गूगल से पैसे कैसे कमाए जानिए 10 तरीके

गूगल का यूज़ तो आपने किया ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल से पैसे भी कमाया जा सकता है। अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम आपको बताएँगे गूगल से पैसे कैसे कमाए। इस पोस्ट में हम आपको गूगल के माध्यम से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताएँगे। जिनका यूज़ करके आप भी घर बैठे Online Earning कर सकते हैं।

google se paise kaise kamaye

गूगल क्या है? (Google kya hai)

गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जहाँ से हम अपने किसी भी सवाल के जवाब को मिनटों में पा सकते हैं। गूगल का इस्तेमाल रोजाना कई मिलियंस लोग करते हैं। यह एक Multinational Company है, सर्च इंजन के साथ साथ गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट्स भी हैं जैसे - Gmail, Play Store, YouTube, Google Docs, Google Drive आदि।

ये तो थी गूगल से रिलेटेड थोड़ी सी जानकारी। चलिए अब ये जान लेते हैं कि गूगल से पैसा कैसे कमाए।

बहुत लोग ये सवाल करते हैं कि ऑनलाइन काम करके मुझे पैसे कमाने है लेकिन समझ नहीं आ रहा है। क्या करें? तो आपको बता दूँ कि ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका बहुत सा है लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Google se paise kaise kamaye तो चलिए देखते हैं गूगल से पैसे कमाने का तरीका क्या है? (google se paise kamane ka tarika)

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल के कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिसके जरिये ऑनलाइन काम करके पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन इस पोस्ट में मैंने 10 सबसे पॉपुलर तरीकों के बारे में बताया है।

गूगल से पैसे कमाने का तरीका

1. गूगल Task Mate ऐप से पैसे कमाएं

इस ऐप में छोटे-छोटे टास्क दिए जाते हैं जिन्हें पूरा करने पर आपको उसके पैसे मिलते हैं। इसमें दो तरह के टास्क दिए गए हैं। पहला है Sitting टास्क। जिसमें कहीं भी बैठे - बैठे काम कर सकते हैं। इस टास्क में ट्रांसलेट करना, वाक्य बनाना, वॉइस रिकॉर्डिंग आदि काम हो सकते हैं।

दूसरा है Field टास्क। इस टास्क को पूरा करने के लिए आपको बाहर जाना पड़ेगा। इसमें आपके आसपास के रेस्टोरेंट, दुकान आदि के फोटो कैप्चर करने के अलावा और भी कुछ काम हो सकते हैं। Task Mate गूगल का ऐप है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बारे में और जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पूरी जानकारी पाएं।

इसे भी देखें -

2. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं

ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर भी ऑनलाइन घर बैठे बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है। बहुत लोग इंटरनेट पर इसी तरीके से घर बैठे काम करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। ये ऑनलाइन पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है। जिस पर एक बार काम करके लम्बे समय तक उससे प्रॉफिट कमाया जा सकता है।

गूगल हमें फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का ऑप्शन प्रोवाइड करता है। गूगल का एक प्रोडक्ट है ब्लॉगर। इस पर आसानी से एक अच्छा वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाया जा सकता है। ब्लॉगर पर ब्लॉग / वेबसाइट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ईमेल आईडी और डोमेन नेम की जरुरत पड़ेगी।

ईमेल आईडी जीमेल पर फ्री में बना सकते हैं और डोमेन नेम के लिए ब्लॉगर का फ्री ब्लागस्पाट डोमेन यूज़ कर सकते हैं। लेकिन अगर अपनी पसंद का कोई दूसरा डोमेन जैसे - .COM, .IN, .NET आदि इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डोमेन सेल करने वाली वेबसाइट से डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा।

अगर आपको सीखना है कि ब्लॉग / वेबसाइट क्या होता है? ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाया जाता है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? तो आप नीचे दिए गया लिंक देख सकते हैं।

इसे भी देखें -

3. गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाएं
(Adsense se paise kaise kamaye)

Adsense गूगल का ही प्रोडक्ट है और ये ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में से गज़ब का तरीका है। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिये आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन लगा सकते हैं।

ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाएं। जब आपके वेबसाइट या चैनल पर व्यूज आने लगे। तो उस पर ऐडसेंस का विज्ञापन लगा सकते हैं। उसके बाद दर्शकों को ऐड दिखाया जायेगा और आपको उसका पैसा मिलेगा।

विज्ञापन लगाने के लिए पहले आपको अपना चैनल या वेबसाइट ऐडसेंस से अप्रूव करना होगा। जिसके लिए एडसेंस की कुछ रिक़्वायरमेंट हैं उसे पूरा करके अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं। (Google adsense se paise kaise kamaye)

इसे भी देखें -

4. यूट्यूब से पैसे कमाएं

अगर आप मोबाइल फ़ोन का यूज़ करते हैं तो आपने यूट्यूब पर कोई न कोई वीडियो जरूर देखा होगा। दरअसल ये वीडियो यूट्यूब पर चैनल बनाकर अपलोड की जाती हैं। क्यों न आप भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाये और उससे पैसे भी कमाएं।

You tube in Hindi - यूट्यूब गूगल का एक प्रोडक्ट है और यह वीडियो देखने वाला एक प्लेटफॉर्म है। इसमें वीडियो देखने के अलावा अपना खुद का चैनल बनाकर वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। वो भी बिलकुल फ्री में।

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए जरुरत है सिर्फ एक जीमेल आईडी की। लेकिन वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक कैमरा, वॉइस रिकॉर्डर, वीडियो एडिटर आदि होना चाहिए। चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करने के बाद जब दर्शक आपके वीडियो को देखेंगे तो आप अपने चैनल के जरिये ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पांशरशिप आदि से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल कैसे बनता है और उससे पैसे कैसे कमाया जाता है। इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल देखें।

इसे भी देखें -

5. गूगल Admob से पैसे कमाएं

गूगल ऐडमोब भी बिलकुल एडसेंस की तरह ही काम करता है और पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। जिस तरह ऐडसेंस के ऐड को वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर दिखाया जाता है। ठीक उसी तरह एडमॉब के ऐड को मोबाइल के ऐप्स में दिखाया जाता है।

मोबाइल ऐप्स के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो एक ऐप बनायें और उसमें एडमॉब की ऐड लगाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। मोबाइल ऐप कैसे बनाते हैं, Admob क्या है? Admob से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। इससे रिलेटेड पूरी जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।

इसे भी देखें -

6. Google Adwords के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Adwords का यूज़ विज्ञापन चलाने के लिए किया जाता है। मतलब ये कि अगर आप किसी भी यूट्यूब वीडियो, वेबसाइट आदि पर अपने किसी प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहते हैं तो इसके माध्यम से कर सकते हैं।

पैसे कमाने के लिए इसका कई अलग - अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे - अगर आपने कोई नया चैनल शुरू किया है और उसके बारे में कोई नहीं जानता तो Adwords के जरिये विज्ञापन दिखाकर अपने चैनल पर बहुत सारे विजिटर और सब्सक्राइबर ला सकते हैं और उसके बाद उन्हीं सब्सक्राइबर के जरिये वीडियो व्यूज लेकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका कोई प्रोडक्ट है और आप उसे ऑनलाइन बेचना चाहते हो तो भी इसी प्लेटफॉर्म के जरिये विज्ञापन चलाकर प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी Adwords बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसके लिए आप अमेज़न या किसी और वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर कोई भी सामान ऑनलाइन विज्ञापन चलाकर सेल करा सकते हैं और कमीशन के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड एक सर्वे आधारित ऐप है। इसमें कुछ सर्वे दिए जाते हैं। जिसे भरने पर आपको उसके पैसे मिलते हैं। यह भी गूगल का ही ऐप है और प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।

इसमें कमाए गए पैसे को गूगल क्रेडिट कहा जाता है और इस क्रेडिट का इस्तेमाल प्लेस्टोर पर मौजूद ऐप्स, गेम्स आदि को खरीदने में कर सकते हैं। ये भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक सरल तरीका है।

8. गूगल Pay से पैसे कमाए

गूगल Pay गूगल के द्वारा बनाया गया एक Digital Payment App है। इस ऐप के जरिये आप किसी को पैसे भेज सकते हैं और पैसे मंगा भी सकते हैं। इसके अलावा बिल पेमेंट करने से लेकर गूगल के प्रोडक्ट भी इसी ऐप के जरिये खरीद सकते हैं।

गूगल Pay के द्वारा किये गए Transaction के बदले में कैशबैक और रिवॉर्ड दिए जाते हैं और इन रिवार्ड्स को आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए आपके फ़ोन में मौजूद Google Play Store पर जाएँ और Google Pay टाइप करके सर्च करें। आपको Google Pay ऐप का आइकॉन देखने को मिल जायेगा। उस पर क्लिक करें और अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर लें।

9. गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

जब कोई ऐप फ़ोन में इंस्टॉल करना होता है तो हम अपने फ़ोन के प्लेस्टोर पर जाते हैं और वहां से अपने मन पसंद की ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसी प्लेस्टोर पर आप अपना ऐप बनाकर अपलोड कर सकते हैं और Google AdMob, Facebook Audience Network, Unity Ads आदि के अलावा अन्य कई प्लेटफॉर्म के जरिये पैसे भी कमा सकते हैं।

अब आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि ऐप तो हम बना नहीं सकते क्या करें? तो दोस्तों आपको बता दूँ कि Thunkable, Appybuilder आदि जैसे कई प्लेटफॉर्म पर बिना कोडिंग के बड़ी आसानी से ऐप बनाया जा सकता है। इसके बहुत सारे यूट्यूब पर वीडियो भी मिल जायेंगे जिसे देखकर आप सीख सकते हैं।

10. गूगल मैप से पैसे कमाए

किसी कारोबार या जगह की लोकेशन जानने के लिए अक्सर हम लोग गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि काफी लोग गूगल मैप का इस्तेमाल करके पैसे भी कमाते हैं। अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए?

दरअसल गूगल मैप रास्तों, सड़कों व जगहों कि लोकेशन के साथ साथ व्यवसायों की भी जानकारी देता है और आपको उसी दुकान या व्यवसाय की जानकारी मिल सकती है जो गूगल मैप पर लिस्ट हो। ऐसे में काफी लोग छोटे व्यवसायी व दुकानदारों से बात करके उनकी दुकान को गूगल मैप पर लिस्ट करने के लिए 200, 500 से लेकर 1000 तक चार्ज करते हैं।

इस अवसर का लाभ आप भी उठा सकते हैं और गूगल मैप पर लिस्टिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल मैप पर किसी भी दुकान या व्यवसाय की लिस्ट करके उसे Verify कराना सीखना होगा। इसके अलावा आप फ्री में लिस्टिंग करके कुछ पॉइंट्स कमा सकते हैं और इन पॉइंट्स से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।


निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया गूगल से पैसे कैसे कमाए? गूगल से पैसे कमाने का तरीका क्या है? उम्मीद है इस लेख को पढ़कर गूगल से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आपको जानकारी हो गयी होगी। आपको बता दें कि ऑनलाइन किसी भी प्रकार से पैसे कमाने के लिए धैर्य के साथ में काम करना होगा।

ऑनलाइन पैसे कमाना आसान है लेकिन इतना भी आसान नहीं है कि आज ही शुरू किया और कमाई भी शुरू हो गयी। इसके लिए आपको कन्सिस्टेंटली अपने काम पर फोकस करना होगा।

हमने आपको गूगल से पैसा कमाने का आईडिया बताया है। उम्मीद करते हैं आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post