ICICI बैंक की Mobile Banking कैसे Activate करें?

icici mobile banking registration

ICICI Mobile Banking registration

क्या आप आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारक हैं? और ICICI बैंक की Mobile Banking सेवा को अपने मोबाइल फोन में चालू करना चाहते हैं। अगर हाँ तो ये जानकारी हम आपके लिए ही लाये हैं। इसमें हम आपको बताएँगे कि ICICI Mobile Banking registration अर्थात iMobile App को अपने मोबाइल फोन में कैसे एक्टिवेट करना है।

सभी बैंकों की तरह आईसीआईसीआई बैंक भी अपने खाताधारकों को बहुत सी ऑनलाइन सर्विसेज प्रदान करता है। इसमें आप इंटरनेट बैंकिंग के अलावा ICICI Mobile Banking के जरिये घर बैठे अपने मोबाइल से बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। iMobile App को अपने फोन में एक्टिवेट कर लेने के बाद अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं। इसके अलावा बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज और पैसे ट्रांसफर करने जैसी सर्विसेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं कि आईसीआईसीआई बैंक की मोबाइल बैंकिंग को अपने फोन में कैसे एक्टिवेट करना है और इसके लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए।

ये भी पढ़ें -

आईसीआईसीआई मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?


अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारक हैं तो बड़ी ही आसानी से ICICI की Mobile Banking सेवा को अपने मोबाइल में एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आपका वो मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे आपने खाता खोलते समय अपने खाते से लिंक करवाया हो। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक न हो तो आप अपने बैंक की शाखा पर जाकर लिंक करा सकते हैं। दूसरा आपके पास अपने बैंक खाते का एटीएम कार्ड भी होना चाहिए। यदि ये दोनों चीजें आपके पास मौजूद हैं तो नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके iMobile बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं।

How to activate iMobile app


सबसे पहले अपने फोन के प्लेस्टोर में जाएं और ICICI Mobile Banking App या iMobile लिखकर सर्च करें और आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिसियल ऐप को इन्स्टॉल कर लें।

how to install imobile app

ऐप इन्स्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें। आपको (नीचे दिए गए पिक्चर के अनुसार) कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

how to activate imobile app

Indian Resident A/C पर Tick करें और Continue पर क्लिक कर दें ।

उसके बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा जिसमें लिखा रहेगा कि Let's get your mobile number verified फिर Continue पर क्लिक करके अगले स्टेप पर जाएँ।

अगर आपके फोन में दो सिमकार्ड है तो आपके सामने सिम कार्ड सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा। वही सिम सेलेक्ट करें जिसका नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो और Continue पर क्लिक कर दें।

how to activate imobile app

अगले स्टेप में आपसे चार अंकों का पिन टाइप करने के लिए पूछा जायेगा। नीचे दिए गए चित्र के अनुसार 4 Digit Pin पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करें और जो भी पिन या पासवर्ड आपको रखना है उसे टाइप करें और Submit का बटन प्रेस करें।

how to activate imobile app

मोबाइल बैंकिंग को लॉगिन करते समय आपके द्वारा दिए गए इस पिन नंबर कि जरुरत पड़ेगी। इसलिए चार अंकों का जो भी पिन नंबर आपने टाइप किया है उसे याद रखें।

पिन नंबर सबमिट करने के बाद नीचे दिए गए चित्रानुसार इंटरफ़ेस दिखाई देगा। जिसमें Debit Card पर Tick करके Continue पर क्लिक करें। 

how to activate imobile app

अगले स्टेप में आपसे जो जानकारी पूछी जाएगी उसे आपको अपने एटीएम कार्ड पर देख कर भरना है। नीचे दिए गए चित्र को देखकर समझें।

how to activate imobile app

यहाँ दिए गए चित्र में MCF लिखा हुआ है और उसके नीचे बॉक्स बना हुआ दिखाई दे रहा है। बॉक्स में आपको कुछ नंबर भरना है और वो नंबर आपको आपके एटीएम कार्ड पर मिल जायेगा। अपने एटीएम कार्ड पर देखकर Same अंग्रेजी अक्षर के नीचे का नंबर दिए गए बॉक्स में भरें और सबमिट पर क्लिक करें।

अगले स्टेप में आपसे आपके एटीएम का पिन नंबर पूछा जायेगा। उसे सावधानी पूर्वक भरकर सबमिट करें।

अब आपके आईसीआईसीआई बैंक खाते का imobile app एक्टिवेट हो चुका है। अब आप अपने बैंक अकाउंट कि Detail अपने फोन पर ही चेक कर सकते हैं और घर बैठे मोबाइल बैंकिंग पर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

ICICI Mobile Banking Login


जब भी दोबारा अपने फोन पर imobile app ओपन करेंगे तो आपसे पिन नंबर पूछा जायेगा। ICICI Mobile Banking registration करते समय आपने जिस पिन नंबर को सबमिट किया था वही पिन Enter करते ही आपका आईसीआईसीआई मोबाइल बैंकिंग ऐप ओपन हो जायेगा।

ये भी पढ़ें -

मोबाइल बैंकिंग यूजर्स के लिए जरूरी सावधानियां...


  • अपने खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी जैसे- अपना अकाउंट नंबर, डेबिट/एटीएम या क्रेडिट कार्ड नंबर या पिन नंबर अपने मोबाइल में कभी भी सेव न करें।
  • ऑनलाइन बैंकिंग के लिए हमेशा बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट व ऐप का ही यूज़ करें।
  • अपना यूजर आईडी, पासवर्ड या पिन भी अपने मोबाइल में सेव न करें।
  • फ्री वाई-फाई या हॉटस्पॉट से मोबाइल बैंकिंग का यूज़ करने से बचें।

iMobile app not working


अगर आपके मोबाइल में iMobile ऐप किसी वजह से काम नहीं कर रहा हो तो आप इसे रीइंस्टॉल करके फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं अथवा अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक की शाखा पर जाकर भी इसकी जानकारी पूछ सकते हैं।

iMobile sms sending failed


iMobile ऐप एक्टिवेट करने के दौरान अगर sms sending failed हो जाता है तो ये सुनिश्चित करें कि क्या आपने उसी मोबाइल नंबर के सिमकार्ड को सेलेक्ट किया है जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। नेटवर्क प्रॉब्लम या मोबाइल में बैलेंस नहीं होने क़ि वजह से भी ये प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है। इसलिए iMobile ऐप को एक्टिवेट करने के दौरान इन सभी बातों का ध्यान अवश्य रखें।

आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी समझ में आयी होगी और इस लेख के जरिये आईसीआईसीआई बैंक की मोबाइल बैंकिंग चालू करने में आपको हेल्प मिली होगी। अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे आगे भी शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। हमारी वेबसाइट पर आने और इस लेख को पूरा पढ़ने के लिये आपका Thanks।

2 Comments

Previous Post Next Post