VPN क्या है - कंप्यूटर व मोबाइल फोन में वीपीएन कैसे काम करता है?

आज हम आपको बताएँगे VPN क्या है, (VPN Kya Hota Hai) वीपीएन कैसे काम करता है? वीपीएन का फुल फॉर्म क्या है और मोबाइल व कंप्यूटर में वीपीएन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं -

vpn kya hai aur vpn kaise use kare

 VPN in Hindi

वीपीएन एक ऐसी सर्विस है जिसके द्वारा आप खुद को इंटरनेट पर सुरक्षित रख सकते हैं। कुछ लोग अपनी Privacy को बनाए रखने के लिए VPN का इस्तेमाल करते हैं तो वही कुछ कंपनियां भी VPN का इस्तेमाल करती हैं ताकि वो अपने डाटा को दूसरे एन्ड तक सुरक्षित सेंड कर सकें।

आज के समय में VPN का इस्तेमाल बहुत से लोग गलत कामो के लिए भी करते हैं और इसी वजह से इस पर कई तरह की क़ानूनी पाबंदियां भी लगायी गयी हैं। इसके अलावा कई बार सरकार वीपीएन कम्पनीज से डेटा भी मांग लेती है ताकि लोगो पर नज़र रखी जा सके।

तो चलिए दोस्तों आपको VPN के बारे में थोड़ा विस्तार से बताते हैं कि वीपीएन क्या है और वीपीएन कैसे काम करता है तथा इसे यूज़ करने के क्या फायदे और क्या नुकसान हो सकते हैं।

 VPN क्या है?

VPN Kya Hai - वीपीएन (VPN) का पूरा नाम वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) है। अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए और अपने पर्सनल डाटा को हैकर्स से बचाने के लिए VPN बहुत अच्छा तरीका है।

इसके द्वारा आप अपने Unsecure Network को Secure कर सकते हैं तथा इसका इस्तेमाल उन Website को Ublock करने के लिए भी होता है जो कि आपके ISP (Internet Service Provider) के द्वारा Block किया गया होता है।

इस Technology का इस्तेमाल ज्यादातर Private Companies, Educational Institute, Government Agencies करती हैं ताकि वो अपने डेटा को Hackers से बचा कर दूसरों तक सुरक्षित भेज सकें। इतना ही नहीं बल्कि कई बार इसका इस्तेमाल हैकर्स भी करते हैं ताकि वो खुद की पहचान को छिपा कर रख सकें।

 वीपीएन का फुल फॉर्म क्या है

VPN Full Form in Hindi - वीपीएन का फुल फॉर्म 'वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क' (Virtual Private Network) है।

 VPN Ka Matlab Kya Hai

VPN Meaning in Hindi - VPN का हिंदी में अर्थ होता है - आभासी निजी संजाल

 VPN कैसे काम करता है?

देखा जाए तो VPN की कार्यप्रणाली काफी पेचीदा होती है लेकिन हम आपको सरल भाषा में बताएं तो, जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल को किसी भी VPN Network से Connect कर देते हैं तो आप एक Private Space में Enter कर जाते हैं और आपका Network Secure हो जाता है।

इसके साथ ही ये उन सभी Websites को भी Bypass कर देता है, जिन्हें आपके देश या राज्य में Block किया गया है और आपका ISP आपके डाटा को देख नहीं सकता हैं क्योंकि वो VPN के द्वारा Encrypt कर दिया गया होता है। ऐसे में आपका पूरा डेटा एक Secure माध्यम से आता जाता है और बीच मे इसको इंटरसेप्ट करके चोरी करना ना के बराबर हो जाता है।

 कंप्यूटर या मोबाइल में VPN कैसे यूज़ करें?

अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में VPN इस्तेमाल करना चाहते है और आपको अभी तक जानकारी नहीं है कि VPN Kaise use kare तो हम आपको बताते हैं कि मोबाइल व कंप्यूटर में वीपीएन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

 मोबाइल में VPN कैसे इस्तेमाल करें?

मोबाइल में VPN यूज़ करना बेहद आसान है। आप किसी भी VPN ऐप को Play Store से Download कर लें। जैसे कि Secure VPN, Turbo VPN आदि और इसको Install करने के बाद Activate कर दें। आप चाहें तो Server की Location भी Change कर सकते हैं।

इसके अलावा आज के समय में आप VPN Inbuilt Browser भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे Brave Private Web Browser, Aloha Browser, Opera आदि। आपको इन सभी Browsers में VPN मिल जाएगा और आप उसको अपने मन के अनुसार कभी भी Activate या Deactivate कर सकते हैं।

 VPN APP क्या है

मोबाइल फ़ोन में VPN का इस्तेमाल करने के लिए जिन ऐप्लिकेशन का यूज़ किया जाता है उन्हें VPN APP कहा जाता है। जिस तरह हम अपने स्मार्टफोन में दूसरे ऐप का इस्तेमाल करते हैं। जैसे - मैसेजिंग के लिए व्हाट्सप्प, फोटो के लिए कैमरा ऐप, ब्राउज़िंग के लिए क्रोम, Firefox ब्राउज़र आदि ठीक उसी तरह मोबाइल फ़ोन में VPN का इस्तेमाल करने के लिए VPN ऐप होते हैं।

उदाहरण के लिए Turbo VPN, Secure VPN, Express VPN आदि के अलावा भी आपको कई सारे वीपीएन ऐप प्लेस्टोर पर मिल जायेंगे। आप अपने मोबाइल फ़ोन में VPN का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी Trusted वीपीएन ऐप को प्लेस्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

 कंप्यूटर में VPN कैसे इस्तेमाल करें?

कंप्यूटर में भी VPN का यूज़ करना काफी आसान है। आप किसी भी Free या Paid VPN Software को Download करके Install कर सकते हैं। जैसे कि Cyberghost, Finch VPN, Open VPN आदि, इन सभी Softwares में आपको Paid के साथ-साथ Free VPN का इस्तेमाल करने का Option भी मिल जाता है।

जब आप किसी भी एक VPN Software को Install कर लेंगे, तो उसके बाद आप उस Software को Open कर लीजिए और उसको Connect कर लीजिए। इसमें भी आप चाहें तो सर्वर लोकेशन के ऑप्शन में जाकर Free Server Locations में से किसी भी लोकेशन को चुन सकते हैं।

इसके अलावा कंप्यूटर में VPN का उपयोग करने के लिए आप ब्राउज़र एक्सटेंशन का भी यूज़ कर सकते हैं। अगर आप अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र, Mozilla Firefox Browser आदि का यूज़ करते हैं तो आप अपने ब्राउज़र में VPN एक्सटेंशन ऐड कर सकते हैं।

मान लीजिये आप क्रोम ब्राउज़र में VPN का यूज़ करना चाहते हैं तो क्रोम ब्राउज़र को ओपन करके सर्च करें "Free VPN Extension for Chrome" इसे सर्च करते ही आपके सामने कई अलग - अलग VPN क्रोम ब्राउज़र के लिए फ्री व पेड मिल जायेंगे।

आप अपनी चॉइस के अनुसार किसी को भी ऐड करके यूज़ कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल केवल Web Browsing के समय ही कर सकते हैं। VPN Extension को इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल अपने Chrome Extension वाले Option में जाकर VPN को Activate करना है। उसके बाद आप Secure Connection से Connect हो जाएंगे।
Free VPN के फायदे Free VPN के नुकसान
Free vpn में आपको subscription नहीं लेना पड़ता है। इसमे आपका डेटा Hack या Misuse होने का खतरा बना रहता है।
यह भी पूरी तरह से Secure रूप से काम करता है। यहाँ आपको काफी चीज़े Restricted मिलेगी।
ये भी सभी Blocked Websites को Unblock कर सकता है। यदि आपको अपनी चॉइस के अनुसार Server Location को चुनना है तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

Paid VPN के फायदे
यहाँ आपको बहुत कुछ Premium Services को इस्तेमाल करने को मिलता है।
आप अपनी चॉइस के अनुसार किसी भी Server Location को चुन सकते हैं।
यहाँ Network Free के मुकाबले और भी ज्यादा Secure होता है और इसमें आपकी Location समय-समय पर Change होती रहती है।
Paid VPN के नुकसान
यह Service Paid होती है इसलिए आपको इसमें कोई भी एक Monthly Plan लेना पड़ता है।
Paid VPN में आपको कोई Major नुकसान नहीं होता है बल्कि यह ज्यादा Secure होता है।

 अंत मे

VPN एक बेहतरीन Service है जिसको बड़ी कंपनीज से लेकर Indivisual व्यक्ति तक इस्तेमाल करते हैं। ताकि वो अपने डेटा को Internet के द्वारा सुरक्षित रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकें। लेकिन हर चीज़ के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं और यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वो उसका उपयोग करता है या दुरुपयोग।

इस लेख में हमने आपको बताया कि V P N Kya Hai (V P N Kya Hota Hai), मोबाइल व कंप्यूटर में वीपीएन का उपयोग कैसे करें। इसके अलावा Free व Paid वीपीएन के क्या फायदे और क्या नुकसान हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी VPN के बारे में दी गयी यह जानकारी पसंद आई होगी और आपको वीपीएन के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें..... मिलते हैं आपसे एक नए आर्टिकल में, तब तक के लिए थैंक्स!

Post a Comment