ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएँ?

how to increase traffic on blog in hindi


Blog par traffic kaise badhaye – हेलो दोस्तों, फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि एक नए ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं। अगर आप भी ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम ज़माने की सोच रहे हैं या आपके पास एक नया वेबसाइट है और उस पर ट्रैफिक बढ़ाने की सोच रहे हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye वो भी बिना SEO के। 

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जरूर पता होगा। ब्लॉगिंग में SEO का बहुत महत्वपूर्ण रोल है। सर्च इंजन यानी की Google, Yahoo, Bing, Yandex के अलावा दुनिया में कई अलग-अलग सर्च इंजन हैं और सभी सर्च इंजन के अपने-अपने रूल्स हैं। अगर आप नहीं जानते कि SEO क्या होता है तो आपको बता दूँ कि अपनी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करने को ही SEO कहा जाता है।

How to increase traffic on blog in Hindi

ब्लॉग का अच्छे से SEO करने के बाद ब्लॉग पोस्ट को रैंक होने में काफी समय लगता है और एक बार आपकी ब्लॉग पोस्ट रैंक हो गयी तो आपको उसी से अच्छी ट्रैफिक मिलने लगती है। लेकिन आज हम आपको बातएंगे कि बिना SEO के ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं। 
कुछ ऐसी वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद हैं जिन पर मिलियन्स में ट्रैफिक आती हैं। आप इन वेबसाइट को ज्वाइन करके पहले ही दिन से अपने ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक ला सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें मैं जिस भी वेबसाइट के बारे में आपको बता रहा हूँ। उस पर अच्छे से काम करें, किसी भी प्रकार से स्पैमिंग न करें।

हिंदी ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

Hindi blog ki traffic kaise badhaye – आपको बता दूँ कि इंग्लिश वाले ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए बहुत सारी सोशल साइट्स और फोरम इंटरनेट पर मिल जायेंगे लेकिन हिंदी ब्लॉग के लिए मुझे कुछ ही वेबसाइट से बहुत अच्छा ट्रैफिक मिला है। मैं आपको उन वेबसाइट का नाम भी बताऊंगा और ये भी बतांऊगा कि आपको वहां से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाना है। 

1. SLIDESHARE

इस वेबसाइट पर एक महीने में 180 मिलियन्स से ज्यादा विजिटर आते हैं। अगर इस वेबसाइट पर आपका कोई आर्टिकल पॉपुलर हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचता है तो आप सोच भी नहीं सकते की आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आएगा। 
इस पर आर्टिकल पब्लिश करने के लिए सबसे पहले आप टेक्स्ट फाइल को गूगल डॉक्यूमेंट में पेस्ट कर लें और उसमें कुछ जगहों पर लिंक लगा दें। उसके बाद पीडीएफ में Save कर लें और उस पीडीएफ फाइल को SLIDE SHARE पर अपलोड कर दें। अपलोड करते समय Title और Description में कीवर्ड जरूर लगाएं। 
इससे स्लाइड शेयर पर शेयर किया हुआ आपका आर्टिकल गूगल में भी रैंक कर सकता है और वहां से अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक पा सकते हैं। स्पैमिंग नहीं करें, अच्छा कंटेंट क्रिएट करके उसकी पीडीएफ फाइल को अपलोड करें। पीडीएफ में आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आएगी और आपको एक अच्छा बैकलिंक भी मिल जायेगा।
ये भी पढ़ें –

2. ISSUU

ये वेबसाइट भी बिलकुल स्लाइड शेयर डॉट नेट की तरह है। इस पर महीने की 50 मिलियन से ज़्यादा ट्रैफिक है। आपको मैंने जो तरीका पहली वेबसाइट के लिए बताया है। उसी तरीके से आप इस वेबसाइट पर आर्टिकल का पीडीएफ बनाकर अपलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर प्रोफाइल में अपनी वेबसाइट का लिंक लगाकर Profile Bakclink भी मिल जायेगा। 
इस वेबसाइट पर भी बहुत सारे लोग अलग-अलग भाषाओँ में आर्टिकल लिखकर, उसमें अपनी वेबसाइट या पोस्ट का लिंक लगाकर उसकी पीडीएफ फाइल अपलोड करके भर-भर के ट्रैफिक ले रहे हैं। अगर आपका ब्लॉग हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में है तो अपनी ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड आर्टिकल का पीडीएफ फाइल ISSUU डॉट कॉम कर अपलोड करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पा सकते हैं। 

3. MEDIUM

वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए ये वेबसाइट गज़ब का है। इस वेबसाइट का DA, PA भी जबरदस्त है और इस पर हर महीने 200 मिलियन से भी ज्यादा का ट्रैफिक आता है। सबसे ख़ास बात ये कि मीडियम डॉट कॉम आपको आर्टिकल पब्लिश करने का ऑप्शन प्रोवाइड करती है और इसका आर्टिकल गूगल में जल्दी रैंक करता है। 
इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाएं और अपने ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड आर्टिकल लिखकर उसमें अपनी वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक लगाकर पब्लिश कर दें। इससे आपको एक अच्छा बैकलिंक मिलेगा साथ ही MEDIUM की वेबसाइट से भी ट्रैफिक मिलेगा और अगर आपका आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कर गया तो वहां से भी बहुत ज्यादा ट्रैफिक पा सकते हैं। 
ध्यान रखें स्पैमिंग न करें, नहीं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। सिर्फ कॉपी पेस्ट न करें, ओरिजिनल आर्टिकल पब्लिश करें और बार-बार लिंक न लगाएं। बहुत ज्यादा शार्ट आर्टिकल न लिखें। इस तरह की कुछ बातों का ध्यान रखकर अच्छे से काम करके आप MEDIUM.COM के जरिये अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक ला सकते हैं। 

4. QUORA

QUORA बहुत पॉपुलर वेबसाइट है, इस पर Monthly 500 मिलियन से ज्यादा का ट्रैफिक आता है। क्वोरा डॉट कॉम एक ऐसी वेबसाइट है, जिस पर लोग सवाल जवाब करते हैं। अर्थात अगर आपको किसी तरह का कोई सवाल पूछना है तो QUORA पर जाकर पूछ सकते हैं और वहां पर पूछे गए अन्य लोगों के सवालों का जवाब भी दे सकते हैं। ये आपको हिंदी, इंग्लिश, मराठी सभी भाषाओं में मिल जाएगी। 
QUORA से ट्रैफिक लाने के लिए इस पर आप सवाल पूछ सकते हैं और उसमें अपने आर्टिकल का लिंक लगा सकते हैं। दूसरा तरीका ये है कि आप QUORA पर जाएँ अपने ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड सवालों को सर्च करें और उसका जवाब देकर उसमें अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक जोड़ दें। 
एक और अच्छा तरीका ये है की आप QUORA पर स्पेस क्रिएट करें, उसमें आर्टिकल शेयर करें और फॉलोवर बनाएं। अगर आप QUORA को इंग्लिश में यूज़ कर रहे हैं तो आपको Spaces का ऑप्शन मिलेगा और अगर QUORA हिंदी में यूज़ कर रहे तो आपको मंच क्रिएट करने का ऑप्शन मिल जायेगा। आपके मंच को जितने ज्यादा लोग फॉलो करेंगे आपको उतना ज्यादा ट्रैफिक मिल सकता है। 
QUORA पर भी कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है, नहीं तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है। इस पर भी स्पैमिंग बिलकुल न करें, अपने सभी Question या Answer में लिंक न लगाएं। अपनी बात अच्छे से कहें, बहुत छोटा Answer न लिखें और भी कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप क्वोरा से बहुत अच्छा ट्रैफिक पा सकते हैं।

5. LINKEDIN

LINKEDIN पर एक बिलियन से भी ज्यादा का ट्रैफिक आता है। जिस तरह से आप फेसबुक पर इमेज, वीडियो पोस्ट करते हैं। उसी तरह LINKEDIN पर भी पोस्ट शेयर कर सकते हैं। यहाँ से आपको आपकी वेबसाइट के लिए बैकलिंक भी मिलेगा और ट्रैफिक भी।
इस वेबसाइट पर इमेज, वीडियो, डायरेक्ट लिंक या आर्टिकल शेयर कर सकते हैं। मैं आपको Suggest करूँगा कि इस वेबसाइट पर आप आर्टिकल शेयर करें, इससे आपको ट्रैफिक के साथ-साथ एक अच्छा बैकलिंक भी मिलेगा और आपका शेयर किया हुआ आर्टिकल रैंक भी कर सकता है। 
आर्टिकल शेयर करने के लिए LINKEDIN पर आपको पोस्ट शेयर करते समय Write article का ऑप्शन मिल जायेगा। Write article पर जाकर आर्टिकल लिखकर उसमें अपनी ब्लॉग पोस्ट का लिंक लगाकर Publish कर दें। 

6. PINTEREST

नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए PINTEREST भी जबरदस्त प्लेटफॉर्म है। इस वेबसाइट पर भी एक बिलियन से अधिक ट्रैफिक आता है। यहाँ पर आपको Board क्रिएट करने का ऑप्शन मिल जायेगा। बोर्ड को सिंपल भाषा में जानें तो इसका मतलब है कैटेगरी। 
अलग-अलग कैटेगरी बनाकर उसमें पिन या पोस्ट कर सकते हैं और उसमें अपने आर्टिकल का लिंक भी दे सकते हैं। यहाँ से भी आपको ट्रैफिक तो मिलेगा ही साथ में बैकलिंक भी मिल जायेगा।

7. Telegram

टेलीग्राम को आप व्हाट्सऐप की तरह अपने मोबाइल फ़ोन में यूज़ कर सकते हैं और यहाँ से बहुत ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ला सकते हैं।
टेलीग्राम से ट्रैफिक लाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें। व्हाट्सप्प पर भी आपको ग्रुप मिल जायेगा लेकिन व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्यादा मेंबर ऐड करने का ऑप्शन नहीं है और टेलीग्राम पर प्रत्येक ग्रुप में आपको हजारों मेंबर्स मिल जायेंगे। यहाँ अपनी वेबसाइट का आर्टिकल शेयर करके ट्रैफिक ला सकते हैं। 
इसमें आपको चैनल बनाने का ऑप्शन भी मिल जायेगा। जिस तरह से टेलीग्राम ग्रुप बनाया जाता है। उसी तरह बड़ी आसानी से टेलीग्राम चैनल भी बना सकते हैं। टेलीग्राम पर किसी भी कैटेगरी का चैनल बनाकर उससे सम्बंधित पोस्ट शेयर करें और अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं। एक बार आपके थोड़े बहुत सब्सक्राइबर हो गए तो आप बड़ी आसानी से अपना टेलीग्राम चैनल भी ग्रो कर सकते हैं और अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक भी ला सकते हैं। 

8. SEO Friendly आर्टिकल लिखें

अगर आप ब्लॉगिंग फील्ड में है और अपनी वेबसाइट को रैंक करना चाहते हैं तो गूगल के साथ दोस्ती बनाये रखें अर्थात गूगल के रूल्स के हिसाब से ही पोस्ट लिखें। अगर आप सोशल साइट से ट्रैफिक ला रहे हैं तो भी SEO पर ध्यान दें यानी SEO Friendly आर्टिकल लिखें। Bad बैकलिंक न बनाएं और ऐसा कोई भी काम न करें जिससे गूगल आपकी वेबसाइट को ब्लॉक कर दे। एक बार आपका आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कर गया तो बहुत सारा ट्रैफिक सिर्फ गूगल से ही मिलेगा।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी जानकारी Blog Par Traffic Kaise Badhaye या blog/website par traffic kaise laye. उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपको अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में हेल्प मिली होगी। अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हों तो कमेंट करके पूछ सकते हैं और ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

1 thought on “ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएँ?”

  1. Website par traffic laane ki jabardast trick me se ek hai pdf uploading aur quora par sawal jawab karna.
    Thanks for sharing this valuable information.

    Reply

Leave a Comment