यो व्हाट्सएप डाउनलोड करना है, कैसे करें

आज हम आपको बताएंगे यो व्हाट्सएप क्या है और अगर आपको यो व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो कैसे डाउनलोड करेंगे इसमें कौन-कौन से फीचर्स होते हैं इसके अलावा क्या यो व्हाट्सएप यूज करना आपके लिए सुरक्षित है भी या नहीं तो चलिए शुरू करते हैं।

yo whatsapp download karna hai

चैटिंग, Messaging या फिर वीडियो कालिंग के लिए आपने व्हाट्सप्प का इस्तेमाल जरूर किया होगा। Whatsapp एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है और इसका इस्तेमाल भी बहुत अधिक लोग करते हैं।

लेकिन आज हम आपको व्हाट्सऐप नहीं बल्कि यो व्हाट्सएप के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि Yo whatsapp क्या है, यो व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें और इस ऐप में कौन-से ऐसे खास फीचर्स हैं जो इसे नार्मल व्हाट्सप्प से अलग बनाते हैं।

 यो व्हाट्सएप क्या है

यो व्हाट्सएप एक मोड ऐप है। इसे ऑफिसियल व्हाट्सअप को मॉडिफाई करके बनाया गया है। इसमें इंस्टेंट मेसेजिंग के अलावा ऐसे कई फीचर मिलते हैं जो सामान्य व्हाट्सएप में उपलब्ध नहीं हैं। 

YoWhatsApp कई अलग तरह के ऑप्शन प्रोवाइड करता है, जैसे- सेलेक्ट किये गए नंबर के फ़ोन कॉल को रेस्ट्रिक्ट कर देना, 'Last Seen' को हाइड करना, फ़ॉन्ट बदलना, बड़ी फ़ाइलें भेजना, और भी बहुत कुछ इस ऐप के जरिये किया जा सकता है।

 यो व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

yo whatsapp apk download

यो व्हाट्सअप एक मोड ऐप होने की वजह से गूगल प्ले स्टोर की नीतियों का पालन नहीं करता है इसलिए यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा। ऐसे में अगर आपको यो व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो कुछ ऐसी वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा जो सभी तरह के ऐप डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध करवाती हैं।

यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहला तरीका है Google.com पर जाएँ और सर्च करें "YoWhatsapp Download" आपके सामने ऐसी कई वेबसाइट खुल जाएगी जो यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रोवाइड करती हैं। अपनी चॉइस के अनुसार किसी भी वेबसाइट पर जाएँ और यो व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर लें।

इसके अलावा यो व्हाट्सएप एपीके डाउनलोड करने के लिए Gbapps.net, Latestmodapks.com या Softgoza.com इनमें से किसी भी वेबसाइट पर विजिट करें और वहां दिए गए सर्च बॉक्स में "YoWhatsapp" या "YoWhatsapp latest" टाइप करके सर्च करें। आपको यो व्हाट्सप्प का लेटेस्ट वर्जन मिल जायेगा। दिखाए गए लेटेस्ट वर्जन ऐप की पोस्ट पर जाएँ और लेटेस्ट यो व्हाट्सएप एप्लीकेशन डाउनलोड कर लें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यो व्हाट्सऐप का यूज़ करने के लिए पहले आपको अपने फ़ोन को रुट करना होता था, पर अब इसके लेटेस्ट वर्जन में ऐसा नहीं है। लेकिन इसे इंस्टाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन का एंड्रॉइड वर्जन 4.0 या इससे ऊपर होना चाहिए। इससे कम वर्जन वाले एंड्रॉइड फ़ोन में यह ऐप सपोर्ट नहीं करता है।

 यो व्हाट्सएप इंस्टॉल कैसे करे?

यो व्हाट्सएप को अपने फ़ोन में इंस्टाल करने के लिए सबसे पहले Settings में जाएँ। उसके बाद Security के ऑप्शन पर जाएँ और Unknown Sources के विकल्प पर जाकर Install apps from unknown source को ON कर दें।

अगर ये सेटिंग आपको नहीं मिलती तो Settings में ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में "unknown source" टाइप करके सर्च करें। ऐप इंस्टाल करने के बाद आप चाहें तो इस सेटिंग को फिर से OFF कर सकते हैं।

इसे ON करने के बाद यो व्हाट्सएप एपीके की डाउनलोड की गयी फाइल पर क्लिक करके आसानी से इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल कर लें।

Yo whatsapp apk download latest version information
Version 9.11
App Size 53.1 MB
Requires Android 4.0+
Root Required No
App Name YoWhatsApp

 यो व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें

यो व्हाट्सएप को अपडेट करने के लिए इसकी सेटिंग में दिए गए अपडेट के ऑप्शन पर जाएँ और अपडेट बटन पर क्लिक करें। अगर कोई नया अपडेट आया होगा तो तुरंत ऐप अपडेट हो जायेगा। इसके अलावा गूगल पर जाकर यो व्हाट्सप्प के लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन को सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यो व्हाट्सएप के फीचर्स (Features of YoWhatsApp APK)
1. Call Blocker - यो व्हाट्सप्प के लेटेस्ट वर्जन में ये फीचर मिलता है। इसके माध्यम से आप किसी भी व्हाट्सप्प कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं या परमिशन दे सकते हैं कि आपको व्हाट्सएप पर कौन कॉल कर सकता है।
2. Anti-Ban - यो व्हाट्सएप एक एंटी-बैन ऐप है, इसलिए इसमें अकाउंट को बैन होने की भी कोई चिंता नहीं है। आप जब तक चाहें इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
3. App Lock - इसमें बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप लॉकर को इंस्टाल किये ही ऐप-लॉक भी लगा सकते हैं।
4. Anonymous Messaging - व्हाट्सअप में आपको किसी को मैसेज भेजने के लिए उसका नंबर सेव करना होता है लेकिन यो व्हाट्सएप के इस फीचर के जरिये बिना नंबर सेव किये ही किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं।
5. Media Sharing - इसके जरिये 700 MB तक की बड़ी फाइल साइज भी भेज सकते हैं।
6. Font Change and Enable Dark Mode - इसमें कस्टम फॉन्ट चुन सकते हैं और ऐप को डार्क मोड में भी सेट कर सकते हैं।
7. Hide Last Seen and blue ticks - इसमें मैसेज रिसीव होने के बाद जो ब्लू टिक दिखाई देता है उसे अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं और ऑनलाइन होने पर भी Last Seen हाईड कर सकते हैं।

इसके अलावा ग्रुप में ज्यादा यूजर ऐड करना और प्रोफाइल पिक्चर को Zoom करना आदि की भी सुविधा यो व्हाट्सएप में दी गयी है।

 क्या YO WhatsApp का इस्तमाल करना सुरक्षित है?

ये एक मॉडिफाइड ऐप है और ऑफिसियल व्हाट्सऐप से बिलकुल अलग है। इसमें भले ही व्हाट्सअप से अधिक फीचर ऐड किये गए हों लेकिन ओरिजिनल WhatsApp के मुकाबले यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। इसमें "end to end encryption" की सुविधा नहीं दी गयी है इसलिए आपके डाटा को यो व्हाट्सप्प के डेवलपर भी देख सकते हैं।

इसके अलावा ये एक थर्ड पार्टी/क्लोन ऐप है और इस वजह से आपका मोबाइल नंबर ऑफिसियल WhatsApp पर बैन भी किया जा सकता है। इसलिए मेरे हिसाब से यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। लेकिन अगर आप फिर भी इस ऐप का उपयोग करना चाहते हैं तो मेरी सलाह यही है कि इसके लिए आप अपने पर्सनल नंबर की जगह एक टेम्परेरी नंबर का यूज़ कर सकते हैं।

Disclaimer - इस आर्टिकल को जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित किया गया है। Freeonlinetricks.com इस तरह के किसी भी ऐप को उपयोग करने की सलाह नहीं देता है। हमारा उद्देश्य इंटरनेट से रिसर्च करके टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियों को आसान भाषा में आप तक पहुँचाना है।

 आपने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमने आपको बताया यो व्हाट्सएप क्या है, यो व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो कैसे करेंगे, यो व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें, इसमें कौन - कौन से फीचर हैं और इस ऐप का यूज़ करना सुरक्षित है या नहीं।

उम्मीद है इस लेख को पढ़कर आपको यो व्हाट्सएप की पूरी जानकारी मिल गयी होगी और ये समझ में आया होगा कि यो व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड किया जाता है? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post