फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (10 Best तरीके) – Facebook se paise kaise kamaye

Facebook se paise kaise kamaye – आज हम आपको फेसबुक से पैसा कमाने का तरीका बताएँगे।

अगर आप अभी तक फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ फोटो डालने के लिए कर रहे हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप ये भी जान जायेंगे कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं – How to earn money from Facebook in Hindi.

Facebook se paise kaise kamaye

शायद आप ये सोच रहे होंगे कि क्या फेसबुक से पैसा कमाना संभव है? जी हां। फेसबुक से पैसा कमाना संभव है और बहुत से लोग फेसबुक के माध्यम से अच्छा पैसा कमा भी रहे हैं।

अगर आप इस समय एक विद्यार्थी हैं और अपनी पढ़ाई कर रहे हैं या कहीं पर जॉब कर रहे हैं या बिजनेस कर रहे हैं तो आपको इस काम के लिए कुछ भी छोड़ने की जरूरत नहीं है, आप अपने खाली समय के अंदर और अपने काम के साथ-साथ इस कार्य को कर सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट की कोई जरूरत नहीं है। आप फ्री में इस कार्य की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्या जरूरी है?

हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके बताएँगे लेकिन उससे पहले आपको ये भी बताते चलें की, अगर आप नए हैं और पहली बार फेसबुक के जरिये पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए।

1 – एक Niche का चुनाव करें

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Niche चुनना है। Niche का मतलब है टॉपिक, यानी कि आप अपने लिए कोई भी ऐसे टॉपिक का चुनाव करें। जिसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान है और आप उसके ऊपर लिख सकते हैं, उससे रिलेटेड फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए इमेज या वीडियो बना सकते हैं और लोगों तक अपनी बातों को पहुंचा सकते हैं।

उदाहरण के लिए टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, करियर, हेल्थ, सोशल मीडिया आदि के अलावा कोई भी ऐसा विषय चुनें, जिसके अंदर आपकी ज्यादा से ज्यादा रुचि हो और आपको उस विषय पर लिखना भी पसंद हो।

जब आप अपने लिए एक विषय का चुनाव कर लेते हैं तो उसका मतलब होता है आपने अपने लिए Niche का चुनाव कर लिया है, जिसके बारे में आपको अधिक जानकारी है।

2 – फेसबुक पर एक पेज बनाएं

फेसबुक पर पेज बनाना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, जब आप अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करते हैं तो आपको Pages का भी ऑप्शन मिलता है। Pages सेक्शन में जाकर Create बटन पर क्लिक करके अपने लिए एक नया फेसबुक पेज बना सकते हैं।

अब आपको जिस विषय के बारे में अधिक जानकारी है, उससे संबंधित फेसबुक पर एक पेज बनाना है और उसके ऊपर कार्य करना है। अगर आपको नहीं पता कि फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

3 – Content Publish करना शुरू करें

जब आपने विषय का चुनाव कर लिया है और एक फेसबुक पेज भी बना लिया है तो उसके बाद अगला कदम है कि आप उस फेसबुक पेज पर लगातार कांटेक्ट डालते रहें और लोगों तक अपने कांटेक्ट के बारे में जानकारी पहुंचाते रहें।

जब आप लगातार अपने पेज पर कांटेक्ट डालेंगे और सही जानकारी लोगों तक पहुचायेंगे तो लोगों का आप के ऊपर विश्वास बढ़ने लग जायेगा और धीरे-धीरे आपके Viewer भी बढ़ने लगेंगे और लोग आपके पेज को पसंद करेंगे व उसे Like / फॉलो भी करेंगे।

इस तरह से हर दिन जब आप अपने फेसबुक पेज पर एक शेड्यूल निर्धारित करके उस पर पोस्ट डालना शुरू कर देंगे तो आपके फेसबुक पेज पर धीरे – धीरे Followers की संख्या भी बढ़नी शुरू हो जाएगी।

4 – लोगों के साथ Relationship बनाना शुरू करें

अब यहां पर आपको मार्केटिंग की जरूरत है, जिसके लिए आपको रिलेशनशिप बिल्ड करने की जरूरत होती है और लोगों को अपने फेसबुक पेज पर लाने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना पड़ता है और अपने फेसबुक पेज के बारे में लोगों को जानकारी देनी पड़ती है।

अभी तक हमने आपके साथ जो भी बातें शेयर की है अगर आप इनको अच्छी तरह से फॉलो करते हैं तो आप कम समय के अंदर अपने फेसबुक पेज को ग्रो कर सकते हैं और उसके जरिये पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

इन सभी बातों को फॉलो कर लेने के बाद अगला कदम आता है कि अब आप फेसबुक से पैसा कैसे कमाए तो चलिए जानते हैं Facebook se paise kamane ka tarika क्या है?

 फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

Facebook से पैसे कैसे कमाए – अब हम आपके साथ फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

1 – फेसबुक पर Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

जब आपका फेसबुक पर एक Page होता है और आप उस पर लगातार कांटेक्ट डालते रहते हैं तो लोग धीरे-धीरे आपको फॉलो करने लग जाते हैं और जब आपके पास अच्छे Followers होते हैं तो आपके पास मौका होता है कि आप या तो खुद का या फिर किसी दूसरी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं या फिर प्रमोट कर सकते हैं।

जब आप ऐसा करते हैं तो आपको बीच में कमीशन मिलता है और अगर आपका कोई खुद का प्रोडक्ट है तो आपको पूरा लाभ मिलता है। बहुत सारी कंपनियां हैं, जो अपना Affiliate Program चलाती हैं, जैसे- अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि। 

आप इन कंपनियों के किसी भी प्रोडक्ट को Affiliate Program के माध्यम से बेच सकते हैं और आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

2 – Facebook Ads चलाकर पैसे कमाए

हम सभी को पता है कि मार्केटिंग के लिए लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि फेसबुक के पास बहुत बड़ा डाटा है, जिसके माध्यम से लोग करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

आज के समय में हर बड़ी कंपनियां और छोटी कंपनियां Facebook Ads चला रही है और जो लोग अपने बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं या जिन्होंने अपनी बिजनेस की शुरुआत अभी की है वे सभी Facebook Ads चला रहे हैं लेकिन Facebook Ads चलाने के लिए लोगों की जरूरत पड़ती है और उसके ऊपर कार्य करना पड़ता है।

अगर आप भी इसके बारे में कुछ जानकारी रखते हैं तो आप कंपनियों के Ads चलाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


3 – Online Service बेचकर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सर्विस प्रदान करते हैं या कोई भी डिजिटल प्रोडक्ट बनाते हैं तो उसको आप अपने फेसबुक के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उसको फेसबुक पर प्रमोट भी कर सकते हैं।

आज के समय में फेसबुक पर अनेकों ऐसे लोग हैं जो अपनी ऑनलाइन सर्विस लोगों को पहुंचाते हैं और उनके बदले में पैसा कमाते हैं और यह कार्य आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि फेसबुक इतना बड़ा नेटवर्क है कि आप घर बैठे ही अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उसे Sell करके हजारों, लाखों रुपये कमा सकते हैं।

4 – PPC के माध्यम से पैसे कमाए

PPC यानी की Pay Per Click यह एक Advertising Model है। जिसका उपयोग वेबसाइट के अंदर ट्रैफिक लाने के लिए किया जाता है और जब किसी भी viewer के द्वारा ad पर क्लिक किया जाता है तो वहां से पब्लिशर को पैसा मिलता है।

5 – फेसबुक के जरिये Freelancing करके पैसे कमाए

Freelancing करके आज के समय में लाखों लोग घर बैठे फेसबुक की मदद से पैसे कमा रहे हैं। फेसबुक ग्रुप के अंदर फ्रीलांसिंग से संबंधित बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जो आसानी से आपको मिल जाते हैं और आप उन कार्यों को पूरा करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की स्किल है तो आप कुछ ऐसे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, जिनके अंदर लगातार काम आता रहता है।

इसके अलावा कुछ ऐसी कंपनियां भी होती हैं, जिनको ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो लगातार उनके लिए काम कर सकें। इस तरह से आप फ्रीलांसर बनकर उस कंपनी के लिए कार्य कर सकते हैं।

6 – ब्लॉग / वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप उसकी पोस्ट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

क्युकी जब आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पर शेयर करेंगे तो आपके पेज के Followers उस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपकी वेबसाइट पर जायेंगे और आप अपनी वेबसाइट पर किसी भी कंपनी के ऐड नेटवर्क से विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता ब्लॉग या वेबसाइट क्या है और इसे कैसे बनाते हैं तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं –

7 – फेसबुक पर वीडियो डालकर पैसे कमाए

अगर आपको वीडियो बनाना आता है तो आप यूट्यूब की तरह फेसबुक पेज पर भी वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाते हैं तो उसी वीडियो को फेसबुक पर भी अपलोड कर सकते हैं।

जिस तरह से यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके पैसा कमाया जाता है, ठीक उसी तरह आप अपने फेसबुक पेज को भी मोनेटाइज कर सकते हैं और अपने फेसबुक पेज से अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

8 – फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाए

फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिये आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को लिस्ट करके बेच सकते हैं। साथ ही आप इस प्लेटफॉर्म पर कुछ पैसे खर्च करके अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन भी कर सकते हैं जिससे आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को भी यहाँ लिस्ट कर सकते हैं।

9 – फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए

हमने अभी तक फेसबुक से पैसे कमाने के जो तरीके आपको बताये हैं। उसके लिए भी फेसबुक पेज का होना जरुरी है और शायद आप ये समझ गए होंगे कि फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा फेसबुक पेज है जिस पर लाखों में लाइक्स और फॉलोवर्स हैं तो आपके पास और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए ये जानते हैं Facebook page se paise kaise kamaye.

अगर आपके फेसबुक पेज पर Active फॉलोवर्स हैं जो आपके शेयर किये गए पोस्ट को लाइक व शेयर करते हैं तो आप अपने पेज पर प्रमोशनल कंटेंट शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सी बड़ी – बड़ी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए फेसबुक पेज का सहारा लेती हैं।

इसके अलावा आप ज्यादा लाइक्स वाले अपने फेसबुक पेज को काफी महंगे दाम में बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

10 – फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पर जिस तरह से पेज बनाया जाता है उसी तरह आप अपना एक ग्रुप भी बना सकते हैं। पेज में लाइक्स और फॉलोवर्स को जोड़ना होता है, ग्रुप में Members ऐड करने होते हैं। आपके ग्रुप में जितने अधिक मेंबर होंगे, ग्रुप की वैल्यू भी उतनी ही अधिक होगी। आइये जानते हैं Facebook group se paise kaise kamaye.

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपके ग्रुप में 20000 या उससे ज्यादा ऐक्टिव मेंबर होने चाहिए और ग्रुप मेंबर ऐसे होने चाहिए जो आपके पोस्ट करने पर अपनी प्रतिक्रिया दें, यानी लाइक, कमेंट आदि करें। फिर आप अपने इस ग्रुप में Paid Survey, Sponsored पोस्ट शेयर करके या अपने खुद के प्रोडक्ट या सर्विसेज को Sell करके पैसे कमा सकते हैं।

 Facebook se paise kaise kamaye (FAQs)

Q1. फेसबुक पैसे कैसे कमाता है?

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से आप पैसे कमाते हैं लेकिन जब आप कोई भी अपना प्रोडक्ट बेचते हैं तो उसके ऊपर फेसबुक पर ऐड चलाते हैं, जिसके बदले में हम फेसबुक को कुछ निश्चित मात्रा में पैसे देते हैं, जिसके माध्यम से फेसबुक पैसे कमाता है।

Q2. एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

एक लाइक का कोई पैसा नहीं मिलता है।

Q3. फेसबुक से हर दिन पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक की मदद से हर दिन पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अपनी खुद की कोई सर्विस या अपना कोई प्रोडक्ट बेच कर और अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Q4. Facebook Ad से पैसे कैसे कमाए?

यदि आपका कोई खुद का प्रोडक्ट या सर्विस है तो आप फेसबुक ऐड के माध्यम से उसको बेच सकते हैं। इसी तरह बहुत सी अलग-अलग कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए फेसबुक ऐड का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में आप उस कंपनी के लिए फेसबुक Ad चलाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 निष्कर्ष-

FB se paise kaise kamaye – आज हमने आपके साथ इस लेख के अंदर बात की है फेसबुक से पैसे कैसे कमाए और साथ ही साथ हमने फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी बताया है, जिनको अपनाकर आप भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है अब बस जरूरत है अपने आप को डिजिटल बनाने की और ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानने की अगर आप इन सभी तरीके को का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद है इस लेख को पढ़कर आपको ये समझ में आया होगा कि फेसबुक से पैसा कैसे कमाया जाता है? अगर आपको इस लेख के माध्यम से कुछ भी नई जानकारी सीखने को मिली है, तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। थैंक्स!

2 comments

  1. Bahut hi acchi post likhi hai aapne
    1. Thankyou Niks