जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना है, कैसे करें - GB Whatsapp download karna hai

जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग - अगर आपको जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो ये पोस्ट आपके लिए बिलकुल परफेक्ट है। क्यूंकि यहाँ हम आपको बताएँगे जीबी व्हाट्सएप क्या है और जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

इसके अलावा आपको ये भी जानने को मिलेगा कि जीबी व्हाट्सएप के फायदे और जीबी व्हाट्सएप के नुकसान क्या हैं। जीबी व्हाट्सएप में बेस्ट फीचर्स कौन से हैं। जीबी व्हाट्सएप किस देश का है? क्या जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है और जीबी व्हाट्सएप प्रो डाउनलोड कैसे किया जाता है।

GB Whatsapp Download APK

gb whatsapp download karna hai

जब से GB whatsapp को मार्केट के अंदर लांच किया गया है, तब से लोगों के मन में इसको लेकर काफी सारे सवाल हैं कि GB whatsapp क्या है, जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग कैसे करें और इसके अंदर वो कौन कौन से फीचर्स हैं जो इसको व्हाट्सएप से अलग बनाते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं, जिसमें हम आपको जीबी व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं और इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में जीबी व्हाट्सएप से रिलेटेड जो भी सवाल हैं, उन सभी के जवाब आपको मिल जायेंगे और आप आसानी से GB Whatsapp Download भी कर पाएंगे।

What is GB Whatsapp in Hindi - जब भी इंस्टेंट मैसेजिंग App की बात की जाती है तो व्हाट्सएप का नाम सबसे पहले लिया जाता है और व्हाट्सएप अपने बेहतरीन फीचर्स की वजह से आज पूरी दुनिया के अंदर लोकप्रिय भी है।

व्हाट्सएप इतना पॉपुलर इसलिए है क्योंकि ये अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लेकर आता रहता है लेकिन आज हम बात कर रहे हैं GB Whatsapp के बारे में, जिसके अंदर व्हाट्सएप से भी ज्यादा फीचर्स मौजूद हैं।

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो अपने फीचर्स की वजह से मार्केट के अंदर अपनी एक अलग पहचान बना रहा है तो आज हम जानेंगे कि जीबी व्हाट्सएप को कैसे डाउनलोड करें और जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है या फिर नहीं?

 जीबी व्हाट्सएप क्या है?

GB Whatsapp Kya Hai - GB Whatsapp, व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है, जिसके अंदर आप फोटो, ऑडियो, वीडियो, मैसेज या किसी भी प्रकार की फाइल आसानी के साथ शेयर कर सकते हैं और ग्रुप चैट भी कर सकते हैं।

इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसके अंदर व्हाट्सएप से ज्यादा फीचर्स हैं जैसे कि आप इसके अंदर 90 से ज्यादा फोटो एक साथ शेयर कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसके अंदर अपने स्पेशल Contact के लास्ट सीन को हाइड कर सकते हैं। साथ ही साथ इसके अंदर आपको अलग-अलग तरह के Themes, Icons भी देखने को मिलते हैं।

जीबी व्हाट्सएप Old Version और जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड न्यू वर्जन की APK फाइल कहाँ मिलेगी और कैसे जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें। ये सब इसी पोस्ट में जानेंगे, लेकिन इससे पहले ये जान लेना भी जरुरी है कि जीबी व्हाट्सएप के बेस्ट फीचर्स क्या हैं?

 GB Whatsapp के फीचर्स

आइये जानते हैं GB Whatsapp (जीबी व्हाट्सएप प्रो) में कौन - कौन से बेहतरीन फीचर्स मौजूद हैं।

1) Bluetick Hide Option

जैसा कि आप व्हाट्सएप के अंदर कोई भी मैसेज अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को भेजते हैं तो उस समय सामने वाला Person जब आपके मैसेज को देख लेता है तो वहां पर Blue Tick का मार्क आ जाता है लेकिन जीबी व्हाट्सएप के अंदर आप उस ब्लू टिक मार्क को अपने जरुरत के अनुसार हाइड कर सकते हैं।

2) Hide States Seen

जीबी व्हाट्सएप के बेस्ट फीचर्स में एक फीचर यह भी है कि जब कोई यूजर अपने व्हाट्सएप पर Status लगाता है और आप उस स्टेटस को देख लेते हैं तो उस यूजर को इसके बारे में पता चल जाता है कि आपने उसका स्टेटस देख लिया है। लेकिन जीबी व्हाट्सएप में आप इसे भी हाईड कर सकते हैं।

3) Seen 24 Hour Online

व्हाट्सएप के अंदर आप जब भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो उस समय वहां पर ऑनलाइन दिखता रहता है लेकिन जैसे ही आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, वहां पर ऑनलाइन का विकल्प नहीं दिखाई देता है लेकिन जीबी व्हाट्सएप के अंदर आप इस विकल्प को 24 घंटे के लिए ऑनलाइन दिखा सकते हैं।


4) Offline Backup Option

आपने देखा होगा कि आप व्हाट्सएप के अंदर ऑनलाइन रहते समय ही अपने डाटा का बैकअप ले सकते हैं लेकिन जीबी व्हाट्सएप के अंदर आप ऑफलाइन रहते हुए भी पूरे डाटा को बैकअप कर सकते हैं।

5) Stopping Internet

जीबी व्हाट्सएप के अंदर आपको एक ऐसा विकल्प देखने को मिल जाता है, जिसकी मदद से आप सिर्फ जीबी व्हाट्सएप के इंटरनेट को बंद कर सकते हैं और इसके अलावा बाकी सभी ऐप के अंदर आपका इंटरनेट एक्टिवेट रहता है।

6) Hide Typing Mark

व्हाट्सएप के अंदर आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी को कोई मैसेज भेजते हैं या अन्य कोई व्यक्ति आपको मैसेज भेजता है तो उसके ऊपर टाइपिंग का निशान आता है लेकिन जीबी व्हाट्सएप के अंदर आप इस विकल्प को पूरी तरह से हाइड कर सकते हैं ताकि सामने वाले को पता ना लगे कि आप उसको कोई मैसेज भेज रहे हैं।

तो ये थे जीबी व्हाट्सप्प के कुछ ख़ास फीचर्स, इसके अलावा भी जीबी वाटसप में कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जो इसे व्हाट्सप्प से अलग बनाते हैं और इसी वजह से काफी लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि जीबी वाटसप डाउनलोड कैसे करें।

तो चलिए जानते हैं कि जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग अर्थात जब व्हात्सप्प डाउनलोड कैसे करते हैं।

 जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

GB Whatsapp Download Karna Hai - यदि आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपको पता होगा कि आप जब भी किसी ऐप को डाउनलोड करना होता है तो Play Store पर जाकर सर्च बॉक्स के अंदर उस ऐप का नाम लिखकर सर्च करते हैं और आसानी से उस ऐप को डाउनलोड भी कर लेते हैं।

लेकिन जीबी व्हाट्सएप एक थर्ड पार्टी ऐप है, जिसको आप प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। तो फिर अगर आपको जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो कैसे करेंगे? JI BI Whatsapp को डाउनलोड करने के लिए हम आपको दो तरीका बता रहे हैं आप अपने चॉइस के अनुसार किसी भी तरीके से जीबी व्हाट्सएप प्रो डाउनलोड कर सकते हैं।

 जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग (Method 1)

Download GB Whatsapp - जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें और गूगल पर सर्च करें "GB WHATSAPP APK DOWNLOAD" उसके बाद जीबी व्हाट्सएप एपीके फाइल प्रोवाइड करने वाली कई वेबसाइट आपके सामने सर्च रिजल्ट में दिखाई देगी। आप इनमें से किसी भी ट्रस्टेड वेबसाइट पर जाकर जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं।

 जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड न्यू वर्जन (Method 2)

G B Whatsapp Download - इस तरीके से जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ऐसी वेबसाइट को ओपन करना है, जो थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप्स की APK फाइल प्रोवाइड करती हैं। जैसे - Androidapksfree.com, Gbapps.net, Gbwhatsapp.download आदि।

इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाएँ और आसानी से जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके जीबी व्हाट्सएप एपीके डाउनलोड कर लें। अगर आपको जीबी व्हाट्सएप्प की एपीके फाइल नहीं मिलती है तो वेबसाइट पर दिए गए सर्च बॉक्स में "gb whatsapp" टाइप करके सर्च भी कर सकते हैं।

 जीबी व्हाट्सएप इन्स्टॉल कैसे करें?

जीबी व्हाट्सएप इन्स्टॉल करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की Security Setting में जाकर "Install apps from unknown source" के ऑप्शन को ON कर दें।

इसके बाद डाउनलोड की हुयी APK फाइल पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल फ़ोन में इन्स्टॉल कर लें। ऐप इन्स्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई कर लें और जब आप वेरिफिकेशन प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हैं तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें

GB Whatsapp Update Kaise Kare - जब GB व्हाट्सएप का कोई अपडेट आएगा तो इसे अपडेट करने का ऑप्शन आपको इस ऐप की सेटिंग में ही मिल जायेगा। GB Whatsapp को Update करने के लिए इस ऐप की Setting में दिए गए अपडेट के ऑप्शन पर जाएँ और चेक करें की क्या कोई नया अपडेट आया है। अगर नया अपडेट अवेलेबल होगा तो अपडेट बटन पर क्लिक करते ही जीबी व्हाट्सएप अपडेट हो जायेगा।

 GB Whatsapp इस्तेमाल करने के फ़ायदे और नुकसान

GB Whatsapp के फीचर्स की बात करें तो ये काफी यूज़फुल हैं लेकिन जहाँ JIVI Whatsapp उपयोग करने के कुछ फायदे हैं तो वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं। चलिए इस पर भी एक नज़र डालते हैं -

जीबी व्हाट्सएप के फायदे जीबी व्हाट्सएप के नुकसान
जीबी व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसको अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं जो आपके इस्तेमाल को सुविधाजनक बनाता है। इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि आप जब इसके अंदर सभी परमिशन को इनेबल कर देते हैं तो आपकी मोबाइल के अंदर उपस्थित सभी प्रकार के डाटा के लीक होने की संभावना होती है। क्यूंकि ये ऑफिसियल व्हाट्सप्प से बिलकुल अलग है और यह एक थर्ड पार्टी ऐप है।
इस एप्लीकेशन को यूज़ करने का एक और बड़ा फायदा यह मिलता है कि इससे बड़ी फाइल्स को भी आसानी से भेजा जा सकता है। जीबी व्हाट्सएप आपको प्ले स्टोर पर देखने को नहीं मिलता है, जिसकी वजह से भी इसको सुरक्षित नहीं माना जा सकता है।
जीबी व्हाट्सएप के अंदर आप 90 के करीब फोटो एक साथ सेंड कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसके अंदर एंड टू एंड इंक्रिप्शन नहीं पाया जाता है, जिससे स्पष्ट होता है कि यह ऐप बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

GB WhatsApp Download APK
App Name GB WhatsApp APK
App size 69.3 MB
Version 4.3 and Above
Requirement Android 5.1+
Root Requirement Not Required
What’s New Extra Features With Messaging

 क्या जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है?

यह एक थर्ड पार्टी MOD ऐप है। इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर आपको जरूर मिल जायेंगे लेकिन ये ऐप ऑफिसियल व्हाट्सप्प के मुकाबले में बिलकुल भी सेफ नहीं है। इस ऐप में "end to end encryption" भी नहीं दिया है जिससे आपका डाटा कोई भी हैकर या थर्ड पार्टी पर्सन भी देख सकता है।

क्यूंकि यह एक MOD ऐप है इसलिए इसका यूज़ करने से आपका Mobile नंबर ओरिजिनल WhatsApp पर बैन भी किया जा सकता है। इस हिसाब से जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप इस ऐप का उपयोग करना चाहते हैं तो अपने पर्सनल नंबर के साथ इसका उपयोग बिलकुल न करें बल्कि इसकी जगह एक Temporary Mobile Number का यूज़ कर सकते हैं।

 GB Whatsapp से जुड़े कुछ FAQs

जीबी व्हाट्सएप किस देश का है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप अमेरिका की एक कंपनी है और जीबी व्हाट्सएप, व्हाट्सएप का ही एक मोड वर्जन है और इसे किसी थर्ड पार्टी Developer के द्वारा डेवलप किया गया है।

जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का क्या फायदा है?

जीबी व्हाट्सएप के इस्तेमाल करने से आप ऑनलाइन होकर भी ऑफलाइन नजर आ सकते हैं, टाइपिंग को हाइड कर सकते हैं, साथ ही साथ इंटरनेट को बंद कर सकते हैं।

जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना इसलिए सुरक्षित नहीं माना जाता है क्योंकि इसके अंदर एंड टू एंड इंक्रिप्शन नहीं पाया जाता है और साथ ही साथ यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर भी देखने को नहीं मिलता है, इससे स्पष्ट होता है कि यह थर्ड पार्टी ऐप है।


Disclaimer - इस पोस्ट को जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित किया गया है। हम आपको किसी भी थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। सही जानकारी को आसान भाषा में आप तक पहुंचाना ही हमारा उद्देश्य है।

 आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज के इस लेख के अंदर हमने आपको जीबी व्हाट्सएप से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है, जिसके अंदर हमने बताया है कि जीबी व्हाट्सएप क्या होता है और जीबी व्हाट्सएप के अंदर वह कौन-कौन से फीचर्स हैं जो इसको व्हाट्सएप से अलग बनाते हैं और साथ ही साथ हमने इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी Detail से बताया है।

उम्मीद है आपको जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग से रिलेटेड ये जानकारी अच्छी लगी होगी और आपने ये सीखा होगा कि जीबी व्हाट्सएप क्या है, जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें, जीबी व्हाट्सएप में बेस्ट फीचर्स कौन से हैं और क्या जीबी व्हाट्सएप का यूज़ करना सुरक्षित है या नहीं।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद।

Post a Comment