पीवीसी आधार कार्ड क्या है | पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक ऐसी सेवा शुरू की है जिसके जरिये आप घर बैठे अपने साधारण आधार कार्ड को एक स्मार्ट आधार कार्ड यानी पीवीसी कार्ड में बदल सकते हैं।

अगर आपने ये पहली बार सुना है तो जरूर आपके मन में कई सवाल होंगे। जैसे कि पीवीसी आधार कार्ड क्या होता है। पीवीसी आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करना है, ये दिखता कैसा है और पीवीसी का मतलब क्या होता है?

ऐसे ही सभी सवालों के जवाब हम आपको इसी पोस्ट में देंगे और ये भी बताएँगे कि आप घर बैठे अपना पीवीसी आधार कार्ड कैसे मंगवा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं -

pvc aadhar card kaise banwaye

 पीवीसी आधार कार्ड क्या है?

Aadhar PVC Card - पीवीसी आधार कार्ड आपके पुराने आधार कार्ड से बिलकुल अलग है। इसको अन्य कार्ड जैसे- डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पैन कार्ड आदि की तरह का बनाया गया है और इसके फटने, पर्श में रखने या गीला होने पर ख़राब होने का कोई खतरा नहीं है। इसमें QR कोड भी दिया गया है। इसकी डिज़ाइन पुराने कार्ड से अलग व सुन्दर है। आसान भाषा में कहें तो यह आपके साधारण आधार कार्ड का एक नया रूप है।

 पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

अगर आप अपने साधारण आधार कार्ड को स्मार्ट आधार कार्ड यानि कि पीवीसी आधार कार्ड में बदलना चाहते हैं तो ये बहुत ही सिंपल है। लेकिन ये फ्री नहीं है। इसके लिए आपको 50 रुपये की फीस देनी होती है। जब आप इस नए Aadhar PVC Card को मंगवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो उसी समय आपको इस फीस का भुगतान करना होगा। तो चलिए जान लेते हैं कि पीवीसी आधार कार्ड बनाकर आपके पते पर मंगवाने के लिए ऑनलाइन आर्डर कैसे करें?

ध्यान रखें जब आप अपना पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो ये आपके आधार पर दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जायेगा। इसे अलग से किसी दूसरे पते पर मंगवाने की कोई सुविधा नहीं दी गयी है।

 पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे करें?

PVC Aadhar Card order online apply

यहाँ बताये गए तरीके को आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 1- पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं और मेनू सेक्शन में My Aadhaar पर क्लिक करें।

आपको Get Aadhaar का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें फिर Order Aadhaar PVC Card के ऑप्शन पर जाएँ। या नीचे दी गयी पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर लिंक पर क्लिक करके सीधे Order Aadhaar PVC Card पर जाएँ।


स्टेप 2 - Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और उसमें लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। लॉगिन पर क्लिक करते ही नीचे दिए गए इमेज के अनुसार एक फॉर्म खुल जायेगा।

pvc aadhar card apply form

स्टेप 3 - Enter Aadhaar की जगह अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर दर्ज करें, उसके बाद दिखाए गए Captcha कोड को नीचे दिए बॉक्स में टाइप करके Send OTP के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4 - Send OTP पर क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उस पर एक ओटीपी नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर को दिए गए Enter OTP के स्थान पर टाइप करें और Login पर क्लिक करें।

अगर आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है तो भी पीवीसी आधार कार्ड प्रिटं करवा सकते हैं। ये जानकारी हमने नीचे इसी पोस्ट में दी है।

स्टेप 5 - लॉगिन करते ही आपके सामने नया डैशबोर्ड खुलेगा। यहाँ फिर से Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। आपके आधार कार्ड की डिटेल आपके सामने दिखाई देगी, उसे चेक करें और Next पर क्लिक करें।

स्टेप 6 - आपके सामने Payments/Cancellation/Refunds Process का एक पेज खुलेगा। आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं। उसके बाद Tick Mark पर क्लिक करके इसे एक्सेप्ट करें और Make Payment पर क्लिक करें।

स्टेप 7 - अब आपको 50 रुपये की फीस भरनी है। नयी विंडो में दिखाए गए डेबिट कार्ड, UPI, नेट बैंकिंग, पेटीएम आदि में से उस ऑप्शन को चुनें। जिसके माध्यम से आप पेमेंट करना चाहते हैं।

स्टेप 8 - पेमेंट कम्पलीट होते ही आपका पीवीसी आधार कार्ड आर्डर कर दिया जायेगा। आपको एक स्लिप मिलेगी। इस स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें दिए गए SRN नंबर के जरिये अपने पीवीसी आधार कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

 बिना मोबाइल नंबर के पीवीसी आधार कार्ड कैसे निकाले

अगर आपके आधार कार्ड से रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है तो भी आप पीवीसी आधार कार्ड मंगवा सकते हैं।

इसमें आपको लॉगिन नहीं करना है। uidai.gov.in वेबसाइट पर जाकर My Aadhaar सेक्शन में Get Aadhaar पर क्लिक करें। उसके बाद Order Aadhaar PVC Card पर जाएँ।

pvc aadhar apply without registered mobile number image

अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर "My mobile number is not registered" के ऑप्शन को Mark करें और अपने पास मौजूद दूसरा कोई भी मोबाइल नंबर टाइप करके Send OTP पर क्लिक करें।

आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। OTP टाइप करें और Terms and Conditions को एक्सेक्ट करके Submit पर क्लिक करें। आपसे पेमेंट करने के लिए पूछा जायेगा और पेमेंट करते ही आपका पीवीसी आधार कार्ड सफलतापूर्वक आर्डर कर दिया जायेगा।

 पीवीसी आधार कार्ड स्टेटस कैसे देखें

PVC Aadhar Card Status

पीवीसी आधार कार्ड स्टेटस देखने के लिए uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएँ। My Aadhaar सेक्शन में जाकर Get Aadhaar पर क्लिक करें और Check Aadhaar PVC Card Status पर जाएँ। उसके बाद SRN नंबर और Captcha कोड भरकर Submit पर क्लिक करें।

Submit बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पीवीसी आधार कार्ड स्टेटस दिखाई देगा।

 पीवीसी आधार कार्ड इमेज

अगर आप ये देखना चाहते हैं की pvc aadhar card kaisa hota hai तो यहाँ pvc aadhar card image दी गई है।

pvc aadhar card image

 पीवीसी का मतलब क्या होता है?

PVC ka matlab kya hota hai

पीवीसी का फुल फॉर्म है पॉली विनाइल क्लोराइड (Polyvinyl chloride)। यह एक थर्माप्लास्टिक मटीरीअल है। इसका उपयोग पाइप, केबल इंसुलेशन, फर्श पर बिछाने की चादर आदि बनाने में किया जाता है।

 FAQs
  • PVC आधार कार्ड कितने दिन में आता है?
PVC आधार कार्ड ऑनलाइन आर्डर करने के 15 दिनों के भीतर आपके पते पर भेज दिया जाता है।

  • पीवीसी कार्ड का मतलब क्या होता है?
PVC का मतलब Polyvinyl Chloride है। आधार PVC कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है। जिसमें आपके ओरिजिनल आधार कार्ड की सारी डिटेल्स के साथ QR कोड, होलोग्राम और घोस्ट इमेज भी होते हैं। इस कार्ड को पर्स में डेबिट/क्रेडिट कार्ड की तरह रखा जा सकता है।

  • पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कैसे करें?
आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड कितने रुपए में बनता है?
पीवीसी आधार कार्ड बनवाने के लिए 50 रूपये का शुल्क देना होता है।

 निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कैसे करें? पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई करने का तरीका क्या है। बिना नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें और पीवीसी आधार कार्ड ट्रैकिंग यानी स्टेटस कैसे देखें।

उम्मीद है ये जानकारी आपको समझ में आयी होगी। इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और नई जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर जरूर विजिट करें। थैंक्स!

Post a Comment