बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

आज हम आपको बताएँगे कि बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले (Bina password ke facebook account kaise khole). अगर आप फेसबुक पासवर्ड भूल गए है या किसी वजह से Facebook ID Ka Password आपको नहीं पता है तो ऐसे में आप अपने फेसबुक अकाउंट को बिना पासवर्ड के कैसे ओपन करेंगे।

bina password ke facebook account kaise khole

अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है कि फेसबुक पासवर्ड भूल गए हैं क्या करें? साथ ही इसी पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे कि अपने एफबी अकाउंट को ब्राउज़र में सेव कैसे करें ताकि आपको जब भी फेसबुक यूज़ करना हो तो उसे लॉगिन नहीं करना पड़े। 

तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोलें? (bina password ke facebook id kaise khole).


बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि जो पासवर्ड आप भूल चुके हैं उसे वापस तो नहीं प्राप्त कर सकते लेकिन अपने फेसबुक अकाउंट को बिना पासवर्ड के ही ओपन कर सकते हैं और उस पर एक नया पासवर्ड लगा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने एफबी अकाउंट के Password को Reset करना होगा। 

ध्यान दें - पासवर्ड रिसेट करने के लिए आपके पास आपका वो ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसे आपने फेसबुक अकाउंट ओपन करते समय यूज़ किया था। उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बिना पासवर्ड के फेसबुक ओपन कर सकते हैं।

स्टेप 1 - सबसे पहले Google Chrome या किसी भी ब्राउज़र में Facebook.com को अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में ओपन कर लें। अब लॉगिन करने के लिए आप से ईमेल या फ़ोन नंबर और पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जायेगा।

अपना वो ईमेल या मोबाइल नंबर टाइप करें जिस पर आपने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया हुआ है, उसके बाद बारी आती है पासवर्ड टाइप करने की जो आपको नहीं पता है। अब Log in के नीचे दिखाई दे रहे Forgotten password? वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

स्टेप 2 - एक नयी विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों दिखाई देगा। इसमें से किसी को भी सेलेक्ट करें और Continue पर क्लिक कर दें।

ध्यान रखें - आप मोबाइल या ईमेल में से जिसे भी सेलेक्ट करेंगे उस पर आपको फेसबुक कि तरफ से एक OTP प्राप्त होगा। नीचे दिए गए चित्र में हमने आपको बताने के लिए मोबाइल नंबर को सेलेक्ट किया हुआ है।

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

स्टेप 3 - अगले विंडो में OTP दर्ज करने के लिए कहा जायेगा। आपके मोबाइल पर प्राप्त हुआ OTP टाइप करें और Continue पर क्लिक कर दें।

facebook password bhul jaye to kya kare

स्टेप 4 - अब जो विंडो ओपन होगी उसमें आपसे नया पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जायेगा। आपको जो भी पासवर्ड आपने फेसबुक अकाउंट के लिए रखना है उसे टाइप करें और फिर से Continue पर क्लिक कर दें।

facebook password bhul jaye to kya kare

स्टेप 5 - उसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप सभी डिवाइस से अपनी फेसबुक आईडी को लॉग आउट करना चाहते हैं।

इसका मतलब ये है कि अगर किसी भी फ़ोन या कंप्यूटर में आपका फेसबुक अकाउंट ओपन होगा तो वहां से आटोमेटिक ही लॉग आउट यानी बंद हो जायेगा। इसके लिए Log out of other devices पर Tick करके फिर से Continue पर क्लिक करें।

facebook password bhul jaye to kya kare

स्टेप 6 - एक और विंडो ओपन होगी इसमें Get Started पर क्लिक करके फेसबुक अकाउंट ओपन कर लें। आपके फेसबुक अकाउंट के लिए नया पासवर्ड क्रिएट हो चुका है। अब जब चाहें इस नए पासवर्ड के माध्यम से अपने एफबी अकाउंट को किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करके यूज़ कर सकते हैं।


उम्मीद है आपको ये समझ में आया होगा कि बिना पासवर्ड के फेसबुक लॉगिन कैसे करें और आपकी ये प्रॉब्लम सॉल्व हो गयी होगी कि facebook password bhul jaye to kya kare.

अब एक और जरुरी टिप्स ये जान लें कि जब भी आप फेसबुक किसी अन्य कंप्यूटर या मोबाइल पर यूज़ करते हैं तो इसे उपयोग करने के बाद लॉग आउट यानी बंद कर देना चाहिए ताकि आपके अकाउंट को कोई दूसरा एक्सेस नहीं कर पाए।

फेसबुक अकाउंट को लॉग आउट कैसे करें?

इसके लिए होम पेज पर जाएँ। अगर कंप्यूटर पर फेसबुक यूज़ कर रहे हैं तो आपको दाहिनी तरफ सबसे ऊपर Notification के बिलकुल पास Account का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। फिर Log Out का ऑप्शन भी दिखाई देगा। Log Out पर क्लिक करते ही पने फेसबुक अकाउंट से बाहर हो जायेंगे।

अगर मोबाइल पर फेसबुक का यूज़ कर रहे हैं तो सबसे ऊपर दाहिनी तरफ आपको (≡) तीन डॉट दिखाई देंगे। इस पर क्लिक करने पर Log Out का विकल्प मिल जायेगा।


फेसबुक पासवर्ड को ब्राउज़र में Save कैसे करें?

इसकी जरुरत तब पड़ सकती है जब आप अपने फेसबुक को प्रतिदिन कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूज़ करते हैं और आपको रोजाना फेसबुक ओपन करते समय अपना एफबी आईडी और पासवर्ड Enter करना पड़ता है।

मोबाइल में इसकी जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि मोबाइल में कोई भी व्यक्ति फेसबुक चलाने के लिए फेसबुक ऐप का उपयोग करता है और ज्यादातर लोग फेसबुक ऐप में लॉगिन कर लेने के बाद इसे लॉग आउट नहीं करते हैं।

लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप पर जब फेसबुक का यूज़ करते हैं तो अक्सर हम इसे लॉग आउट कर देते हैं और फिर से ओपन करने के लिए दोबारा सभी डिटेल्स जैसे कि यूजर आईडी व पासवर्ड भरने पड़ते हैं। तो चलिए ये भी जान लेते हैं कि अपनी एफबी आईडी को ब्राउज़र में सेव कैसे करें ताकि दोबारा ओपन करने पर पासवर्ड कि जरुरत नहीं पड़े।

जब भी किसी लैपटॉप या कंप्यूटर में आप अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करेंगे तो आपके सामने नीचे दिए इमेज के अनुसार Remember Password का ऑप्शन दिखाई देगा।

facebook password ko browser mein save kaise karen

अगर आप अपना Facebook password ब्राउज़र में सेव करना चाहते हैं तो OK पर क्लिक करें और save नहीं करना चाहते हैं तो Not Now पर क्लिक करें। OK करने पर पासवर्ड ब्राउज़र में सेव हो जायेगा और जब भी इस ब्राउज़र में Facebook.com ओपन करेंगे तो आपका प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देगा और उस प्रोफाइल पिक पर क्लिक करते ही आपका फेसबुक अकाउंट बिना पासवर्ड Enter किये ही ओपन हो जायेगा।

ध्यान रखें - अपने पासवर्ड को उसी पीसी के ब्राउज़र में सेव करें जिसे सिर्फ आप ही यूज़ करते हों। अगर कोई अन्य व्यक्ति भी उस कंप्यूटर को यूज़ करता है तो ऐसा न करें। क्यूंकि वह व्यक्ति भी बिना पासवर्ड के आपके एफबी अकाउंट को लॉगिन कर सकता है।


तो दोस्तों ये थी जानकारी कि बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले (bina password ke facebook kaise chalaye). इसके अलावा आपने ये भी जाना कि फेसबुक अकाउंट को लॉग आउट कैसे करें? व फेसबुक पासवर्ड को ब्राउज़र में Save कैसे करें?

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, सोशल मीडिया, बैंकिंग व ब्लागिंग से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट FreeOnlineTricks.Com विजिट करते रहें।

Tags - बिना पासवर्ड फेसबुक कैसे खोलें, facebook password bhul gaye to kya Karen, facebook password bhul gaye to kya kare

72 Comments

  1. मेरे फ़ोन में तो फेसबुक लॉगिन है लेकिन कंप्यूटर पर ओपन करने के लिए प्रॉब्लम हो रही थी क्यूंकि अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गया हूँ लेकिन आपकी इस पोस्ट को पढ़कर अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करने और नया पासवर्ड बनाने में हेल्प मिली। थैंक्स!

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर, आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने अपने विचार हमें कमेंट में बताये। साथ ही हमें यह जानकर ख़ुशी हुई कि हमारा आर्टिकल "बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले" आपको अच्छा लगा।

      Delete
  2. Replies
    1. कमेंट करने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में पूछे हम आपको जरूर उत्तर देंगे।

      Delete
  3. शर मय अपना फेसबुक पासवर्ड भुल ग्याहु और जिस नम्बर पे मेरा fb id था वो नम्बर भि मेरे पास नही है कैसे खोलु

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आपने अकाउंट बनाते समय ईमेल आईडी एंटर की होगी तो मोबाइल नंबर की जगह उसका यूज़ करें और अगर ईमेल और मोबाइल नंबर कुछ भी नहीं पता तो मतलब आपका कोई भी यूजर आईडी नहीं है। फिर आप किस अकाउंट को ओपन करेंगे। पासवर्ड को तभी रिसेट किया जा सकता है जब यूजर आईडी पता हो।

      Delete
    2. Mujhe usar id pta hai please meri madad kro my apna password bhul gya hu aur email bhi bhul gya hu aor purana no. Mujhe yadd hai per vo sim nhi hai

      Delete
    3. Agar aapke paas email aur mobile number dono available nahin hai to aap apni FB id ka password reset nahin kar sakte. Iske alawa aap chahein to FB Password Recover karne ke liye is link ko check kar sakte hain - https://www.facebook.com/login/identify

      Delete
  4. https://www.facebook.com/profile.php?id=100014957289935

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर इस एफबी आईडी का पासवर्ड भूल गए हैं तो इसे ओपन करने के लिए इस अकाउंट पर यूज़ किया गया ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दोनों में से कुछ भी होना चाहिए। तभी पासवर्ड रिसेट हो पायेगा।

      Delete
  5. Replies
    1. आपके इस नंबर पर फेसबुक अकाउंट है। अगर इसका पासवर्ड भूल गए हैं और ओपन नहीं कर पा रहे हैं तो Facebook.com पर जाए और लॉगिन करने के लिए ईमेल आईडी की जगह पर फ़ोन नंबर टाइप करें उसके बाद Forgotten password? पर क्लिक करें। आपसे ईमेल या फ़ोन नंबर सेलेक्ट करने के लिए पुछा जायेगा। किसी को भी सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर या ईमेल में से जो भी चुनेंगे उस पर फेसबुक की तरफ से एक OTP प्राप्त होगा। यही OTP भरकर फिर से नया पासवर्ड बनाएं और अपने अकाउंट को ओपन कर लें।

      Delete
  6. Replies
    1. vivekparihar जी क्या पूछना चाहते हैं। क्या आप अपना फेसबुक पासवर्ड भूल गए हैं? अगर हाँ तो फेसबुक लॉगिन करते समय ईमेल आईडी टाइप करके Forgotten password? पर क्लिक करें। उसके बाद ऊपर बताये गए तरीके को फॉलो करें।

      Delete
  7. Replies
    1. कमेंट के लिए आपका धन्यवाद।

      Delete
  8. Sir M apna pwrd bhool gya hu mere pas I'd to Hai pr na gmail Hai na hi phone no to pswrd kaise forget krunGa plz help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप अपना एफबी अकाउंट लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं तो नीचे दिए गए यूआरएल पर विजिट करके फेसबुक के ऑफिसियल हेल्प सेक्शन पर जाएँ और राइट साइड में सबसे ऊपर जाकर हिंदी भाषा चुनें। वहां आपको अकाउंट लॉग इन करने से लेकर अन्य सभी तरह की जानकारी हिंदी में मिल जाएगी। - www.facebook.com/help/login

      Delete
  9. अखिलेश राठौर 2156 डॉट कॉम

    ReplyDelete
    Replies
    1. कमेंट करने के लिए आपका धन्यवाद। क्या आप वेबसाइट बनाने से रिलेटेड जानकारी चाहते हैं या आपकी कोई वेबसाइट है जिस पर आप काम कर रहे हैं। आपका जो भी सवाल है कृपया ठीक से टाइप करके पूछें।

      Delete
  10. Replies
    1. Thanks for commenting. Stay connected to our blog for new updates.

      Delete
  11. Password buula Gaya hu 8144760268 Facebook n.b

    ReplyDelete
    Replies
    1. User id mein yahi same number type karke forgot password par click karein, phir "Send code via SMS" ke option par jayein aur Continue par click karen. Uske baad FB ki taraf se aapke registered mobile number par OTP receive hoga. Ab OTP type karke naya password bana lein.

      Delete
    2. +918101654699

      Delete
    3. Thank you for visiting our blog. Ask us your question in the comment

      Delete
  12. Replies
    1. You can recover your FB ID using only your linked email or phone number.

      Delete
  13. मेरे फेसबुक अकाउंट जिस नंबर से बना हुआ है उस नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा किसी दूसरे नंबर पर जा रहा है और ओटीपी

    ReplyDelete
    Replies
    1. लॉगिन करते समय यूजर नेम में अपना ईमेल या फ़ोन नंबर ठीक से चेक करें। क्यूंकि आपके एफबी अकाउंट पर जो मोबाइल नंबर आपने पहले से दिया होगा उसी पर एसएमएस जायेगा, दूसरे नंबर पर नहीं।

      Delete
  14. सर मेरे फेसबुक अकाउंट से कोन सी ईमेल आईडी है ये केसे पता करू मेरा मुबाइल नंबर भी हटा दिया था

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन नहीं है तो यह जानना मुश्किल है कि आपके अकाउंट से कौन सा ईमेल आईडी लिंक है। यदि आप अपना यूज़र आईडी और पासवर्ड दोनों भूल गए हैं तो लॉगइन ऑप्शन में अपना ईमेल आईडी इंटर करके फॉरगेट पासवर्ड पर जाएं। अगर आपके उस ईमेल पर आपका अकाउंट बना होगा तो रिकवरी का ऑप्शन मिल सकता है।

      Delete
  15. Sir password bhul gye or nomber bhi nhi h to fecebook I'd kaisy open hoga

    ReplyDelete
    Replies
    1. FB Account recover karne ke liye link mobile number ya email id hona chahiye.

      Delete
  16. number band hogayaahe ab kiya kare ha or email add nahi he

    ReplyDelete
    Replies
    1. Adhik jankari ke liye www.facebook.com/help/login section par jaayein Ya New FB account create kar lein.

      Delete
  17. Sir me Gmail I'd ka password bhool gya Hu or Jo number FB me DLA tha vo sum BHI band ho Gai ab me Facebook account Kese open karu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Gmail id mein bhi number link kiya hoga na, agar wo hai to pahle gmail ID recover kar lo, kuchh bhi nahi hai to FB ka naya account bana lo. Old account ko band karwa do.

      Delete
  18. https://www.facebook.com/vikas.jatrana.31 Iska password or email I'd or mobile no yad nhi h kya m isko recover kr skta hu..... agar ha to kase plzzz help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. www.facebook.com/help/ par visit karein aur "How do I recover an old Facebook account that I can't log in to?" type karke search karein... uske baad facebook dwara suggest kiye gaye tutorial ko follow karke check karein.

      Delete
  19. सर मेरा नम्बर बंद हो गया है और ई मेल याद नहीं है

    ReplyDelete
    Replies
    1. फेसबुक सहायता केंद्र "Facebook.com/help/" पर जाएं।
      May be you can get some help from the tutorial given here to recover facebook account.

      Delete
  20. Bina passport ke Facebook account kaise banaen

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bhai Facebook account banane ke liye passport ki jarurat nhi padti, Password ki jarurat hoti hai, Jo jaruri hai.

      Delete
  21. Bhai number bhi wrong btara h..

    ReplyDelete
    Replies
    1. May be is number par aapka fb account nahi ho.

      Delete
  22. Bhai Mera fb id wala jo number hai wo sim Tod gai aur me password bhul gaya to meri I'd kaise open hogi please help me 😔😔

    ReplyDelete
    Replies
    1. Agar aapne gmail ID link kiya hoga to usse recover kar lo. is link par visit karke apna FB ID se link kiya hua gmail enter karo ---https://www.facebook.com/login/identify

      Delete
  23. mere pas gmail id or moblie nhi hai पासवर्ड reset nhi kar pa rha hu

    ReplyDelete
    Replies
    1. जिस कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके आपने पहले अपने Facebook आईडी को लॉग किया था, उसी डिवाइस के जरिये इस लिंक पर जाएँ -facebook.com/login/identify और फेसबुक के द्वारा पूछे गए आगे के स्टेप्स को फॉलो करें।

      Delete
  24. Replies
    1. Thanks Abhishek Verma Ji for visiting our blog.

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post