Hmm और GD, TQ, YA का मतलब क्या है? | hmm meaning in Hindi

Hmm in Hindi - बहुत लोगों को आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर चैटिंग में बात करते हुए Hmm या Hmmm जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपको पता है इस Hmmmm शब्द का मतलब क्या है?

अगर नहीं पता तो आप सही जगह पर हैं क्यूंकि आज हम कुछ ऐसे ही शॉर्टकट शब्दों के अर्थ बताने वाले हैं जो चैटिंग के दौरान यूज़ किये जाते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको हम्म का फुल फॉर्म और Hmm Ka Hindi Meaning बताएँगे इसके साथ ही GM, GD, YA, TQ, NP जैसे और भी शब्दों के मतलब भी बताएँगे। तो चलिए जान लेते हैं कि Hmm Ka Matlab क्या होता है?


hmm meaning in hindi

Hmm meaning in Hindi

बता दें कि डिक्शनरी में आपको hmm शब्द का कोई भी अर्थ नहीं मिलेगा तो बात आती है लोग इसका यूज़ क्यों करते हैं? आखिर इस hmm शब्द का क्या मतलब है?

Hmm का अर्थ व Hmm ka full form

तो इसका सीधा जवाब यही है कि hmm का मतलब - हाँ, हूँ, Yes, Ha Meri Ma कुछ भी हो सकता है। यह निर्भर करता है कि आपने सामने वाले को क्या मैसेज किया है।

Hmmm एक ऐसा शब्द है जिसे हम अपने Expressions को व्यक्त करने के लिए प्रयोग करते हैं।

Hmm meaning in Whatsapp chat in Hindi

व्हाट्सप्प पर अक्सर चैटिंग में बातचीत के दौरान सामने वाला व्यक्ति hmm टाइप करके भेज देता है। ऐसे में अगर आपको उसके हम्म का मतलब ही नहीं समझ में आएगा तो आप जवाब में क्या कहेंगे?

Hmm शब्द का जवाब निर्भर करता है आपकी बातचीत पर कि आप किस विषय पर बात कर रहे हैं। चलिए मैं आपको hmm का रिप्लाई कैसे देना है? उसका एक उदाहरण देकर समझाता हूँ।

चैटिंग में बात करते हुए Hmm ka reply कैसे दें?

A : हेलो, कैसे हो?
B : ठीक हूँ, तुम बताओ
A : मैं भी ठीक हूँ, और क्या चल रहा है?
B : कुछ खास नहीं यार
A : मतलब टाइम पास….
B : hmm
A : mmm [hehehe]

इसे समझने के लिए ये एक सिंपल सा उदाहरण है। वैसे Hmm ka reply देने के लिए OK, K, YA, YES जैसे शब्द यूज़ कर सकते हैं। दरअसल, आप किसी से क्या बात कर रहे हैं और जवाब में क्या कहना है, यह आप पर निर्भर है।


शॉर्टकट में अपनी बात कहना बिलकुल कॉमन हो गया है, कुछ लोग तो किसी भी मैसेज का जवाब सिर्फ एक या दो अक्षर टाइप करके ही रिप्लाई दे देते हैं। जैसे - GM, GN, GD, YA, K, TQ, NP, ..?, PLS, THX ऐसे बहुत सारे शब्द हैं जो चैटिंग के दौरान यूज़ किये जाते हैं।

आइये देखते हैं इन सभी शब्दों का मतलब क्या होता है?

  • GM / GN
ये बिलकुल कॉमन और बहुत ज्यादा यूज़ होने वाले शब्द हैं। GM का फुल फॉर्म है Good Morning और GN का फुल फॉर्म Good Night होता है।

  • GD
GD का फुल फॉर्म है Good अर्थात अच्छा।

  • YA / K
चैटिंग की दुनिया में YA का फुल फॉर्म Yes है क्यूंकि इसे हाँ बोलने के लिए प्रयोग किया जाता है और K का मतलब है OK अर्थात ठीक है। कुछ लोग OK को सिर्फ K ही लिखते हैं।

  • TQ / THX
TQ का फुल फॉर्म Thank You और THX का फुल फॉर्म है Thanks है। दोनों का प्रयोग धन्यवाद कहने के लिए किया जाता है।

  • NP
चैटिंग करते समय अगर आप किसी से "कोई बात नहीं" या "कोई दिक्कत नहीं" कहना चाहते हो तो उसे NP लिखकर भेज सकते हैं। NP का फुल फॉर्म No Problem है।

  • HBD (hbd ka full form)
HBD का मतलब होता है - Happy Birthday. ऑनलाइन चैटिंग करते हुए किसी को बर्थडे की बधाई देने का शॉर्टकट तरीका है HBD.

  • PLS
PLS का फुल फॉर्म है Please अर्थात कृपया। अगर आपको किसी से कुछ रिक्वेस्ट करनी हो तो चैटिंग के दौरान Please की जगह Pls. लिख सकते हैं।

  • ..?
ये क्वेश्चन मार्क कई बार कन्फ्यूज़ कर देता है। कुछ लोग बगैर कुछ बात के ही सीधा ..?? यही टाइप कर देते हैं। आइये जान लेते हैं इस क्वेश्चन मार्क का मतलब क्या होता है।


मान लीजिये हमने किसी को मैसेज भेजा है और उसने रिप्लाई में हमें ये क्वेश्चन मार्क ..?? भेज दिया तो इसका मतलब है कि उसे हमारा भेजा गया मैसेज समझ में नहीं आया है और वो पूछ रहा है कि इसका क्या मतलब है।

लेकिन कुछ लोग बिना किसी प्रकार का मैसेज मिले ही डायरेक्ट आपको ये क्वेश्चन मार्क ..?? भेज देते हैं तो इसका मतलब है कि वो आपसे कुछ पूछना चाहते हैं या आपका हाल पूछना चाहते हैं कि आप कैसे हैं।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी जानकारी चैटिंग में यूज़ किये जाने वाले कुछ शार्टकट की। ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अगर आप किसी और शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स मौजूद है। कमेंट करके आप हमसे पूछ सकते हैं।


अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम पर विजिट करने के लिए आपका थैंक्स!

10 Comments

  1. Good information. I used to think what I should reply on this short word. Now I have known others too.

    .

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much for visiting our website and like this article. Read our new post to get more similar information.

      Delete
  2. Replies
    1. कमेंट करने के लिए धनयवाद Rdxraj, अगर आप H.M का अर्थ जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि जिस तरह से चैटिंग के दौरान gd, ya, k, tq जैसे शब्दों का use किया जाता है, वैसे ही Hm या Hmm शब्द भी है। हिन्दी में इसका "अच्छा, हां, हम्म" जैसा अर्थ निकाला जा सकता है।

      Delete
  3. Replies
    1. यह निर्भर करता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, कहीं Y का मतलब "Why" होता है तो कभी-कभी Yes या No बोलने के लिए "Y" और "N" का प्रयोग किया जाता है।

      Delete
  4. Gud information

    ReplyDelete
  5. Accha laga lekh pad kar usi prakar Mai jhanna chaeta Hu shbd ke bare me

    ReplyDelete
    Replies
    1. SHBD ...? But "HBD ka full form hai - Happy Birthday."

      SHBD mein S se us person ka naam ho sakta hai jiska birthday ho.

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post