Admob क्या है? | Admob से पैसे कैसे कमाएं?

What is Admob in Hindi : आज हम आपको गूगल के एक पॉपुलर प्रोडक्ट Admob के बारे में बताएँगे। जिसका उपयोग करके आप अपने मोबाइल ऐप्स को MONETIZE कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से मैं आपको Admob के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। जैसे- Admob Kya Hai, Admob Kaise Kaam Karta Hai और Admob Se Paise Kaise Kamaye Jaate Hain.

what is admob in hindi

आज के दौर में हर कोई घर बैठे आसानी से पैसे कमाना चाहता है। जिसके लिए एक बेहतरीन साधन है Internet. जी हाँ ! आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो घर बैठे इंटरनेट से अपना ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल चलाकर Google Adsense की मदद से हजारों-लाखों डॉलर कमा रहे हैं और आपको बता दें की इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद तरीका कोई है तो वो गूगल ही है। तो चलिए आज हम आपको गूगल के ही एक प्रोडक्ट Admob के बारे में बताते हैं।

Admob क्या है? (What is admob in hindi)

यह Google Adsense की ही तरह का एक AD Network है। जिस तरह हम अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए उसे Google Adsense के साथ Monetize करते हैं, ठीक उसी तरह मोबाइल ऐप्स से पैसे कमाने के लिए हम अपने Apps को Admob के साथ Monetize करते हैं।  

आप जो मोबाइल फ़ोन यूज़ करते हैं, उसमें कई सारे एप्लीकेशन होते हैं। उदहारण के लिए Whatsapp, Facebook, IMO, MX Player, Mp3 Player जैसे और भी कई तरह के ऐप आपके मोबाइल फ़ोन में इंस्टॉल होते हैं। इनमें से कुछ Apps में आपको विज्ञापन (Advertisement) दिखाई देते हैं। ये विज्ञापन हमें Admob के द्वारा दिखाया जाता है। 

Admob का मतलब है Advertising On Mobile यानी "मोबाइल पर विज्ञापन", अगर आसान शब्दों में कहें तो Admob एक विज्ञापन नेटवर्क है, जिसका उपयोग मोबाइल ऐप में विज्ञापन चलाकर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किया जाता है। यह भी गूगल का एक प्रोडक्ट है।  

आज हम आपको Admob के द्वारा पैसे कमाने के तरीके बता रहे हैं क्युकी Admob गूगल का प्रोडक्ट है और सबसे Safe है। Admob से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास Admob अकाउंट होना चाहिए।


Admob Account Kaise Banaye

Google Admob अकाउंट बनाना बिलकुल आसान है इसमें आपको Google Adsense की तरह Approval का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है। Admob अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक G-mail ID, Mobile Number होना चाहिए उसके बाद आप इस वेबसाइट (https://www.google.com/admob/) को open करें फिर G-mail ID से लॉगिन करें।  

उसके बाद आपको Mobile Number के साथ साथ Address भरना पड़ेगा। बस हो गया आपका अपना एक Admob अकाउंट। 

आपको बता दूँ कि अकाउंट ओपन करते समय आपसे  Terms and Conditions को Accept  करने लिए लिए कहा जा सकता है उसे Accept करें, उसके बाद आपके सामने एक और विंडो ओपन हो होगी, जिसमें ऐप Monetization सर्विसेज़ से जुड़े जो भी Update आपको चाहिए उसे Yes करिये बाकी पर No करके Continue to Admob पर क्लिक कर दीजिये।   

admob se paise kaise kamaye

अगर आपको Admob Account बनाने में कोई समस्या आ रही हो तो आप हमें कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं।


Admob Account से ऐप को Monetize कैसे करें?

Admob Account से ऐप को Monetize करने के लिए सबसे पहले आपको Ad Unit ID generate करनी पड़ेगी। जो आपके Admob अकाउंट में उपलब्ध है। Ad Unit ID generate करके इसे अपने बनाये हुए मोबाइल ऐप में लगा देना है। बस हो गया आपका ऐप Monetize. अब आप इससे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको Ad Unit ID Generate करने में कोई समस्या आ रही हो तो आप YouTube.com पर जाकर टाइप करें how to generate admob ad unit id in hindi आपको बहुत सारे वीडियो Tutorial मिल जायेंगे जिन्हें देखकर आप आसानी के साथ Ad Unit ID Generate कर सकते हैं। 

Android App Kaise Banaye

इस विषय पर हम अलग से एक पोस्ट पब्लिश करेंगे। फिर भी हम आपको यहां जानकारी दे रहे हैं की कौन कौन से ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर आप आसानी से बिना Coding किये अपना खुद का मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं। वैसे तो जिसको कोडिंग आती है उसके लिए सबसे बढ़िया है Android Studio और जो लोग नए हैं और पहली बार एप्लीकेशन बनाने जा रहे हैं उनके लिए Appy Builder, Makeroid और Thunkable जैसे कई Online प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। जहाँ जाकर आप Sign Up करके अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं। 

admob se paise kaise kamaye

Admob Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल फ़ोन के Apps में Admob के विज्ञापन लगाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। इसके जरिये लोग लाखों करोड़ों डॉलर्स की कमाई कर रहे हैं। Admob भी गूगल Adsense की तरह ही काम करता है। जिस तरह से गूगल Adsense से पैसा मिलता है उसी तरह Admob से भी मिलता है। बस फर्क इतना है कि गूगल एडसेंस ब्लॉग / वेबसाइट, और यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन देता है और Admob मोबाइल फ़ोन के ऐप्स पर विज्ञापन देता है।


Admob की जो भी विज्ञापन आप अपने ऐप में डालोगे जब यूजर उस पर क्लिक करेगा तो आपको उसका पैसा मिलेगा। अधिक पैसा कमाने के लिए आपको अपने ऐप को अधिक लोगों तक पहुँचाना होगा जिसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है Google Play Store.

अगर आपका ऐप Android प्लेटफॉर्म में है तो Google Play Store पर जरूर पब्लिश करें यहाँ से आपको ज्यादा से ज्यादा यूजर मिल जायेंगे। अगर आपकी Application लोगों को पसंद आयी और लोगों ने डाउनलोड करना शुरू कर दिया तो फिर क्या आपकी कमाई शुरू।


उम्मीद करता हूँ आपको समझ में आ गया होगा कि Admob क्या है?, Admob कैसे काम करता है, Admob से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। साथ ही ये भी कि अगर आपको अपना खुद का मोबाइल ऐप बनाना है, और आपको कोडिंग नहीं आती तो ऐसे कौन से नेटवर्क हैं जहाँ पर आप बिना कोडिंग के खुद का मोबाइल ऐप बना सकते हो।  

अगर Admob से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं और यह जानकारी आपके काम आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

2 Comments

Previous Post Next Post