ब्लॉग क्या है? - ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग इन हिंदी - अगर आप नए हैं और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो ये लेख आपके बहुत काम का है। क्यूंकि आज हम ब्लॉगिंग से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इसमें हम आपको बताएँगे ब्लॉग क्या है, ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?, वर्डप्रेस और ब्लॉगर क्या है, आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट कैसे सुरु कर सकते हैं और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

blog kya hai hindi mai

ऑनलाइन पैसे कमाना कौन नहीं चाहता। अगर आप इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे अलग-अलग तरीके मिल जायेंगे। उन्हीं में से एक ब्लॉगिंग भी है। जिसके जरिये महीने के लाखों रुपये कमाया जा सकता है और न जाने कितने लोग ब्लॉग बनाकर कमाई भी कर रहे हैं।


Blog meaning in Hindi - जो नए हैं और बिलकुल भी ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते उनका सबसे पहला सवाल यही रहता है कि ब्लॉग का अर्थ क्या होता है? तो चलिए जान लेते हैं -

ब्लॉग किसे कहते हैं?

ब्लॉग एक ऐसा ऑनलाइन मंच है जहाँ हम अपने ज्ञान, विचार और कौशल से रिलेटेड जानकारियां प्रकाशित कर सकते हैं। आजकल हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो उसे गूगल पर सर्च करते हैं और किसी न किसी वेबसाइट पर जाकर उसके बारे में पढ़ते हैं। तो ये क्या है? ये भी किसी व्यक्ति के द्वारा प्रकाशित किया गया एक ब्लॉग पोस्ट है और इस पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए पहले किसी ने ब्लॉग बनाया है और फिर उस पर लेख प्रकाशित किये हैं।

अपनी स्किल्स को लोगों के सामने लाने के लिए ब्लॉग एक बहुत बेहतरीन साधन है। इसके अलावा अगर आप घर से ही ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो भी ब्लॉग एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है और इसी तरीके को बहुत ज्यादा लोग पसंद भी करते हैं और अच्छा पैसा भी कमाते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या है?

ब्लॉग भी बिलकुल वेबसाइट कि ही तरह के होते हैं लेकिन दोनों में कुछ अंतर भी हैं। ब्लॉग में प्रतिदिन लेख प्रकाशित किये जाते हैं। इसमें कमेंट सिस्टम होता है। जिससे कि रीडर ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने विचार कमेंट कर सकता है। ब्लॉग पर जितना अधिक और क्वालिटी पोस्ट करेंगे उतना ज्यादा ट्रैफिक बढ़ेगा। ब्लॉग को एक व्यक्ति भी चला सकता है।

लेकिन वेबसाइट अक्सर बड़ी - बड़ी कंपनियां यूज़ करती हैं जैसे - अमेज़न, फ्लिपकार्ट, Paytm, फेसबुक, बैंक इत्यादि। ब्लॉग कि तुलना में इस पर आर्टिकल नहीं पब्लिश किये जाते। वेबसाइट के होम पेज पर ही इंटरलिंकिंग, प्रोडक्ट सेल पेज या बिज़नेस से रिलेटेड जानकारी दी जाती है। इसकी डिज़ाइन भी ब्लॉग से बहुत अच्छी होती है।

वेबसाइट को HTML/CSS या Java/Javascript/Python/Php आदि कोडिंग के जरिये बनाया जाता है। इसके लिए Dreamweaver, WordPress आदि का उपयोग भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर आसान भाषा में कहें तो वेबसाइट ब्लॉग का ही एक बड़ा रूप है। ब्लॉग को आप एक वेबसाइट या एक वेबसाइट का हिस्सा कह सकते हैं। लेकिन, सभी वेबसाइटों को ब्लॉग नहीं कहा जा सकता।


अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें?

एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए इंटरनेट पर ढेरों जानकारियां मिल जाएँगी लेकिन अगर आप इस फील्ड में नए हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी समस्या यही है कि ब्लॉगिंग शुरू कहाँ से करें और एक नया ब्लॉग बनाने के लिए कौन-सा प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा है?

अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से किसी को भी चुन सकते हैं। वैसे तो और भी प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जिस पर ब्लॉग बनाया जा सकता है लेकिन ये दोनों काफी ज्यादा पॉपुलर हैं क्योंकि Blogging करने वाले ज्यादातर Blogger इन Platforms का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।


ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से कौन-सा बेस्ट है?

नए ब्लॉगर के लिए ये जान लेना बहुत जरुरी है कि एक नया ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से कौन सा बेस्ट है? यह समझने के लिए सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए कौन-कौन सी जरुरी चीजों कि आवश्यकता होती है?

एक नया ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले जरुरत पड़ेगी एक डोमेन नेम और होस्टिंग की। जो आपको ब्लॉगर पर तो फ्री में मिल जाएगी लेकिन वर्डप्रेस पर इसे खरीदना पड़ेगा।

चलिए मैं आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बारे में बिलकुल शार्ट में समझाने कि कोशिश करता हूँ। उसके बाद ये भी बताऊंगा कि आपके लिए दोनों में से कौन-सा प्लेटफॉर्म बेस्ट है?


ब्लॉगर क्या है? (Meaning of blogger in Hindi)

ब्लॉगर मीनिंग इन हिंदी - ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। जो आपको फ्री में डोमेन नेम और होस्टिंग देता है। इसका इस्तेमाल करके आप जब तक चाहें फ्री में अपना वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर चला सकते हैं और गूगल ऐडसेंस के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगर की होस्टिंग सर्विस बहुत अच्छी और बिलकुल फ्री है। इसका ब्लागस्पाट डोमेन नेम भी फ्री है लेकिन आप चाहें तो ब्लागस्पाट की जगह अपनी पसंद का डोमेन नाम जैसे- डॉट कॉम, डॉट इन, डॉट नेट आदि खरीद सकते हैं।

चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिये आपके ब्लॉग का नाम myblog है तो इसे ब्लॉगर के फ्री डोमेन के साथ रजिस्टर करने पर आपके ब्लॉग का नाम myblog.blogspot.com हो जायेगा।

लेकिन आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग का नाम myblog.blogspot.com की जगह myblog.com या myblog.in हो तो यही .com, .in, या .net आदि किसी डोमेन सेलर वेबसाइट पर जाकर आपको खरीदना होगा और ब्लॉगर से लिंक करना होगा।

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस बहुत लोकप्रिय CMS (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) है। इसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। इसे PHP और MySQL से बनाया गया है। यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत अच्छा है जिससे एक नया ब्लॉगर बिना कोडिंग कि जानकारी के भी अपना ब्लॉग/वेबसाइट बना सकता है।

वर्डप्रेस पर आपको डोमेन नेम और होस्टिंग दोनों अलग से खरीदनी होगी। कुछ लोग फ्री कि होस्टिंग का जुगाड़ कर लेते हैं लेकिन एसीओ और ट्रैफिक के नजरिये से देखा जाए तो अगर आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करनी है तो आपके पास प्रीमियम होस्टिंग और एक डोमेन नेम होना ही चाहिए।

वर्डप्रेस पर बहुत सारे एडवांस फीचर मिल जायेंगे। यहाँ आपको कई तरह के प्लगिन्स इनस्टॉल करने का ऑप्शन मिल जायेगा। जो आपके काम को आसान बनाएगा और साथ ही आपकी वेबसाइट के लिए SEO Optimized आर्टिकल लिखने में भी मदद करेगा। जबकि ब्लॉगर पर ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से कौन-सा चुनें?

अगर आप एक ऐसा ब्लॉग बनाने कि सोच रहे हैं जिस पर आपको ज्ञान, स्किल सम्बन्धी जानकारियां आर्टिकल के रूप में पब्लिश करना है तो ब्लॉगर बेस्ट है? लेकिन अगर कोई ऑनलाइन टूल्स या बिज़नेस रिलेटेड ऐसी वेबसाइट जिसमें कोडिंग का काम ज्यादा है तो वर्डप्रेस पर जा सकते हैं।

अपने ब्लॉग का डिज़ाइन वर्डप्रेस या ब्लॉगर दोनों पर अपने हिसाब से एक सुन्दर थीम या टेम्पलेट के जरिये सेट कर सकते हैं। वर्डप्रेस के एडवांस फीचर कि वजह से काफी लोग सिंपल ब्लॉग लिखने के लिए भी वर्डप्रेस का ही यूज़ करते हैं।

लेकिन मैं आपसे यही कहूंगा कि अगर ब्लॉगिंग में सुरु से ही कुछ पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो WORDPRESS पर जा सकते हैं और अगर आप नए हैं और वेबसाइट सुरु करने जा रहे हैं तो शुरुआत आपको BLOGGER से ही करनी चाहिए।


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। पहला तरीका है जिसे ज्यादातर ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। वो है Google Adsense. आप अपने ब्लॉग को Google Adsense के साथ Monetize कर सकते हैं। जिसके जरिये आपके वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाया जायेगा और आपको उसके पैसे मिलेंगे।

इसके अलावा Sponsorship और Affiliate Marketing के जरिये भी पैसे कमाए जा सकते हैं अगर आपकी वेबसाइट पर 500 से 1000 या उससे ज्यादा विजिटर प्रतिदिन आने लगे तो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना सुरु कर सकते हैं।

ब्लॉगर कौन होता है व ब्लॉगर कैसे बने?

ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर आप मुझे ही देख लीजिये। ये मेरा ब्लॉग है और मैं इस ब्लॉग पर कुछ न कुछ नयी जानकारियां रिसर्च करके आप लोगों के लिए प्रकाशित करता हूँ।

ब्लॉगर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आप जिस भी फील्ड में ब्लॉगिंग कर रहे हों उसमें आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अपने दर्शकों को सही व पूरी जानकारी दे पाएं। एक ब्लॉगर होने के लिए ये जरुरी नहीं है कि उसको कोडिंग कि भी जानकारी हो। इसके अलावा अगर आपका लिखने का अंदाज़ बढ़िया हो तो क्या ही बात है।


ब्लॉगिंग क्या है?

Meaning of blogging in Hindi - जब एक ब्लॉग/वेबसाइट बनाई जाती है तो उस पर दर्शकों के लिए कुछ न कुछ पोस्ट लिखी जाती है। नई जानकारी जुटाना और उसे आर्टिकल के रूप में ब्लॉग पर प्रकाशित करना एक ब्लॉगर का मुख्य काम होता है और ब्लॉग लेखन की इसी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉग के फायदे?

ब्लॉग बनाने के कई फायदे हो सकते हैं।
  • अपने ज्ञान, विचार को प्रकाशित करने के लिए अपना खुद का मंच हो जाता है।
  • जिस विषय में आप ब्लॉग लिखते हैं पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जुटानी पड़ती है इसलिए उस विषय पर आपको भी अच्छी महारत हासिल हो जाती है।
  • आपका आर्टिकल लोगों को अच्छा लगता है और लोग आपकी वेबसाइट पर जुड़ते हैं तो इससे आपका भी काफी नाम होता है।
  • ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगती है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा जरिया भी बन जाता है।

निष्कर्ष-

इस पोस्ट के माध्यम से हमने ब्लॉग से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। इसमें हमने बताया है ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये?, अपना खुद का ब्लॉग बनाने के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म सही है?, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या है?, ब्लॉगिंग क्या है?, ब्लॉगर कैसे बने? आदि के अलावा बहुत कुछ।

हमारा ये ब्लॉगर इन हिंदी का आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और अगर ब्लॉग/वेबसाइट, डोमेन नेम, होस्टिंग इत्यादि से सम्बंधित कोई समस्या हो या आपका कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं।

4 Comments

Previous Post Next Post