आधार कार्ड निकाले आधार नंबर से | आधार कार्ड डाउनलोड करना है, कैसे करें

क्या आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना है। अगर हाँ, तो ये पोस्ट आप ही के लिए है क्यूंकि आज हम आपको बातएंगे कि आधार कार्ड कैसे डाउनलोड किया जाता है।

aadhar card download karna hai

अब आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना बिलकुल आसान हो गया है। अगर आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है या आपके पास आधार कार्ड है और उसमें कुछ करेक्शन करवाया है और नया आधार कार्ड आने का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप अपने E Aadhaar को बिलकुल आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कैसे Aadhar card download karna hai

आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

E Aadhaar Download Online - E Aadhaar Online Download करने के तीन तरीके हैं। (1) आधार एनरोलमेंट आईडी के द्वारा, (2) वर्चुअल आईडी के द्वारा या (3) आधार नंबर (Aadhaar Number) के द्वारा। इनमें से किसी भी तरीके के माध्यम से आसानी से आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। चलिए हम आपको एक-एक करके इन सभी तरीकों के बारे में बताते हैं ताकि आपको ये समझ आ जाए कि आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं।

इसे भी देखें -

1. आधार कार्ड निकाले आधार नंबर से

आधार नंबर से आधार कार्ड निकालने या डाउनलोड करने के लिए E Aadhaar की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI.GOV.IN पर जाएँ और My Aadhaar के ऑप्शन पर जाएँ और Download Aadhaar पर क्लिक करें।

या आधार  कार्ड डाउनलोड करने वाले सेक्शन पर डायरेक्ट विजिट करने के लिए नीचे दिए गए "डाउनलोड आधार कार्ड ऑनलाइन" लिंक पर क्लिक करें।

Download Aadhar Card Online

Download Aadhaar के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए इमेज के अनुसार एक नया पेज ओपन होगा। 

आधार कार्ड निकाले आधार नंबर से

अब Aadhaar Number को सेलेक्ट करके आधार कार्ड का नंबर टाइप करें और नीचे दिए गए बॉक्स में सामने दिखाए गए Captcha कोड को भरें और Send OTP के बटन पर क्लिक कर दें।

उसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। OTP एंटर करके "Verify And Download" बटन पर क्लिक करें और अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर लें।

डाउनलोड करते समय आपसे पूछा जायेगा कि "Do you want a masked Aadhaar?" अगर आप इस ऑप्शन को चुनते हैं तो आपके आधार कार्ड पर आधार नंबर का अंतिम चार अंक ही दिखाई देगा। लेकिन अगर आप इस ऑप्शन को छोड़ देते हैं तो आधार कार्ड पूरे 12 अंकों के आधार नंबर के साथ डाउनलोड होगा।

इसे भी देखें -

2. एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करें

नया आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन करते समय आपको एक स्लिप मिलती है जिसमें आपके आधार कार्ड का एनरोलमेंट नंबर दिया होता है।

आधार एनरोलमेंट नंबर (EID) के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1. - सबसे पहले uidai.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें और My Aadhaar के मेनू पर जाएँ। वहां आपको Download Aadhaar का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट विजिट करें। 

Download aadhar card by aadhaar enrollment number

स्टेप 2. - उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर दिए गए Enrollment ID वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें और 14 डिजिट का एनरोलमेंट आईडी नंबर और 14 डिजिट के तारीख व समय का नंबर टाइप करें। 

स्टेप 3. -  दिए गए इमेज कैप्चा कोड को टाइप करें। अगर नहीं पता कि कैप्चा कोड क्या है तो नीचे दिए गए इमेज को देखें। 

aadhar card download online

स्टेप 4. - ‘Send OTP’ पर क्लिक करें। अब आपको आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक OTP प्राप्त होगा। 

स्टेप 5. - OTP एंटर करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर लें।


3. वर्चुअल आईडी (VID) के द्वारा E-Aadhaar डाउनलोड करें।

जिस तरह से आधार नंबर व आधार एनरोलमेंट नंबर के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड किया जाता है। ठीक उसी तरह वर्चुअल आईडी (VID) के माध्यम से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

इसके लिए भी सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जायें और My Aadhaar के सेक्शन में जाकर Download Aadhaar पर क्लिक करें। 

उसके बाद Virtual ID वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर वर्चुअल आईडी और कैप्चा कोड को टाइप करके "Send OTP" के बटन पर क्लिक करें। 

अब अगर आपको मास्क्ड आधार कार्ड चाहिए तो "Do you want a masked Aadhaar?" के ऑप्शन को Enable करें। उसके बाद "Verify And Download" पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड  डाउनलोड कर लें।

निष्कर्ष-

Uidai aadhar download - इस आर्टिकल में हमने आधार कार्ड डाउनलोड करने के कई तरीके बताये हैं। उम्मीद है आपको ये समझ में आया होगा कि (Aadhar card download karna hai) आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करना है।

अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। हमारे ब्लॉग फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम पर विजिट करने के लिए थैंक्स!

Post a Comment

Previous Post Next Post