गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है

google assistant ki awaz kiski hai

गूगल असिस्टेंट को यूज़ करने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसा इसलिए भी है क्यूंकि गूगल असिस्टेंट की मदद से कोई भी यूजर बड़ी आसानी से अपना कोई सवाल या किसी प्रकार की जानकारी गूगल से पूछ सकता है।

ऐसे में लोग तरह - तरह के सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछते भी हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आपके सवाल पूछने के बाद जब गूगल की तरफ से आपको जवाब सुनाया जाता है तो वह किसकी आवाज में बोलता है।

अगर नहीं पता तो आज हम आपको बताएँगे कि गूगल असिस्टेंट में किसकी आवाज है?

 गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है

गूगल असिस्टेंट में विभिन्न भाषाओँ के लिए महिला और पुरुष दोनों की कई आवाजें दी गयी हैं। इसलिए किसी एक विशेष व्यक्ति की आवाज़ कहना शायद ठीक न हो।

हमने जब इस बारे में पता करने के लिए इंटरनेट पर ढूंढना शुरू किया तो कई तरह की जानकारी मिली। हम यहाँ आपको विकिपीडिया से मिली कुछ जानकारी के बारे में बता रहे हैं।

विकिपीडिया के अनुसार - Google Assistant ने अमेरिका में महिला की आवाज़ के लिए Kiki Baessell की आवाज़ का उपयोग किया।

इससे पहले गूगल वॉयसमेल सिस्टम के लिए भी किकी बेसेल की आवाज़ का इस्तेमाल किया जा चुका है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Google Assistant में 10 तरह की अलग - अलग आवाज़ें दी गयी हैं। जिन्हें आप कभी भी अपनी Choice के अनुरूप चुन सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट में दी गयी सभी आवाज को पुरुष या महिला के नाम से नहीं दिया गया है। आवाजों के नाम कुछ इस प्रकार हैं - रेड, ऑरेंज, अम्बर, ग्रीन, सियान, ब्लू, पर्पल, पिंक, ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन और सिडनी हार्बर ब्लू।

लेकिन ये सभी 10 आवाज़ें आपको तभी मिलेंगी जब आपके गूगल असिस्टेंट की भाषा English (United State) पर सेट होगी।

अगर आपके गूगल असिस्टेंट की लैंग्वेज English (India) या हिंदी पर सेट है तो आपको दो आवाजें मिल जाएँगी। जिसमें एक महिला की होगी और एक पुरुष की आवाज होगी। अपनी चॉइस के अनुसार किसी भी आवाज को चुन सकते हैं।

 गूगल असिस्टेंट की आवाज कैसे बदलें

अगर गूगल असिस्टेंट की आवाज चेंज करना चाहते हैं तो गूगल असिस्टेंट ऐप को ओपन करके असिस्टेंट की सेटिंग में जाएं और स्क्रॉल करते हुए नीचे की तरफ जाएँ। आपको "Assistant voice" नाम का एक ऑप्शन मिलेगा।


Assistant voice पर क्लिक करें और "Red (लाल)" या "Orange (नारंगी)" में से किसी एक ऑप्शन को चुनें। अगर असिस्टेंट के लिए महिला की वॉइस सेट करना चाहते हैं तो "Red (लाल)" चुनें और पुरुष की वॉइस के लिए "Orange (नारंगी)" को चुनें।

assistant voice and speech output

इस पोस्ट को भी देखें, इसमें हमने बताया है कि गूगल असिस्टेंट में रिमाइंडर कैसे बनायें व रूटीन कैसे सेट करें।

 निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बताया गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है और गूगल असिस्टेंट में कितनी आवाज़ दी गयी है। आप अपने गूगल असिस्टेंट कि आवाज़ को कैसे बदल सकते हैं।

उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इसी तरह कि और जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें और अपना सवाल हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post