गूगल से पैसे कैसे कमाए, जानिए 10 तरीके

गूगल का यूज़ तो आपने किया ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल से पैसे भी कमाया जा सकता है। अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम आपको बताएँगे गूगल से पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में हम आपको गूगल के माध्यम से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताएँगे। जिनका यूज़ करके आप भी घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

Google se paise kaise kamaye

google se paise kaise kamaye

गूगल क्या है?

गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जहाँ से हम अपने किसी भी सवाल के जवाब को मिनटों में पा सकते हैं। गूगल का इस्तेमाल रोजाना कई मिलियंस लोग करते हैं। सर्च इंजन के साथ साथ गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट्स भी हैं जैसे – Gmail, Play Store, YouTube, Google Docs, Google Drive आदि।

गूगल के ऐसे ही कई अन्य प्लेटफॉर्म और सर्विसेज हैं, जिनके जरिये बहुत से लोग पैसे भी कमा रहे हैं। तो आइये जानते हैं गूगल से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

गूगल से पैसे कैसे कमाए

इस ब्लॉग पोस्ट में, हमने गूगल से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीकों के बारे में बात की है, आइये जानते हैं।

1. गूगल Task Mate ऐप से पैसे कमाएं

इस ऐप में छोटे-छोटे टास्क दिए जाते हैं जिन्हें पूरा करने पर आपको उसके पैसे मिलते हैं। इसमें दो तरह के टास्क दिए गए हैं। पहला है Sitting टास्क। जिसमें कहीं भी बैठे – बैठे काम कर सकते हैं। इस टास्क में ट्रांसलेट करना, वाक्य बनाना, वॉइस रिकॉर्डिंग आदि काम हो सकते हैं।

दूसरा है Field टास्क। इस टास्क को पूरा करने के लिए आपको बाहर जाना पड़ेगा। इसमें आपके आसपास के रेस्टोरेंट, दुकान आदि के फोटो कैप्चर करने के अलावा और भी कुछ काम हो सकते हैं।

2. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं

ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर भी ऑनलाइन घर बैठे बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है। बहुत लोग इंटरनेट पर इसी तरीके से घर बैठे काम करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। ये ऑनलाइन पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है। जिस पर एक बार काम करके लम्बे समय तक उससे प्रॉफिट कमाया जा सकता है।

गूगल हमें फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का ऑप्शन प्रोवाइड करता है। गूगल का एक प्रोडक्ट है ब्लॉगर। इस पर आसानी से एक अच्छा वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाया जा सकता है। ब्लॉगर पर ब्लॉग / वेबसाइट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ईमेल आईडी और डोमेन नेम की जरुरत पड़ेगी।

ईमेल आईडी जीमेल पर फ्री में बना सकते हैं और डोमेन नेम के लिए ब्लॉगर का फ्री ब्लागस्पाट डोमेन यूज़ कर सकते हैं। लेकिन अगर अपनी पसंद का कोई दूसरा डोमेन जैसे – .COM, .IN, .NET आदि इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डोमेन सेल करने वाली वेबसाइट से डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा।

अगर आप ब्लॉग / वेबसाइट बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट ब्लॉग क्या है? और फ्री में अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनायें पर जाकर इससे रिलेटेड जानकारी पा सकते हैं।

3. गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाएं

Adsense गूगल का ही प्रोडक्ट है और ये ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में से गज़ब का तरीका है। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिये आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन लगा सकते हैं।

ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाएं। जब आपके वेबसाइट या चैनल पर व्यूज आने लगे। तो उस पर ऐडसेंस का विज्ञापन लगा सकते हैं। उसके बाद दर्शकों को ऐड दिखाया जायेगा और आपको उसका पैसा मिलेगा।

विज्ञापन लगाने के लिए पहले आपको अपना चैनल या वेबसाइट ऐडसेंस से अप्रूव करना होगा। जिसके लिए एडसेंस की कुछ रिक़्वायरमेंट हैं उसे पूरा करके अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं।

4. यूट्यूब से पैसे कमाएं

अगर आप मोबाइल फ़ोन का यूज़ करते हैं तो आपने यूट्यूब पर कोई न कोई वीडियो जरूर देखा होगा। दरअसल ये वीडियो यूट्यूब पर चैनल बनाकर अपलोड की जाती हैं। क्यों न आप भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाये और उससे पैसे भी कमाएं।

यूट्यूब गूगल का एक प्रोडक्ट है। इसमें आप अपना खुद का चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। वो भी बिलकुल फ्री में।

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए जरुरत है सिर्फ एक जीमेल आईडी की। लेकिन वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक कैमरा, वॉइस रिकॉर्डर, वीडियो एडिटर आदि होना चाहिए। चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करने के बाद जब दर्शक आपके वीडियो को देखेंगे तो आप अपने चैनल के जरिये ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पांशरशिप आदि से पैसे कमा सकते हैं।

5. गूगल Admob से पैसे कमाएं

गूगल ऐडमोब भी बिलकुल एडसेंस की तरह ही काम करता है और पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। जिस तरह ऐडसेंस के ऐड को वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर दिखाया जाता है। ठीक उसी तरह एडमॉब के ऐड को मोबाइल के ऐप्स में दिखाया जाता है।

मोबाइल ऐप्स के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो एक ऐप बनायें और उसमें एडमॉब की ऐड लगाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

6. Google Adwords के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Adwords का यूज़ विज्ञापन चलाने के लिए किया जाता है। आप किसी भी यूट्यूब चैनल, वेबसाइट आदि पर अपने किसी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए इसका यूज़ कर सकते हैं।

पैसे कमाने के लिए Google Adwords को कई अलग – अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे – अगर आपने कोई नया चैनल शुरू किया है और उसके बारे में कोई नहीं जानता तो Adwords के जरिये विज्ञापन दिखाकर अपने चैनल पर बहुत सारे विजिटर और सब्सक्राइबर ला सकते हैं और उसके बाद उन्हीं सब्सक्राइबर के जरिये वीडियो व्यूज लेकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका कोई प्रोडक्ट है और आप उसे ऑनलाइन बेचना चाहते हो तो भी इसी प्लेटफॉर्म के जरिये विज्ञापन चलाकर प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी Adwords बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसके लिए आप अमेज़न या किसी और वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर कोई भी सामान ऑनलाइन विज्ञापन चलाकर सेल करा सकते हैं और कमीशन के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड एक सर्वे आधारित ऐप है। इसमें कुछ सर्वे दिए जाते हैं। जिसे भरने पर आपको उसके पैसे मिलते हैं। यह भी गूगल का ही ऐप है और प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।

इसमें कमाए गए पैसे को गूगल क्रेडिट कहा जाता है और इस क्रेडिट का इस्तेमाल प्लेस्टोर पर मौजूद ऐप्स, गेम्स आदि को खरीदने में कर सकते हैं। ये भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक सरल तरीका है।

8. गूगल Pay से पैसे कमाए

गूगल Pay गूगल के द्वारा बनाया गया एक Digital Payment App है। इस ऐप के जरिये आप किसी को पैसे भेज सकते हैं और पैसे मंगा भी सकते हैं। इसके अलावा बिल पेमेंट करने से लेकर गूगल के प्रोडक्ट भी इसी ऐप के जरिये खरीद सकते हैं।

गूगल Pay के द्वारा किये गए Transaction के बदले में कैशबैक और रिवॉर्ड दिए जाते हैं और इन रिवार्ड्स को आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

9. गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

जब कोई ऐप फ़ोन में इंस्टॉल करना होता है तो हम अपने फ़ोन के प्लेस्टोर पर जाते हैं और वहां से अपने मन पसंद की ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसी प्लेस्टोर पर आप अपना ऐप बनाकर अपलोड कर सकते हैं और Google AdMob, Facebook Audience Network, Unity Ads आदि के अलावा अन्य कई प्लेटफॉर्म के जरिये पैसे भी कमा सकते हैं।

अब आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि ऐप तो हम बना नहीं सकते क्या करें? तो दोस्तों आपको बता दूँ कि Thunkable, Appybuilder आदि जैसे कई प्लेटफॉर्म पर बिना कोडिंग के बड़ी आसानी से ऐप बनाया जा सकता है। इसके बहुत सारे यूट्यूब पर वीडियो भी मिल जायेंगे जिसे देखकर आप सीख सकते हैं।

10. गूगल मैप से पैसे कमाए

गूगल मैप रास्तों, सड़कों व जगहों कि लोकेशन के साथ साथ व्यवसायों की भी जानकारी देता है और आपको उसी दुकान या व्यवसाय की जानकारी मिल सकती है जो गूगल मैप पर लिस्ट हो। ऐसे में काफी लोग छोटे व्यवसायी व दुकानदारों से बात करके उनकी दुकान को गूगल मैप पर लिस्ट करने के लिए 200, 500 से लेकर 1000 तक चार्ज करते हैं।

इस अवसर का लाभ आप भी उठा सकते हैं और गूगल मैप पर लिस्टिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल मैप पर किसी भी दुकान या व्यवसाय की लिस्ट करके उसे Verify कराना सीखना होगा। इसके अलावा आप फ्री में लिस्टिंग करके कुछ पॉइंट्स कमा सकते हैं और इन पॉइंट्स से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ऑनलाइन किसी भी प्रकार से पैसे कमाने के लिए धैर्य के साथ काम करना होगा। ऑनलाइन पैसे कमाना आसान है लेकिन इतना भी आसान नहीं है कि आज ही शुरू किया और कमाई भी शुरू हो गयी। इसके लिए आपको कन्सिस्टेंटली अपने काम पर फोकस करना होगा।

हमने आपको गूगल से पैसा कमाने का आईडिया बताया है। उम्मीद करते हैं आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “गूगल से पैसे कैसे कमाए, जानिए 10 तरीके”

Leave a Comment