बिटकॉइन क्या है | फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए – Bitcoins Kya Hai

Bitcoins Kya Hai | Free Bitcoin Kaise Kamaye – आपने कभी न कभी Bitcoin का नाम जरूर सुना होगा। Bitcoin एक पॉपुलर Digital Currency है। आजकल हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है। बहुत से लोगों को इसके बारे में पता है लेकिन अभी भी काफी लोग Bitcoin से अनजान हैं।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बिटकॉइन से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे। यहाँ हम आपको बताएँगे बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन करेंसी क्या है? बिटकॉइन कैसे खरीदें? फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन में निवेश कैसे करें? बिटकॉइन माइनिंग क्या है? और 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है। तो चलिए शुरू करते हैं- Bitcoins kya hai, free bitcoin kaise kamaye.

bitcoins kya hai aur bitcoin kaise kamaye

 बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन क्या होता है - बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है इसमें Crypto का मतलब गुप्त होता है। इसे हम Virtual Currency भी कहते हैं। इसका उपयोग केवल Online लेनदेन के लिए किया जाता है। Bitcoin को आप देख और छू नहीं सकते है। इसको केवल Online ही Wallet में रख सकते हैं।

Bitcoin में जितना भी हिसाब किताब होता है वो सब एक Public खाते में दर्ज होता है जिसे Blockchain कहते हैं। जिससे हमें पता चलता है की Transaction हुआ है या नहीं। इसके जरिए किया जाने वाला लेनदेन Debit या Credit Card से उलट होता है।

इसका आविष्कार Satoshi Nakamoto ने सन् 2009 में किया था। Bitcoin एक Decentralised Currency है। इसका मतलब यह होता है की न तो इसे कोई बैंक अथॉरिटी कन्ट्रोल करती है और न ही कोई गवर्नमेंट अथॉरिटी।

Bitcoin को एक Wallet की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इस Electronic Wallet में आपको अपना Account बनाना होता है। Account बनने के बाद एक Unique ID मिलती है जिसका इस्तेमाल करके Bitcoin को अपने Wallet में रख सकते हैं और जब चाहें इसे अपनी मुद्रा में एक्सचेंज करके Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको बता दें कि 1 बिटकॉइन में 10 करोड़ Satoshi होते हैं।

आजकल Bitcoin को Transaction के लिए सबसे तेज और कुशल माना जा रहा है। तो चलिए अब आपको Bitcoin के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी देते हैं कि इसे आप कैसे खरीद सकते है, और इसकी माइनिंग कैसे की जाती है।

 बिटकॉइन कैसे खरीदे?

Bitcoin kaise kharide – आज के समय में Bitcoin को खरीदना बहुत ही आसान हो गया है। इसको खरीदने के बहुत से तरीके हैं। Bitcoin को किसी भी Trusted Wallet के द्वारा बहुत ही आसानी से खरीदा व बेचा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी Wallet पर अपना Account बनाना होगा, उसके बाद Debit या Credit Card की मदद से बिटकॉइन खरीद सकते हैं।


कुछ बहुत ही Popular wallets हैं जिसका इस्तेमाल करके आप Bitcoin आसानी से खरीद सकते हैं। जैसे कि Wazirx, Zebpay, Unocoin आदि।

 ZebPay से Bitcoin कैसे खरीदे?

ZebPay Wallet App से Bitcoin खरीदना बहुत ही आसान है। चलिए step by step जान लेते हैं की Zebpay से Bitcoin कैसे खरीदें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के Play store से ZebPay App Install करना है।
  • ऐप इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें। अब आपको अपना एक Account Create करना होगा। सबसे ऊपर तीन Dots का Option मिलेगा, वहाँ Click करें, अब यहाँ Let go का Button मिलेगा, इस पर click कर दें।
  • अगले स्टेप में Mobile Number टाइप करके Terms and Conditions को Accept करें और Proceed Security वाले Button पर Click करें।
  • अब आपके पास एक OTP आएगा, आपको इस OTP को टाइप करके Verify करना है।
  • इसके बाद आपको Pin सेट करने का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ से Pin set कर लें।
  • अब अपना email Verify करना होगा।
  • Email वेरीफाई करने के बाद आपसे KYC के लिए पूछा जायेगा, आपको इसे भी Complete कर लेना है।
  • सब कुछ complete हो जाने के बाद अब आपको सबसे पहले Wallet में Cash ऐड करना होगा।
  • इसके बाद बहुत सी Currencies खरीदने का Option मिलेगा, आपको Bitcoin पर Click करना है।
  • फिर आपके सामने “Buy और Sell” के दो ऑप्शन होंगे, आपको Buy वाले Option को Choose करना है।
  • फिर जितने रूपये का बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं उस Amount को टाइप करें।
  • इसके बाद Buy वाले Green Button पर Click करके Confirm पर Click करें।
  • अब आपको Success का Message दिखाई देगा, यानी की आपने Bitcoin खरीद लिया है।

 Free में Bitcoin कैसे कमाए

फ्री में Bitcoin कमाने के बहुत से तरीके हैं। ऐसी बहुत सी Apps और Websites हैं जहाँ से आपको फ्री में Bitcoin कमाने का मौका मिलता है।

Coin Switch भी एक ऐसी ही Application है जहाँ से फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। यहाँ आप Bitcoin की Trading भी कर सकते हैं। इसके अलावा फ्री में बिटकॉइन कमाने के लिए Bitcoin Mining भी एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन इसके लिए आपको एक बड़े और Powerful Mining Setup की जरूरत पड़ेगी।

 बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

जब हम ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से किसी को पैसा भेजते हैं तो हमारे जरिये भेजे गए पैसे को बैंक वेरीफाई करता है और आगे प्रोसेस कर देता है।

लेकिन क्रिप्टो करेंसी को कोई अथॉरिटी कन्ट्रोल नहीं करती है इसलिए इसे भेजने और रिसीव करने वाले के बीच में सिर्फ कम्प्यूटर्स काम करते हैं, जिनके जरिये ट्रांजेक्शन को वैलिडेट किया जाता है।

इन कम्प्यूटर्स को किसी न किसी के द्वारा चलाया जाता है। और उनके इसी काम के बदले में उन्हें कुछ बिटकॉइन मिलते हैं। इसे ही बिटकॉइन माइनिंग कहते हैं।

 Bitcoin के नुकसान व फायदे

Bitcoin के जहाँ कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं तो चलिए एक-एक करके इसे भी जानते हैं।

बिटकॉइन के फायदे बिटकॉइन के नुकसान
Bitcoin का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे दुनिया में कही भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के। Bitcoin के Mining में काफी ज्यादा Electricity की जरूरत होती है। यह इसका एक सबसे बड़ा नुकसान है।
Bitcoin की किसी भी Transaction पर कोई भी Fees नहीं लगती है। अगर आपने कभी गलत Transaction कर दिया तो आप इसे वापस नहीं मांग सकते।
Bitcoin पर किसी सरकार की Authority नहीं है जिससे की इसके बंद होने का कोई खतरा भी नहीं है। Bitcoin पर किसी Government की Authority नहीं है जिसकी वजह से कभी इसका Price बढ़ जाता है तो कभी एकदम से गिर जाता है। जिसकी वजह से फायदा या नुकसान दोनों का खतरा बना रहता है।
Long Term Investment के लिए Bitcoin काफी फायदेमंद है। क्रेडिट या डेबिट कार्ड की तरह इसे हर जगह इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। हालाँकि बिटकॉइन को एक्सेप्ट करने वाली कंपनियों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन अभी भी बड़े पैमाने पर इसे स्वीकार नहीं किया गया है।
Bitcoin का Account कभी Block नहीं होता। बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा है इसका कोई भौतिक रूप नहीं है इस वजह से यूजर्स इसे फिजिकल स्टोर्स में इस्तेमाल नहीं कर सकते।

 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है।

बिटकॉइन प्राइस इंडिया

Bitcoin की कीमत घटती बढ़ती रहती है। अगर हम फिलहाल की बात करें तो एक Bitcoin की कीमत लगभग 3350439.67 रुपये है।

यानी की अगर हमें एक Bitcoin लेना है तो 33 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे। इसकी कीमत समय के अनुसार बढ़ती और घटती रहती है। वहीँ अगर हम शुरुआत की बात करें, तो एक Bitcoin की कीमत लगभग 65,000 थी।

बिटकॉइन आज का रेट

बिटकॉइन का आज का रेट क्या है या बिटकॉइन की कीमत अभी कितनी है? इसके बारे में जानने के लिए गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें और सर्च बार में टाइप करें “Bitcoin to INR” फिर एंटर प्रेस करें। आपके सामने आज के बिटकॉइन की कीमत दिखाई देगी।

 निष्कर्ष-

डिजिटल करेंसी में बिटकॉइन का नाम काफी पॉपुलर है। लेकिन अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह बिट कॉइन की कीमतों में भी बहुत ही जल्दी उतार चढ़ाव आता रहता है और ऐसे में इसे खरीदना थोड़ा Risky होता है।

जिस कारण कुछ फाइनेंसियल एक्सपर्ट्स इससे दूर रहने की भी सलाह देते हैं। लेकिन अगर आप Bitcoin खरीदने की इच्छा रखते हैं तो आपको इसे तभी खरीदना चाहिए जब इसकी कीमत कम हो।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी और Bitcoin के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर आप भी Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो आसानी से किसी भी Trusted और Genuine wallet का इस्तेमाल करके इसे खरीद सकते हैं या आप Bitcoin Mining करना चाहते है तो इसकी Mining करके भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। थैंक्स!

Post a Comment