यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है अपना खुद का यू ट्यूब चैनल बनाएं और यूट्यूब से पैसे कमाएं।

अगर आपको नहीं पता कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाये (Youtube par apna channel kaise banaye) और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Youtube se paise kaise kamaye) तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको यूट्यूब चैनल बनाने और यूट्यूब से पैसे कमाने से रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी।


इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है व यूट्यूब से कमाई कैसे होती है? और यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें इसके अलावा एक नया यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए कुछ विशेष टिप्स भी बताएंगे ताकि आपको अपना चैनल जल्दी ग्रो करने में मदद मिल सके। तो चलिए शुरू करते हैं -

youtube par apna channel kaise banaye aur paise kaise kamaye

बहुत सारे यूट्यूबर हैं जो यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। ख़ास बात ये कि यूट्यूब चैनल बनाना और उस पर वीडियो डालना बिलकुल फ्री है। इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा। तो क्यों न आप भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल चालू करो।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं
(हाउ टू क्रिएट यूट्यूब चैनल)

जो नए हैं उन्हें लगता है यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं? ये तो बड़ा कठिन काम होगा लेकिन यू ट्यूब चैनल बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपके पास बस एक जीमेल आईडी होनी चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि जीमेल आईडी कैसे बनता है तो आप हमारे आर्टिकल Gmail ID क्या है? और Gmail ID कैसे बनाये? पढ़ सकते हैं।


यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका - यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले Youtube.Com पर जाएँ और नीचे बताये गए इमेज के अनुसार Sign In पर क्लिक करें फिर अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड टाइप करके लॉगिन कर लें।

youtube par apna channel kaise banaye

लॉगिन करने के बाद नीचे दिए गए चित्र के अनुसार राइट साइड में ऊपर लॉगिन किये गए जीमेल की प्रोफाइल का आइकॉन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें फिर Create a channel पर क्लिक करें।

youtube par channel kaise banaye

क्रिएट चैनल का बटन प्रेस करते ही आपसे चैनल का नाम और चैनल का पिक्चर या लोगो अपलोड करने के लिए कहा जायेगा। अपने चैनल को जो भी नाम रखना चाहते हैं उसे टाइप करें, पिक्चर या लोगो अपलोड करें और फिर से Create a channel पर क्लिक करें।

youtube par apna channel kaise banaye

अब आपका यूट्यूब चैनल बन चुका है। नीचे दिए गए इमेज को देखें। आपके सामने आपके यूट्यूब चैनल का डैशबोर्ड कुछ इसी तरह का ओपन होगा और वीडियो अपलोड करने का ऑप्शन भी मिल जायेगा। इसके अलावा राइट साइड में दिखाई दे रहे अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करके यूट्यूब स्टूडियो को भी ओपन कर सकते हैं। यूट्यूब स्टूडियो में आपके चैनल से रिलेटेड सभी तरह की सेटिंग व अन्य जानकारियाँ मिल जाएँगी।

youtube se paise kaise kamaye

अभी आपका यूट्यूब पर चैनल बना है। अब लोगों तक पहुंचने के लिए आपको अपने चैनल पर वीडियो डालनी पड़ेगी। तो सोचना कैसा? शुरू हो जाइये और जिस टॉपिक के बारे में आपको जानकारी है और आप वीडियो के जरिये लोगों को खुद से जोड़ सकते हैं तो उस टॉपिक पर वीडियो बनाइये और अपलोड बटन पर क्लिक करके अपना वीडियो अपलोड कर दीजिये।

अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाने या वीडियो अपलोड करने में कोई परेशानी आ रही हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।


कुछ जरुरी टिप्स -

  • सबसे पहली बात ये कि कॉपीराइट कंटेंट और किसी दूसरे की वीडियो तो बिलकुल भी अपने चैनल पर न डालें। ऐसा कोई भी काम न करें जो यूट्यूब की पालिसी का उल्लंघन करता हो।
  • शुरू में बनाई गयी वीडियो में आपसे कुछ गलतियां हो सकती हैं। उससे घबराएं नहीं क्यूंकि हर व्यक्ति शुरू से ही शुरू करता है। पिछले वीडियो में हुई गलतियों को सुधारें। आपका आने वाला नया वीडियो बेहतर होता जायेगा।
  • चैनल बनाने से पहले आप ये तय कर लें कि आपको किस विषय पर ज्यादा जानकारी है, ताकि दर्शकों को अच्छी जानकारी दे पाएं और जल्द ही अपने चैनल को बड़ा कर पाएं।
  • उदहारण के लिए हेल्थ, फिटनेस, पॉलिटिक्स, न्यूज़, स्पोर्ट्स, गैजेट का रिवीव, मोटिवेशनल और हाउ टू वीडियो आदि विषयों पर भी चैनल बनाये जा सकते हैं।
  • दर्शकों से जुड़ें, उनकी राय लें और कमेंट का जवाब जरूर दें। ये जानने की कोशिश करें कि आपके दर्शक वीडियो के बारे में क्या पसंद करते हैं और क्या नहीं?
  • वही विषय चुनें जिसमें आपको भी दिलचस्पी हो। जिस टॉपिक पर भी वीडियो बनाएं पहले उससे रिलेटेड वीडियो यूट्यूब पर सर्च करके देख लें कि इस तरह के वीडियो को लोग कितना पसंद करते हैं।

यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए

चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि यूट्यूब से कमाई कैसे होती है? काफी लोग ये सवाल पूछते हैं कि यूट्यूब से हम पैसे कैसे कमा सकते है? और यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है? तो आपको बता दें कि यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं। जिसमें सबसे पहला तरीका है गूगल ऐडसेंस।

यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाना सबसे आसान तरीकों में से एक है। अपने यूट्यूब चैनल को Google Adsense के साथ Monetize करें। उसके बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन दिखाया जायेगा और आपको उसके पैसे मिलेंगे।

इसके अलावा काफी लोग स्पोंसरशिप, अफिलिएट मार्केटिंग के जरिये भी पैसे कमाते हैं। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे व्यूज आते हैं तो आप भी स्पांशरशिप के जरिये या किसी भी प्रोडक्ट को अफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से प्रमोट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें?

आपको ये तो मालूम हो गया होगा कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं? लेकिन यूट्यूब चैनल बनाते समय एक समस्या ये आती है कि यूट्यूब चैनल अकाउंट यानी यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब चैनल नाम रखते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  • अपने चैनल का ऐसा नाम चुनें जो पहले से यूट्यूब पर न हो।
  • नाम छोटा हो और जिस विषय पर वीडियो अपलोड करना है उससे रिलेटेड हो तो और अच्छा है।
  • चैनल का नाम व उसकी स्पेलिंग आसान हो ताकि आपके दर्शकों को आसानी से याद हो जाये।
  • नाम में नंबर और सिम्बल का यूज़ न करें।
  • जो भी नाम चुनें पहले ये चेक कर लें कि उस नाम की डोमेन नेम उपलब्ध है की नहीं। ताकि चैनल की वेबसाइट बनाने में डोमेन से रिलेटेड प्रॉब्लम न फेस करनी पड़े।

Frequently asked questions

Q1. यूट्यूब कैसे चालू करें
  • यूट्यूब चालू करना है तो मोबाइल में यूट्यूब का ऐप मिल जायेगा उसे ओपन कर लें व लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल क्रोम या अन्य कोई ब्राउज़र ओपन करें और अड्रेस बार में WWW.YOUTUBE.COM टाइप करके चालू कर लें।

Q2. यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए?
  • यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के साथ मोनेटाइज करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

Q3. यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?
  • ये निर्भर करता है आपके यूट्यूब वीडियो के व्यूज पर। मतलब ये कि आपके वीडियो को जितना ज्यादा देखा जायेगा उतना पैसा आपको यूट्यूब अथवा गूगल ऐडसेंस की तरफ से दिया जायेगा।

Q4. एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?
  • लाइक या शेयर करने के पैसे नहीं मिलते। वीडियो पर होने वाले व्यूज और विज्ञापन पर किये गए क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

तो दोस्तों ये थी जानकारी कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाये (Youtube par apna channel kaise banaye) और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Youtube channel se paise kaise kamaye). उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको समझ में आया होगा कि यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाये? और Youtube se paise kaise kamaye. अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post