रिज्यूमे बनाने की वेबसाइट का नाम

क्या आप अपना Resume बनाना चाहते हैं और उसके लिए किसी बेस्ट ऑप्शन की तलाश में हैं। अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। क्यूंकि आज मैं आपको रिज्यूमे बनाने की वेबसाइट व रिज्यूम बनाने के तरीके के बारे में बताऊंगा।

जब भी आपको किसी जॉब के लिए अप्लाई करना होता है तो सबसे पहले जरुरत पड़ती है रिज्यूमे की। क्यूंकि आप जहाँ भी नौकरी के अप्लाई कर रहे हैं वो आपसे आपका रिज्यूमे मांगते हैं। रिज्यूमे जॉब के लिए बहुत Important होता है। इसलिए जरुरी है कि आपका Resume सबसे अलग और अच्छा होना चाहिए।

रिज्यूमे बनाने की वेबसाइट का नाम

इंटरनेट के इस दौर में रिज्यूमे बनाना बेहद आसान हो गया है। क्यूंकि Resume बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ से आप सिर्फ कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके और अपनी इनफार्मेशन टाइप करके बड़ी ही आसानी से बेहतरीन रिज्यूमे बना सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं रिज्यूमे बनाने वाली टॉप वेबसाइट के बारे में। साथ ही हम आपको ये भी बताएँगे की कौन-सी वेबसाइट पर किस तरह से आपको अपना रिज्यूमे बनाना है।

ऑनलाइन रिज्यूमे बनाने की टॉप वेबसाइट

 1. Free Online Resume Maker

रिज्यूमे या बायोडाटा बनाने के लिए Free Online Resume Maker एक बहुत ही आसान और सिंपल टूल है। इस टूल का उपयोग करके आप अपना रिज्यूमे बड़ी आसानी से मोबाइल फ़ोन पर भी बना सकते हैं और इसे डाउनलोड करके ईमेल, व्हाट्सअप, फेसबुक आदि के जरिये किसी को भेज भी सकते हैं व इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

ये टूल बिलकुल फ्री है और इसे मोबाइल व कंप्यूटर दोनों पर यूज़ करके अपना बायोडाटा / रिज्यूमे बना सकते हैं।

Resume Kaise Banaye

फ्री ऑनलाइन रिज्यूम मेकर टूल के जरिये अपना रिज्यूमे बनाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

इस पर क्लिक करते ही आपके सामने रिज्यूम मेकर टूल ओपन हो जायेगा और वहीँ पर इस टूल को यूज़ करने की पूरी जानकारी भी आपको हिंदी में मिल जाएगी। तो देर किस बात की, अभी इस टूल को ओपन करें और अपने बायोडाटा से रिलेटेड जानकारी टाइप करके अपना रिज्यूमे क्रिएट कर लें।

 2. Canva.com

इस वेबसाइट के जरिये आप अपना रिज्यूमे भी बना सकते हैं और इसके अलावा बहुत सारे आर्ट व डिज़ाइन जैसे - लोगो, बैनर, पोस्टर, वेडिंग कार्ड, इनविटेशन कार्ड, विजिटिंग कार्ड, सोशल मीडिया पोस्ट के साथ - साथ और भी बहुत कुछ मिनटों में डिज़ाइन कर सकते हैं और वो भी बिलकुल फ्री में।

Canva CV template

चलिए अभी के लिए ये जानते हैं कि Canva.com पर रिज्यूम कैसे बनाते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर गूगल क्रोम या कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

उसके बाद Canva.com की वेबसाइट पर जाएँ। मोबाइल के लिए Canva App भी प्लेस्टोर से इनस्टॉल कर सकते हैं। वेबसाइट या ऐप ओपन करने के बाद Sign up के ऑप्शन पर क्लिक करें और Canva पर अपना अकाउंट बना लें।

फिर आपके सामने दिखाए गए Create a design के ऑप्शन पर क्लिक करें। Create a design पर क्लिक करते ही आपके सामने लोगो, पोस्टर, विजिटिंग कार्ड आदि का ऑप्शन दिखाई देगा साथ में एक सर्च बॉक्स भी मिलेगा। सर्च बॉक्स में Resume टाइप करके सर्च करें और दिखाए गए Resume पर क्लिक करें।

Resume पर क्लिक करते ही आपके सामने रिज्यूमे के बहुत सारे टेम्पलेट ओपन हो जायेंगे। आपको उनमें से जो भी अच्छा लगता है। उस पर क्लिक करें और अपना रिज्यूमे टाइप करके डाउनलोड कर लें।

 3. Cvmkr.com

रिज्यूमे बनाने के लिए Cvmkr.com भी बहुत पॉपुलर वेबसाइट है। इस वेबसाइट के मुताबिक यहाँ से अब तक 21,799,507 रिज्यूमे डाउनलोड किये जा चुके हैं।

cv maker website image

अगर आप भी अपना रिज्यूमे इसी वेबसाइट से बनाकर डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले Cvmkr.com के वेबसाइट को ओपन करें।

उसके बाद Login / Signup के ऑप्शन पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन करें। इसके अलावा इस वेबसाइट पर आप अपने जीमेल या फेसबुक अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं।

लॉगिन करने के बाद Create a cv now के बटन पर क्लिक करें। आपसे आपकी Basic information से लेकर Work experience, Qualifications, Education, Interests, References आदि के बारे में जानकारी पूछी जाएगी।

आपको जो भी जानकारी टाइप करना हो, उसे टाइप करके अपना रिज्यूमे डाउनलोड कर सकते हैं।

 4. Resume.com

ये भी रिज्यूमे बनाने के लिए बहुत ही आसान वेबसाइट है। इस साइट पर आप कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिज्यूमे बना सकते हैं।

Resume.com पर अपना रिज्यूमे बनाने के लिए सबसे पहले इस वेबसाइट को अपने कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन के ब्राउज़र में ओपन करें। फिर Sign in पर क्लिक करके Create Account पर जाएँ और अपना एक अकाउंट बना लें।

उसके बाद Create My Resume के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपसे पूछा जायेगा कि आप किस टाइप की जॉब के लिए अपना रिज्यूमे बनाना चाहते हैं। जैसे - कंप्यूटर ऑपरेटर, टीचर, इंजीनियर, डिज़ाइनर आदि जिस भी फील्ड से रिलेटेड आपको अपना रिज्यूमे बनाना है। उसे टाइप करें और Next पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने आपकी जॉब से रिलेटेड रिज्यूमे के बहुत सारे टेम्पलेट दिखाई देंगे। इनमें से आपको जो भी टेम्पलेट पसंद आये उस पर क्लिक करें और अपना रिज्यूमे टाइप करके डाउनलोड कर लें।

 5. Novoresume.com

इस वेबसाइट पर आपको Resume , CV और Cover Letter के अलग - अलग टेम्पलेट मिल जायेंगे। इस पर अपना रिज्यूमे बनाने के लिए Novoresume.com पर जाएँ। Get Started Now पर क्लिक करें।

आपके सामने Resume , CV और Cover Letter का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमें से जो भी बनाना चाहते हैं उसे चुनें और दिखाए गए टेम्पलेट से अपनी पसंद का टेम्पलेट सेलेक्ट करें। फिर आपसे अकाउंट क्रिएट करने के लिए पूछा जायेगा। अपना अकाउंट बनांयें व चुने गए टेम्पलेट को Edit करके अपनी इनफार्मेशन टाइप करें और अपना रिज्यूमे क्रिएट कर लें।

 6. Myperfectresume.com

इस वेबसाइट पर आप सीख सकते हैं कि CV, रिज्यूमे व कवर लेटर कैसे लिखा जाता है। इसके अलावा इससे रिलेटेड बहुत सारे टेम्पलेट व फॉर्मेट भी दिए गए हैं।

Myperfectresume.com पर अपना रिज्यूमे बनाने के लिए अपने जीमेल या फेसबुक अकाउंट से लॉगिन कर सकते हैं व अपना अकाउंट भी क्रिएट कर सकते हैं। उसके बाद आपको BUILD MY RESUME का एक बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और आगे पूछे जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिज्यूमे बना लें।

 7. Resumebuild.com

ये वेबसाइट भी रिज्यूमे बनाने के लिए बहुत अच्छी है। इस पर आपको लगभग सभी तरह के प्रोफेशन के लिए बहुत सारे रिज्यूमे के उदहारण मिल जायेंगे। जिससे आपको ये समझने में आसानी हो जाएगी कि आपको अपने रिज्यूमे में और क्या-क्या लिखना चाहिए।

इस पर अपना रिज्यूमे बनाने के लिए Resumebuild.com को ओपन करें और BUILD MY RESUME पर जाएँ। अपनी चॉइस के अनुसार टेम्पलेट या फॉर्मेट चुनें। उसके बाद अपनी इनफार्मेशन टाइप करके सेव करें और डाउनलोड कर लें।

 FAQs

Q1. अपने मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाएं?

  • अपने मोबाइल फ़ोन से रिज्यूमे बनाने के लिए प्लेस्टोर से Resume Builder या Resume Maker App इनस्टॉल करें। ऐप इनस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें। Create Resume या Build Resume के ऑप्शन पर जाएँ। उसके बाद आपसे आपकी इनफार्मेशन फिल करने के लिए कहा जायेगा। व्यक्तिगत जानकारी के अलावा आपकी शिक्षा, अनुभव, स्किल्स आदि के बारे में टाइप करके अपना रिज्यूमे क्रिएट कर लें।

Q2. रिज्यूम में क्या क्या लिखना पड़ता है?

  • आपका व्यक्तिगत विवरण, जैसे कि अपना नाम, पिता का नाम, पता, ईमेल, फ़ोन नंबर आदि। उसके बाद शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता, स्किल्स, काम का अनुभव आदि अपने रिज्यूमे में लिख सकते हैं।

Q3. रिज्यूम मतलब क्या है?

  • रिज्यूम (Resume) एक डाक्यूमेंट होता है जिसमें आपकी पर्सनल इनफार्मेशन से लेकर शैक्षिक योग्यता, व्यावसायिक योग्यता, कार्य अनुभव आदि कि जानकारी लिखी होती है।

 निष्कर्ष-

इस लेख में हमने आपको रिज्यूमे बनाने की वेबसाइट के बारे में बताया है। इसके अलावा ये भी बताया है कि आप अपना रिज्यूमे कैसे बनाये इन हिंदी। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

इस पोस्ट के बारे में अपनी राय हमें कमेंट में जरूर दें व इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए थैंक्स!

6 Comments

  1. Replies
    1. अपना कमेंट ठीक प्रकार से लिखें ताकि हम आपको जवाब दे पाएं। Marksheet से रिलेटेड आप क्या जानना चाहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Canva.com पर आपको सर्टिफिकेट से रिलेटेड बहुत से टेम्पलेट मिल जायेंगे।

      Delete
  2. Replies
    1. Hello Saloni, Welcome to FreeOnlineTricks.Com, Keep visiting for new updates, Thanks.

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post