स्कूल बस का रंग आखिर ‘पीला’ ही क्यों होता है?

why school bus colour is yellow

Why School Bus Colour Is Yellow


हमारे देश में वैसे तो कई तरह की चीजें हैं जिनके बारे में जानने का हर किसी का मन करता है। इसी में से एक सवाल ये है कि स्कूल की बसों का रंग हमेशा पीला ही क्यों होता है? बचपन से लेकर आज तक जब भी कोई स्कूल बस पर नज़र पड़ती है तो वो पीले रंग की ही होती है। चाहे शहर हो या गाँव, यहाँ तक कि विदेशों में भी स्कूल बसों का रंग पीला ही होता है। आखिर इस रंग का मतलब क्या होता है? 

ऐसा सवाल शायद आपके मन में भी आया हो और आपने भी इस बारे में जानने की कोशिश की हो, कई बार व्यक्ति कुछ चीजों के बारे में जानने का प्रयास तो करते हैं लेकिन कभी-कभी उन्हें सम्पूर्ण जानकारी नहीं मिल पाती है लेकिन आज हम आपको इसी विषय पर बताने जा रहे है ताकि आप भी जान सकें की स्कूल बस अक्सर पीले रंग की ही क्यों होती है। 

स्कूल की बसों का रंग हमेशा पीला होने की वजह ये है कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है और अन्य किसी भी रंग की तुलना में ये आंखों को जल्दी दिखाई देता है और इस बात की पुष्टि 1930 में अमेरिका में सबसे पहले हुई। 

जी हाँ! और आपने यह भी देखा होगा कि सुरक्षा कारणों के लिए सड़क मार्गों पर लगाए गए ट्रैफिक लाइट और खास सांकेतिक बोर्डों को भी पीले रंग में रंगा जाता है। जैसा की हमने यह भी बताया कि पीला रंग अन्य रंगों की तुलना में आँखों को बहुत जल्दी दिखाई देता है इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की बसों का रंग पीला रखा जाता है ताकि हादसों को कम किया जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post