Artificial Intelligence (AI) क्या है? - जानिए एआई के फायदे, नुकसान व उपयोग हिंदी में | AI Kya Hai

AI Kya Hai - अगर हम बात करें तो बीते हुए सालों से AI (Artificial Intelligence) काफी चर्चा में बनी हुई है लेकिन AI सिर्फ चर्चा में ही नहीं बनी हुई है बल्कि उसने मानव विकास क्षेत्र में कुछ ऐसी मशीनें बनाई है जो इंसानों की तरह सोच-समझ सकती है और निर्णय भी ले सकती है।

AI के बारे में काफी लोगों को पूरी जानकारी नहीं है, शायद यही कारण है कि काफी लोग गूगल पर सर्च करते हैं - AI क्या है या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? (Artificial Intelligence Kya Hota Hai) आदि।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस लेख में AI से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

यहाँ हम आपको बताएँगे AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? Artificial Intelligence के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं। इसका उपयोग कैसे किया जाता है? AI के कुछ प्रमुख टूल कौन-से हैं और क्या AI हमारे भविष्य के लिए फायदेमंद है या नहीं।

तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ें -

artificial intelligence in hindi

 Artificial Intelligence (AI) क्या होती है?

हम अपने दैनिक जीवन में कई प्रकार की मशीनों का प्रयोग करते हैं, जैसे कि लैपटॉप, टीवी, मोबाइल फोन, कूलर, पंखा, AC, फ्रिज, वाशिंग मशीन, गीजर आदि। इन मशीनों का इस्तेमाल करने के लिए मनुष्य की आवश्यकता पड़ती है। कहने का मतलब है कि इन सभी मशीनों को एक व्यक्ति के माध्यम से ऑपरेट किया जाता है।

यदि इनको ऑपरेट ना किया जाए तो इनको चलाना संभव नहीं होता है लेकिन वर्तमान में अनेकों ऐसी ऑटोमेटिक मशीनें आने लग गई हैं, जिनके लिए मनुष्य की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन फिर भी उन मशीनों को ऑन और ऑफ करने के लिए मनुष्य के द्वारा ही उनको ऑपरेट किया जाता है।

ऐसे में यदि कोई ऐसी मशीन बनाई जाए, जिसके अंदर इंसानों को ऑपरेट करने की जरूरत ना पड़े तो उसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की आवश्यकता पड़ेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अंदर ऐसी मशीनों को बनाया जा सकता है जो मनुष्य के द्वारा नहीं बल्कि रोबोट के द्वारा ऑपरेट की जाएंगी।

Artificial Intelligence in Hindi - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) विज्ञान जगत की एक ऐसी आधुनिक तकनीक है, जिसके माध्यम से ऐसी मशीनों को बनाया जा सकता है, जिनके अंदर सोचने और समझने की क्षमता पाई जाती है, ऐसी मशीनें पूरी तरह से इंसानों की तरह ही ऑपरेट करती हैं।

अगर एक शब्द के अंदर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समझें तो यह पूरी तरह से मनुष्य का "दिमाग " होती है जो वो सभी कार्य करती है जो एक मनुष्य के द्वारा किए जाते हैं। कहने का मतलब है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ऐसी मशीनें बनाई जा सकती है जो भविष्य के अंदर ऑटोमेटिकली ऑपरेट करेगी और इन मशीनों को मशीनी दिमाग या मशीनी माइंड भी कहा जा सकता है क्योंकि ये ऐसी मशीनें होंगी जो मानव के ऊपर निर्भर नहीं रहेगी बल्कि स्वचालित मशीनें होंगी।

 Artificial Intelligence (AI) के प्रकार

Types of AI - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अलग - अलग भागों में बांटा गया है लेकिन मुख्य रूप से इसके चार प्रकार होते हैं।

1) मस्तिष्क सिद्धांत (Brain Theory)
2) आत्म-चेतन (Self Conscious)
3) पूर्णतः प्रतिक्रियात्मक (Purely Reactive)
4) सीमित स्मृति (Limited Memory)

 Artificial Intelligence (AI) के अनुप्रयोग

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रमुख मकसद मानव की कठिनाइयों को दूर करना है और कुछ ऐसे संसाधनों का विकास करना है, जिसकी मदद से मनुष्य के काम को आसान बनाया जा सके। वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग हर क्षेत्र के अंदर हो रहा है, जिसका इस्तेमाल हम अपने दैनिक जीवन के अंदर करते हैं तो आइए जानते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मुख्य अनुप्रयोग कौन-कौन से हैं -

  • कंप्यूटर गेम (Computer Game)
  • प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (Natural Language Processing)
  • प्रवीण प्रणाली (Expert System)
  • वाक् पहचान (Speech Recognition)
  • बुद्धिमान रोबोट (Intelligent Robot)
  • संगणक (Computer)
  • मशीन लर्निंग (Machine Learning)

अब तक आपने जान लिया होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होती है और इसके प्रकार और अनुप्रयोग कौन-कौन से होते हैं लेकिन अब आप सभी के मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मुख्य रूप से उपयोग क्या होता है? जिसकी मदद से हम अपने दैनिक जीवन को और भी आसान बना सके तो आइए जानते हैं -

 Artificial Intelligence (AI) के उपयोग

अक्सर लोगों को लगता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब सिर्फ रोबोट होता है। एक ऐसा रोबोट जो पूरी तरह से मानव की तरह कार्य करता है, जिसको आप अपने अनुसार चला सकते हैं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिर्फ यही तक सीमित नहीं है, इसके उपयोग बहुत सारे हैं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग वर्तमान में लगभग सभी क्षेत्रों के अंदर किया जा रहा है। जिनको विस्तार से आप आगे इसी पोस्ट में देखने वाले हैं। तो आइए जानते हैं -

1) Health Sector

हम सभी को पता है की हेल्थ का विभाग आज के समय में सबसे बड़ा विभाग बन चुका है और वर्तमान में जितनी तेजी के साथ में बीमारियां फैलती जा रही हैं, उतनी ही तेजी के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ऐसी-ऐसी मशीनें आ गई हैं जो बीमारियों को तुरंत पता लगाकर उनका इलाज ढूंढने में बहुत मददगार साबित हुई हैं। साथ ही साथ कुछ ऐसी सर्जरी होती है जो पूर्ण रूप से इस तकनीक पर निर्भर करती है।

शरीर के अंदर होने वाले बीमारियों का पता बिना इन मशीनों के नहीं लगाया जा सकता है, इन मशीनों की मदद से कुछ समय के अंदर ही शरीर की बड़ी से बड़ी बीमारी का पता लगाया जा सकता है, इसलिए कहा जाता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हेल्थ सेक्टर के अंदर एक वरदान की तरह है।

2) Manufacturing Sector

इस विभाग को निर्माण उद्योग के नाम से जाना जाता है। किसी प्रोडक्ट को जब तैयार किया जाता है तो उसके लिए मशीनों की आवश्यकता होती है और उन मशीनों की मदद से कम समय के अंदर ज्यादा प्रोडक्ट तैयार किये जाते हैं और साथ ही साथ इन मशीनों के इस्तेमाल से पैसों की भी बचत की जाती है।

बिजनेस के नजरिए से देखें तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस निर्माण विभाग के अंदर इतने बड़े लेवल पर काम कर रही हैं, जिसकी कल्पना कोई भी नहीं कर सकता है।

जो कार्य इन मशीनों के द्वारा पूरा किया जाता है, यदि उसी कार्यों को लोगों के द्वारा करवाया जाए तो एक कंपनी की कॉस्ट काफी ज्यादा बढ़ जाती है और काफी बड़े पैमाने पर खर्चा आता है लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मशीनों की मदद से उन सभी खर्चों को बचाया जाता है और कम समय में अधिक प्रोडक्ट बनाए जाते हैं और इन मशीनों को ऑपरेट करने के लिए सिर्फ एक, दो या बहुत काम व्यक्तियों की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा धीरे-धीरे यह मशीनें ऑटोमेटिक की तरफ शिफ्ट होती जा रही हैं।

3) Space विभाग में

यह एक ऐसा विभाग है, जिसके अंदर बिना मशीनों के कार्य करना लगभग असंभव होता है और आज स्पेस विभाग जो इतनी तरक्की कर रहा है, इसके पीछे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बहुत बड़ा हाथ है। स्पेस जगत के अंदर मशीनों के द्वारा होने वाले कार्य पूरी तरह से ऑटोमेटिक होते हैं और जो भी उपकरण अंतरिक्ष के अंदर भेजे जाते हैं, उन सभी उपकरणों को AI के द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है।

4) Education Sector

शिक्षा विभाग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बिना अधूरा है। यदि हम बात करें तो जब भी किसी भी संस्था के द्वारा ऑनलाइन पेपर करवाया जाता है तो उसके अंदर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रमुख इस्तेमाल किया जाता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कम समय के अंदर ही परिणाम निकाले जाते हैं और कम समय के अंदर ही सभी पेपर कंडक्ट करवाए जाते हैं, ऐसा सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ही संभव हो पाता है।

5) दैनिक जीवन में

हम सभी लोग अपने दैनिक जीवन के अंदर भी ज्यादातर मशीनों का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि मोबाइल फोन, AC, कूलर, पंखे इन सभी का इस्तेमाल हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ही कर पाते हैं और वर्तमान समय में यह सभी चीजें हमारे जीवन की जरूरतें बन गई हैं।

अभी तक आपने सीखा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख उपयोग कौन-कौन से हैं? अब आगे हम आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में भी बताएँगे, क्योंकि हम सभी को पता होना चाहिए कि इससे होने वाले फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं? जब हमें इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होगा, तभी हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीनों का सही ढंग से उपयोग कर सकते हैं।

Artificial Intelligence (AI) के फायदे
अगर हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदों की बात करें तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इस्तेमाल करने से मुश्किल कार्य को आसान बनाया जा सकता है, खर्चों को कम किया जा सकता है, समय को बचाया जा सकता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से निर्माण विभाग को बेहतर बनाया जा सकता है, लेबर चार्ज को कम किया जा सकता है, कम समय के अंदर अधिक प्रोडक्ट का निर्माण किया जा सकता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हर प्रकार की गोपनीय जानकारी को गुप्त रखा जा सकता है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी को कम समय के अंदर खोजा जा सकता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग आज हर एक क्षेत्र के अंदर किया जा रहा है क्योंकि इस तकनीक की मदद से आप बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान कम समय के अंदर निकाल सकते हैं जैसे कि चिकित्सा विभाग के अंदर बड़ी-बड़ी बीमारियों को इन मशीनों की मदद से कम समय के अंदर ही खोजा जाता है और उनका उपचार भी किया जाता है।
Artificial Intelligence (AI) के नुकसान
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जितने फायदे हैं, उसके साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं। इसके नुकसानों की अगर बात करें तो इसके अंदर किसी भी क्षेत्र की गोपनीयता को लोगों के सामने इस तकनीक की मदद से लाया जा सकता है और आज के समय में Hackers इस तकनीक का इस्तेमाल करके, इसका गलत फायदा भी उठा रहे हैं।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस तकनीक के आने से बेरोजगारी बढ़ती जा रही है, हर एक कार्य मशीनों की मदद से हो रहे है और लोगों को बड़े पैमाने पर हटाया जा रहा है।

 Artificial Intelligence (AI) का भविष्य

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने वर्तमान समय में इतनी तरक्की कर ली है। जिसे देखकर ये कहा जा सकता है कि इसकी भविष्य के अंदर तेजी के साथ डिमांड बढ़ने वाली है।

इस तकनीक ने बस, ट्रक, सेल्फ ड्राइविंग वाहनों के निर्माण में तरक्की की है और ऑटोमेटिक जगत के अंदर एक नई उन्नति ला दी है। इस तकनीक की मदद से Self-Driving को बढ़ावा मिल रहा है और दुर्घटनाएं भी कम हो रही हैं। वर्तमान समय में हर एक विभाग इस तकनीक का उपयोग कर रहा है तो भविष्य के अंदर भी इस तकनीकी की डिमांड तेजी के साथ बढ़ सकती है।

 Top Artificial Intelligence Tools

यहाँ हम आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कुछ यूजफुल टूल्स की सूची दे रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।
  • Scikit Learn
  • Tensorflow
  • Theano
  • Keras
  • PyTorch
  • CNTK
  • Caffe
  • MxNet

 Artificial Intelligence (AI) से जुड़े कुछ FAQs

Q.1) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से आप क्या समझते हैं?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी मशीन होती है, जिसके अंदर सोचने-समझने की शक्ति और किसी भी प्रकार के निर्णय लेने की क्षमता होती है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मानव के दिमाग की तरह एक मशीन के रूप में बनाया जाता है, ताकि वो मनुष्य की तरह सोच और समझ सके।

Q.2) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य क्या है?

वर्तमान समय में लगभग सभी क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जा रहा है। इसकी बढ़ती जरूरतों को देखकर यही लगता है कि भविष्य में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की डिमांड और बढ़ने वाली है।

Q.3) एआई (AI) का फुल फॉर्म क्या है।

AI (एआई) का फुल फॉर्म Artificial Intelligence (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) है।

Q.4) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स कितने साल का होता है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स मुख्य रूप से 2 साल का होता है।

 निष्कर्ष (Conclusion)

What is artificial intelligence in Hindi - दोस्तों यह था आज का हमारा लेख जिसके अंदर हमने बताया है कि AI Kya Hai या Artificial Intelligence क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या होते हैं और साथ ही साथ हमने बताया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मुख्य उपयोग क्या-क्या होते हैं?

इस लेख के अंदर हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में विस्तार से बात की है। उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी, AI (एआई) से रिलेटेड अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

Post a Comment