ब्लॉगर पर वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों! फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम पर आपका स्वागत है। हमने पिछले लेख में आपको बताया ब्लॉग क्या है? व ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है? साथ ही ये भी बताया की नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस और ब्लॉगर में से कौन सा प्लेटफॉर्म बेस्ट है?

ब्लॉग कैसे बनाये?

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि फ्री में ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये? और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए शुरू करते हैं -

blogger par blog kaise banaye

एक ब्लॉग बनाना और उसे जल्दी से जल्दी रैंक करके ट्रैफिक लाना व मॉनीटाइज़ करके विज्ञापन के जरिये पैसे कमाना हर एक नये ब्लॉगर का सपना है।

क्यूंकि ब्लॉगिंग इंडस्ट्री इतने बूम पर है कि अगर आपका एक ब्लॉग भी अच्छे से गूगल में रैंक हो जाता है तो उसके जरिये घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।


कुछ लोगों ने कमेंट किया था कि ब्लॉग बनाना है कैसे बनाएं। ब्लॉग बनाना सिखाइए तो इसलिए आज हम आपको सिखाएंगे फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप जानकारी के साथ। अगर आप हमारी वेबसाइट पर पहली बार आये हैं और एक नया ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट ब्लॉग क्या है? जरूर पढ़ें।

तो चलिए देखते हैं गूगल के ब्लॉगर पर फ्री में अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाये?


ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना जरुरी है? ईमेल से रिलेटेड जानकारी के लिए आप हमारी पोस्ट ईमेल आईडी क्या है व जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं? देख सकते हैं। अगर आपके पास पहले से जीमेल अकाउंट है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 - अपने कंप्यूटर से गूगल क्रोम या कोई भी ब्राउज़र ओपन करें और उसमें BLOGGER.COM ओपन कर लें।

स्टेप 2 - यहाँ पर आपसे लॉगिन करने के लिए पूछा जायेगा। अपना जीमेल अकाउंट और पासवर्ड टाइप करके लॉगिन कर लें।

स्टेप 3 - लॉगिन कर लेने के बाद आपसे ब्लॉग का टाइटल यानी ब्लॉग का नाम लिखने के लिए कहा जायेगा अगर ये ऑप्शन नहीं मिले तो आपको Create Blog का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें और नीचे दिखाए गए इमेज को देखकर ब्लॉग का नाम जो भी रखना चाहते हैं उसे टाइप करें और Next पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए मैंने ब्लॉग का टाइटल नाम Free Online Tricks रखा है।

blogger par blog kaise banaye

स्टेप 4 - अगले स्टेप में ब्लॉग का एड्रेस टाइप करना है जो यूनिक होना चाहिए। मतलब ये कि वही एड्रेस टाइप करें जिस पर पहले से कोई ब्लॉग न बना हो। अगर पहले से सेम एड्रेस पर कोई ब्लॉग बना होगा तो ये आपको बता देगा कि Sorry, this blog address is not available.

नीचे दिए गए चित्र को देखें इसमें पहले मैंने एड्रेस में freeonlinetricks टाइप किया। लेकिन ये एड्रेस उपलब्ध नहीं है। दूसरी बार फिर से मैंने myfreeonlinetricks टाइप किया और ये एड्रेस उपलब्ध है। मतलब मेरे ब्लॉग का पूरा एड्रेस कुछ इस तरह से होगा - myfreeonlinetricks.blogspot.com. एड्रेस लिखकर Next पर क्लिक करें।

blogger par blog kaise banaye

स्टेप 5 - इसके बाद आपको डिस्प्ले नेम टाइप करना है। यही आपका प्रोफाइल नाम है। उदाहरण के लिए मैंने इसमें Admin लिखा है। आप जो भी नाम लिखेंगे आपके ब्लॉग के हर पोस्ट में लेखक के तौर पर दिखाया जायेगा। इसके बाद Finish पर क्लिक करें।

blogger par blog kaise banaye

अब आपका ब्लॉग रेडी हो गया है। आपके सामने आपके ब्लॉग का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। जिसमें आपको ब्लॉग से जुड़ी सेटिंग, टेम्पलेट एंड लेआउट मैनेजमेंट, ट्रैफिक चेक करने के लिए Stats व ब्लॉग को ओपन करने के लिए View Blog और नया आर्टिकल लिखने के लिए New post का ऑप्शन मिल जायेगा।


blogger par blog kaise banaye

View blog पर क्लिक करके अपना ब्लॉग ओपन कर सकते हैं। ब्लॉग का टाइटल, ब्लॉग एड्रेस व आपके द्वारा पब्लिश की गयी रीसेंट पोस्ट मेन पेज पर दिखाई देगी। नया ब्लॉग बनाने के बाद जब इसे ओपन करेंगे तो ये कुछ इस प्रकार दिखेगा।

blogger par blog kaise banaye

ये आपके नए ब्लॉग का इंटरफ़ेस है। जिसे अभी आपने क्रिएट किया है। अभी इसमें कोई भी कंटेंट पब्लिश नहीं किया गया है।


ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

नई पोस्ट पब्लिश करने के लिए अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड से New post पर क्लिक करें। वहां आपको Title (हेडिंग), और टेक्स्ट टाइप करने का ऑप्शन मिल जायेगा।

जिस टॉपिक पर भी आर्टिकल लिखना चाहते हैं लिखें और पोस्ट सेक्शन में दिए गए Menu में देखें। वहां फोटो, वीडियो आदि जोड़ने का भी ऑप्शन मिल जायेगा। आर्टिकल में कोई फोटो रखना चाहते हैं तो रखें उसके बाद Publish पर क्लिक करें। आपके ब्लॉग पर पहली पोस्ट प्रकाशित हो जाएगी।

क्या ब्लॉग का डिज़ाइन चेंज कर सकते हैं?

हाँ! आप अपने ब्लॉग की डिज़ाइन को और भी सुन्दर कर सकते हैं। उसके लिए आपको अपने ब्लॉग की टेम्पलेट चेंज करनी होगी।

यहाँ हमने आपको ब्लॉग बनाना सिखाया है? आप शुरू में एक सिंपल ब्लॉग पर काम कर सकते हैं। फिर धीरे - धीरे सीखकर अपने ब्लॉग के लिए एक प्रोफेशनल डोमेन नेम व प्रीमियम टेम्पलेट लेकर और भी बहुत सारी Customization करके एक सिंपल ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने वाला ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। लेकिन इनमें जो सबसे पॉपुलर है वो है गूगल ऐडसेंस। गूगल एडसेंस और ब्लॉगर दोनों ही गूगल का प्रोडक्ट है।

अगर आपके ब्लॉग पर रोजाना ५०० से अधिक के विजिटर यानी रीडर आने शुरू हो जाते हैं तो उस ब्लॉग को एडसेंस के साथ मॉनिटाइज करके पैसे कमाया जा सकता है। इसके अलावा अफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसरशिप जैसे और भी कई तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

आपका ब्लॉग जितना अधिक पॉपुलर होगा। उस पर जितने ज्यादा रीडर्स बढ़ेंगे आपकी कमाई भी उसी हिसाब से बढ़ती जायेगी। जो ब्लॉगर फेमस हो जाते हैं और उनके पास अच्छा ख़ासा ऑडियंस होता है तो ऐसे ब्लॉगर को विज्ञापन भी ज्यादा मिलते हैं। इसके अलावा वे स्पोंसरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग से भी काफी ज्यादा पैसे बना लेते हैं।


दोस्तों ये थी जानकारी ब्लॉगर इन हिंदी अर्थात ब्लॉग कैसे बनाये? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए व आर्टिकल कैसे लिखते है? उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post