central bank of india net banking

आप इनमें से कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं, हम यहाँ आपको बताने के लिए दूसरे ऑप्शन यानी Debit Card Details + Date of Birth को चुनते हैं। 

स्टेप-6: CIF नंबर भरकर Debit Card Details + Date of Birth के ऑप्शन के सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो ओपन हो जाएगी। इसमें आपसे आपके डेबिट कार्ड यानि एटीएम कार्ड नंबर का Last 6 Digit व डेबिट कार्ड की Expiry Date और Date of Birth भरने को कहा जायेगा। इसे आप सावधानी पूर्वक भरें। 

स्टेप-7: अगले स्टेप में आपसे मोबाइल नंबर माँगा जायेगा। Country Code के साथ मोबाइल नंबर टाइप करें। जैसे - हमारे देश भारत का Country Code 91 है तो 91 के साथ बाकि मोबाइल नंबर टाइप करें और हाँ वही मोबाइल नंबर टाइप करें जो आपके खाते से लिंक हो। उसके बाद Generate पर क्लिक करें। 

जैसे ही आप Generate पर क्लिक करेंगे आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड बैंक की तरफ से भेज दिया जायेगा, मोबाइल पर पासवर्ड प्राप्त होने के बाद आप Next पर क्लिक करें। 

स्टेप-8: एक नई विंडो ओपन होगी और आपको Login करने के लिए कहा जायेगा। Login करने के लिए आप User ID में अपना CIF नंबर टाइप करें, Password जो आपके मोबाइल पर रिसीव हुआ है उसे टाइप करें और CAPTCHA कोड को भरकर Login पर क्लिक करें। 

central bank of india net banking

स्टेप - 9: एक नयी विंडो में आपसे Terms and Conditions को Accept करने के लिए कहा जायेगा, इसे Agree करें और अपने अकाउंट का नया पासवर्ड SET करें। 

स्टेप - 10: अगले स्टेप में आपके पास एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपसे नया पासवर्ड सेट करने के लिए पूछा जायेगा। आप Current Password में वो पासवर्ड टाइप करें जो आपको मोबाइल पर प्राप्त हुआ है। New Password में अपना नया पासवर्ड सेट करें जो भी पासवर्ड आप रखना चाहते हों। Re-enter New Password में दुबारा टाइप करें और Submit पर क्लिक करें, उसके बाद Continue पर क्लिक करें। 

central bank of india net banking

आपके इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट का पासवर्ड सफलता पूर्वक change हो गया है और आपका इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट हो गया है, अब कभी भी घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। 

4 Comments

  1. Replies
    1. Vina suman जी, हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है।

      Delete
  2. Niche kahan Chale karna hai dikhai Nahin dega karke lekin Nahin a raha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. भाई, क्या पूछना चाहते हैं आप, उसे सही से लिखें क्योंकि आपका सवाल समझ में नहीं आ रहा है, कमेंट करने के लिए थैंक्स।

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post