पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

अगर आपको नहीं पता कि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं और इंटरनेट पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बिलकुल सही है, क्यूंकि इस लेख में हम बताने वाले हैं पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाते हैं।

हम आपको मोबाइल पर ऐप के जरिये और कंप्यूटर पर फोटोशॉप के जरिये, दोनों ही तरीकों से पासपोर्ट साइज फोटो बनाना सिखाएंगे। आपको इनमें से जो तरीका ठीक लगे उसी तरीके से आसानी के साथ पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं।

पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

चाहे किसी प्रकार का आवेदन करना हो या ऑनलाइन/ऑफलाइन किसी तरह का कोई फॉर्म भरना हो। बात जब फोटो की आती है तो पासपोर्ट साइज फोटो ही मांगी जाती है। ऐसे में अगर आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो नहीं है तो इस तरह के किसी भी आवेदन या फॉर्म को भरने में परेशानी होगी।

ऑफलाइन काम के लिए तो हमें पासपोर्ट साइज फोटो की प्रिंट लेनी होती है लेकिन ऑनलाइन किसी काम के लिए हम अपना पासपोर्ट साइज फोटो बनाकर अपलोड या सेंड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनता है। तो चलिए हम आपको मोबाइल और कंप्यूटर दोनों तरीके से पासपोर्ट साइज फोटो बनाना सिखाएंगे। सबसे पहले देखते हैं मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं।

ये भी देखें -

मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

मोबाइल फ़ोन से अपनी या अपने किसी फ्रेंड की पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट साइज फोटो बनाने वाला ऐप प्लेस्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा।

ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्लेस्टोर पर जाएँ और Passport Size Photo Maker लिखकर सर्च करें। आपको बहुत सारे ऐप मिल जायेंगे जिनसे पासपोर्ट साइज फोटो बनाया जा सकता है। प्लेस्टोर पर दिखाए गए किसी भी ऐप को अपनी चॉइस के अनुसार इंस्टॉल कर सकते हैं और दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके फोटो बना सकते हैं।

हम यहाँ आपको जिस ऐप में पासपोर्ट साइज फोटो बनाना सिखा रहे हैं उस ऐप का नाम है Passport Size Photo Maker, इसे फ़ोन में इंस्टॉल करने के बाद जब ओपन करेंगे तो आपके सामने Camera, Gallery और My Images नाम के तीन ऑप्शन नज़र आएंगे।

Camera वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी फोटो कैप्चर करके पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं।

Gallery वाले ऑप्शन पर क्लिक करके मोबाइल फ़ोन के गैलरी में मौजूद किसी भी फोटो से पासपोर्ट साइज की फोटो बना सकते हैं। और -

My Images वाले ऑप्शन पर आपको वो इमेज दिखाई देगी, जिसे आपने इस ऐप के जरिये पासपोर्ट साइज में बनाया होगा।

तो चलिए हम अपने मोबाइल फ़ोन में मौजूद एक फोटो से पासपोर्ट साइज की फोटो बनाते हैं।

इसके लिए सबसे पहले Passport Size Photo Maker ऐप को ओपन करना है और Gallery वाले ऑप्शन पर क्लिक करके जिस भी फोटो की पासपोर्ट साइज फोटो बनाना चाहते हैं उस पर क्लिक करके अपलोड कर लें।

फोटो अपलोड करते ही आपके सामने नीचे दिए गए इमेज के अनुसार इंटरफ़ेस दिखाई देगा। यहाँ दिए गए सभी ऑप्शन में से आपको Custom पर क्लिक करना है।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

उसके बाद साइज के ऑप्शन में मिलीमीटर सेलेक्ट करके दिए गए चित्रानुसार 45mm Height और 35mm Width की साइज सेट करें।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

फिर आपके सामने एक और ऑप्शन दिखाई देगा फ्लिप और रोटेट का। अगर फोटो को राइट, लेफ्ट या हॉरिजॉन्टल, वर्टिकल में फ्लिप करना है तो फ्लिप करें। फिर ऊपर दिए गए ओके बटन कर क्लिक करें। फिर फेस को अलाइन करने का ऑप्शन मिलेगा अलाइन करने के बाद फिर से ओके पर क्लिक करें।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

अगला ऑप्शन Crop Picture का होगा। अगर आप अपनी फोटो को क्रॉप करना चाहते हैं तो करें और फिर से ओके बटन पर क्लिक करें ।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

अब आपके सामने जो इंटरफ़ेस दिखाई देगा इससे आप फोटो में कई सारे बदलाव कर सकते हो। जैसे फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना, कन्ट्रास और ब्राइटनेस कम या ज्यादा करने के अलावा बहुत सारे इफेक्ट फोटो पर अप्लाई कर सकते हैं।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए Change BG पर क्लिक करें। उसके बाद Extract पर क्लिक करके जो भी पार्ट रिमूव करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके रिमूव कर दें या Manual वाले ऑप्शन पर जाकर Eraser के जरिये बड़ी आसानी से फोटो के पूरे बैकग्राउंड को मिटा सकते हैं।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

बैकग्राउंड रिमूव करने के बाद ओके पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Smooth और BG Color का ऑप्शन दिखाई देगा। BG Color पर क्लिक करके फोटो का बैकग्राउंड कलर चुनें और फिर से अगले स्टेप पर जाएँ।

अगर आप अपनी फोटो को border देना चाहते हैं तो इस स्टेप में आपको वो ऑप्शन भी मिल जायेगा। नीचे दिए गए चित्र को देखें और बॉर्डर सेट करें और फिर से ओके पर क्लिक करें।

मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

अब आपकी पासपोर्ट साइज फोटो बन चुकी है और आपके मोबाइल में Save हो गयी है। हमने आपको शुरू में बताया था कि आपकी बनाई हुई सभी फोटो इसी ऐप के My Image के सेक्शन में भी मिल जाएगी। यहाँ से आप फोटो को प्रिंट भी कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं।

ये थी जानकारी मोबाइल फ़ोन से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाते हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं कंप्यूटर पर फोटोशॉप के जरिये पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं?


कंप्यूटर से पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका

कंप्यूटर पर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के लिए जो सबसे बेस्ट और पॉपुलर सॉफ्टवेयर है उसका नाम है फोटोशॉप। बहुत अधिक लोग कंप्यूटर पर फोटो बनाने के लिए फोटोशॉप का ही इस्तेमाल करते हैं।

अगर आपको फोटोशॉप यूज़ करना आता है तो सिर्फ फोटो ही नहीं बल्कि बहुत सी डिज़ाइन जैसे कि पोस्टर, बैनर, ग्रीटिंग कार्ड्स, सोशल मीडिया विज्ञापन और भी बहुत कुछ फोटोशॉप के जरिये ही बना सकते हैं।

अगर आप फोटोशॉप में बिलकुल नए हैं या आपको फोटोशॉप अच्छे से चलाना नहीं आता तो फ़िक्र कि कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम आपको एक ऐसे वीडियो ट्यूटोरियल के बारे में बताएँगे। जिसके माध्यम से सिर्फ एक वीडियो के जरिये फोटोशॉप को अच्छे से यूज़ करना सीख जायेंगे।

इस वीडियो में हमने फोटोशॉप को बिलकुल बेसिक से बताया है और एक-एक करके सभी टूल्स को अच्छी तरह से समझाया है। इसके अलावा फोटो एडिटिंग, रिसोल्युशन, फोटोशॉप में फोटो बनाने का तरीका क्या है व और भी बहुत कुछ आपको सिर्फ एक वीडियो में सीखने को मिल जायेगा। वीडियो का लिंक नीचे दिया गया है आप उस पर क्लिक करके देख सकते हैं।

अगर आपको कम्पलीट फोटोशॉप बेसिक से सीखना है तो पूरा वीडियो देखें और अगर सिर्फ पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका सीखना है तो वीडियो को 33:10 अर्थात 33 मिनट 10 सेकंड के बाद से देख सकते हैं।

वीडियो देखें -

निष्कर्ष -

इस लेख में हमने आपको पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का तरीका बताया है। मोबाइल पर पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं और फोटोशॉप में फोटो बनाने का तरीका क्या है, दोनों ही तरीकों से पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के बारे में हमने आपको अच्छे से समझाने की कोशिश की है। उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा। इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम से जुड़े रहें और अगर कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post