प्ले स्टोर डाउनलोड करना है, कैसे करें | प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका

क्या आपको Google play store download karna hai अगर हाँ तो आज हम इसी से रिलेटेड जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि गूगल प्ले स्टोर क्या है, प्ले स्टोर डाउनलोड करना है तो कैसे करें व प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें? तो चलिए शुरू करते हैं...

हम सभी को पता है कि मोबाइल फोन के अंदर Play Store सबसे कीमती और महत्वपूर्ण ऐप होता है, जिसके अंदर आपको सभी प्रकार के apps की list मिलती है, जिनको आप अपनी जरूरत के अनुसार डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं।

play store download karna hai

अगर आपको अपने मोबाइल फ़ोन के अंदर गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है या Google Play Store को अपडेट करना है तो आज का यह लेख पूरी तरह से आपके लिए है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप कुछ समय के अंदर ही गूगल प्ले स्टोर को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और Google Play Store Latest Version का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर लगभग सभी स्मार्टफोन में पहले से इनस्टॉल होता है। आप चाहें तो इसे लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर सकते हैं या पहले से मौजूद प्ले स्टोर को ही यूज़ कर सकते हैं। लेकिन अक्सर कुछ मोबाइल फ़ोन में प्लेस्टोर नहीं होता है या किसी वजह से Disable हो जाता है।

तो ऐसे में प्ले स्टोर डाउनलोड करने के कई तरीके हैं जिसमें सबसे पहला है कि आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएँ और Apps की Setting में जाकर ये चेक करें कि कहीं आपके फ़ोन में प्लेस्टोर Disable तो नहीं है, अगर Disable है तो इसे Enable कर दें। प्ले स्टोर आपके मोबाइल स्क्रीन के ऐप सेक्शन में दिखाई देने लगेगा।

लेकिन अगर आपके फ़ोन में प्ले स्टोर है ही नहीं तो आपको इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि प्ले स्टोर एप डाउनलोड कैसे करें।

 प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

यदि किसी कारणवश आपके मोबाइल फोन से प्ले स्टोर हट गया है या डिलीट हो गया है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर की APK file के माध्यम से फिर से इनस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट से Google Play Store APK फाइल को डाउनलोड करना होगा।

 गूगल प्ले स्टोर की APK फाइल कैसे डाउनलोड करें?

गूगल प्ले स्टोर एपीके डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फ़ोन पर गूगल क्रोम या किसी अन्य ब्राउज़र को ओपन करके गूगल पर "google play store apk download" टाइप करके सर्च करें।

इसे सर्च करते ही आपको बहुत सारे result show होने लग जाएंगे, इसके बाद आपको किसी भी trusted वेबसाइट पर क्लिक करना है।

जब आप किसी भी एक अच्छी वेबसाइट का चुनाव कर लेते हैं तो आपको उस वेबसाइट के अंदर download apk का विकल्प मिलता है, उस विकल्प के ऊपर आपको क्लिक करना है, जैसे ही आप उस विकल्प के ऊपर क्लिक करते हैं तो आपकी प्ले स्टोर एपीके फाइल डाउनलोड होने लग जाती है।

 Apkpure से डाउनलोड करेँ प्ले स्टोर एप

आप चाहें तो प्ले स्टोर की APK फाइल को Apkpure.com से भी डाउनलोड कर सकते है। इस वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Apkpure.com की वेबसाइट को ओपन करें और दिए गए सर्च बॉक्स में "Google Play Store" टाइप करके सर्च करेँ।

उसके बाद प्ले स्टोर एप पर क्लिक करेँ और Download APK पर क्लिक करके APK फाइल डाउनलोड कर लें। अब आपको इसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना है।

 गूगल प्ले स्टोर इन्स्टॉल कैसे करें

गूगल प्ले स्टोर को इन्स्टॉल करने के लिए डाउनलोड की हुई APK फाइल पर क्लिक करेँ। क्लिक करते ही प्लेस्टोर ऐप आपके फ़ोन में इन्स्टॉल होना शुरू हो जाएगी।

अगर आपके फ़ोन में Install Blocked या कुछ इसी तरह का कोई Error आता है तो आपको इस एरर के साथ सेटिंग का ऑप्शन भी दिखाई देगा। सेटिंग पर क्लिक करेँ और "Install apps from unknown source" के विकल्प को ON कर दें।

जिसके बाद एपीके फाइल आपकी मोबाइल फोन के अंदर इंस्टॉल होने लग जाती है। ऐप इन्स्टॉल होने के बाद आपको इसे ओपन करना है और अपनी जीमेल आईडी को डालकर लॉगइन करना है, अब आपके मोबाइल में प्ले स्टोर चालू हो चुका है। अब आप किसी भी ऐप को बड़ी आसानी से प्ले स्टोर अप्प के जरिये डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

 प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें?

अब तक हमने आपको बताया कि कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करना है, लेकिन आगे इसी के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करते हैं?

गूगल प्ले स्टोर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर को ओपन करना है और उसके बाद राइट में कोने की तरफ प्रोफाइल का ऑप्शन मिलता है, जिसके ऊपर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको नीचे setting का एक ऑप्शन मिलता है।

सेटिंग पर क्लिक करेँ और स्क्रॉल करके नीचे जाएं आपको About का ऑप्शन मिलेगा। About के ऑप्शन पर क्लिक करेँ। अब आपके सामने Update Play Store का ऑप्शन दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद प्ले स्टोर ऑटोमेटेकली अपडेट होने लग जाता है। तो इस तरीके से आप हर समय गूगल के प्ले स्टोर के नए version का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Play Store समय-समय पर अपडेट होता रहता है लेकिन बहुत से ऐसे मोबाइल फोन है, जिनके अंदर वह अपडेट काफी समय बाद होता है, जिसकी वजह से उस मोबाइल फोन के user को old version का इस्तेमाल करना पड़ता है।

हर किसी के मन में इच्छा होती है कि वह हर समय इसके नए version का इस्तेमाल करें। लेकिन इसमें कोई बुरी बात नहीं है कि आप प्ले स्टोर का पुराना version इस्तेमाल कर रहे हैं।

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी एप्लीकेशन का जब नया वर्जन आता है तो उसके अंदर जो Basic होता है वह same होता है, सिर्फ कंपनी उसके अंदर कुछ नए फीचर्स ऐड कर देती है, जिससे उसके यूजर को इस्तेमाल करने में आसानी हो सके।

 Frequently Asked Questions (FAQs)

1 - क्या हम apps को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर सकते हैं?
• जी हां, आप गूगल प्ले स्टोर के अंदर अपने किसी भी एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं और उसको वहां से ही अपडेट भी कर सकते हैं।

2 - Play Store कब launch किया गया?
• 22 अक्टूबर 2008 को Google Play Store launch किया गया।

3- Play Store को किस कंपनी ने बनाया है?
• Play Store को Google कंपनी ने बनाया है, इसका असली मालिक Google है।

 निष्कर्ष -

प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करें - आज के इस लेख के अंदर हमने आपको बताया है कि आप अपने मोबाइल फोन के अंदर प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें व प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें? हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमको कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा, धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post