फोटोशॉप सीखें हिंदी में | फोटोशोप टूल्स इन हिंदी

क्या आप फोटोशॉप सीखना चाहते हैं? अगर हाँ! तो हम आपको वीडियो के माध्यम से फोटोशॉप के सभी टूल्स के साथ बहुत कुछ सिखाने वाले हैं। इस एक वीडियो को देखकर आप फोटोशॉप का अच्छे से यूज़ करना सीख जायेंगे, इस वीडियो में आप सीखेंगे –

  • Menu, Option व Palettes क्या हैं?
  • बैकग्राउंड कैसे रिमूव करना है?
  • फोटो से स्पॉट कैसे रिमूव करना है?
  • RGB, CMYK या Grayscale कैसे करें?
  • Size और Resolution कैसे चेंज करें?
  • फोटोशॉप के सभी टूल्स को Example के साथ सीखेंगे।
  • और ये भी जानेंगे क़ि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनता है?


Note :- इस ट्युटोरियल में हमने Photoshop CS3 वर्जन का प्रयोग किया है, यदि आपके पास कोई दूसरा वर्जन है तो परेशान होने की जरूरत नही हैं क्योंकि लगभग सभी वर्जन में टूल्स कॉमन होते हैं।

फोटोशॉप का परिचय

एडोब फोटोशॉप एक बेहतरीन इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका ज्यादातर इस्तेमाल वेब डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, आर्टिस्ट, फोटोग्राफर इत्यादि लोग करते हैं। कहने को तो ये एक इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर है लेकिन न सिर्फ इमेज एडिटिंग बल्कि कई सारी Designs भी फोटोशॉप में बनायी जाती हैं।


फोटोशॉप क्या है?

फोटोशॉप एक इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। यह Adobe Inc. कंपनी का है। इसे ग्राफ़िक डिज़ाइन से लेकर फोटो करेक्शन, विभिन्न प्रकार के इफेक्ट डालने आदि के अलावा कई तरह के कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है।

कई लोगों ने पूछा था कि फोटोशॉप क्या है और फोटोशॉप कैसे चलाते हैं। इसलिए हम आपके लिए फ्री फोटोशॉप कोर्स लेकर आये हैं ताकि आप भी आसानी से फोटोशॉप सीख सकें।

फोटोशॉप क्यों सीखना चाहिए?

फ़ोटोशॉप का यूज़ करके वेबसाइट डिज़ाइन, ग्रफिक डिज़ाइन, पोस्टर, बैनर, शादी कार्ड के अलावा फोटो बनाने से लेकर Image Manipulation तक के काम किये जाते हैं। साथ ही अगर आप डिज़ाइन में करियर बनाना चाहते हैं तो ये फोटोशॉप का कोर्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फोटोशोप टूल्स इन हिंदी

एडोब फोटोशॉप में काम करने के लिए विभिन्न प्रकार के टूल्स दिए गए हैं। इन टूल्स की मदद से फोटोशॉप में कई तरह के काम किये जाते हैं। जैसे – सेलेक्ट करना, क्रॉप करना, कलर चेंज करना, फोटो एडिट करना इत्यादि। दिए गए वीडियो में हमने फोटोशॉप के सभी टूल्स को उदाहरण के साथ समझाया है। 

फोटोशॉप से फोटो कैसे बनाये?

फोटोशॉप में दिए गए कुछ बेसिक टूल्स की सहायता से आप अपने अनुसार किसी भी फोटो को एडिट कर सकते हैं। कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि फोटो कैसे बनाते हैं? फोटोशॉप में फोटो बनाने का तरीका क्या है? और passport size photo kaise banaye. आपको फोटोशॉप के इस फ्री कोर्स में सभी सवालों के जवाब उदाहरण के साथ मिल जायेंगे।


फोटोशॉप सॉफ्टवेयर डाउनलोड

आपके पास फोटोशॉप का सॉफ्टवेयर नहीं है तो इसकी ऑफिसियल साइट ADOBE.COM पर जाकर Photoshop का Free Trial डाउनलोड कर सकते हैं।

फोटोशॉप एप्प डाउनलोड

फोटोशॉप ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने फ़ोन में प्लेस्टोर पर जाएँ और Adobe Photoshop टाइप करके सर्च करें। आपको फोटोशॉप का आइकॉन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके इंस्टॉल कर लें।

उम्मीद है फोटोशॉप का ये ट्युटोरियल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये वीडियो हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “फोटोशॉप सीखें हिंदी में | फोटोशोप टूल्स इन हिंदी”

Leave a Comment