बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

आज हम आपको बताएँगे कि बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले (Bina password ke facebook account kaise khole). अगर आप फेसबुक पासवर्ड भूल गए है या किसी वजह से Facebook ID Ka Password आपको नहीं पता है तो ऐसे में आप अपने फेसबुक अकाउंट को बिना पासवर्ड के कैसे ओपन करेंगे।

bina password ke facebook account kaise khole

अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है कि फेसबुक पासवर्ड भूल गए हैं क्या करें? साथ ही इसी पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे कि अपने एफबी अकाउंट को ब्राउज़र में सेव कैसे करें ताकि आपको जब भी फेसबुक यूज़ करना हो तो उसे लॉगिन नहीं करना पड़े। 

तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोलें? (bina password ke facebook id kaise khole).


बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि जो पासवर्ड आप भूल चुके हैं उसे वापस तो नहीं प्राप्त कर सकते लेकिन अपने फेसबुक अकाउंट को बिना पासवर्ड के ही ओपन कर सकते हैं और उस पर एक नया पासवर्ड लगा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने एफबी अकाउंट के Password को Reset करना होगा। 

ध्यान दें - पासवर्ड रिसेट करने के लिए आपके पास आपका वो ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसे आपने फेसबुक अकाउंट ओपन करते समय यूज़ किया था। उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बिना पासवर्ड के फेसबुक ओपन कर सकते हैं।

स्टेप 1 - सबसे पहले Google Chrome या किसी भी ब्राउज़र में Facebook.com को अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में ओपन कर लें। अब लॉगिन करने के लिए आप से ईमेल या फ़ोन नंबर और पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जायेगा।

अपना वो ईमेल या मोबाइल नंबर टाइप करें जिस पर आपने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया हुआ है, उसके बाद बारी आती है पासवर्ड टाइप करने की जो आपको नहीं पता है। अब Log in के नीचे दिखाई दे रहे Forgotten password? वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

स्टेप 2 - एक नयी विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों दिखाई देगा। इसमें से किसी को भी सेलेक्ट करें और Continue पर क्लिक कर दें।

ध्यान रखें - आप मोबाइल या ईमेल में से जिसे भी सेलेक्ट करेंगे उस पर आपको फेसबुक कि तरफ से एक OTP प्राप्त होगा। नीचे दिए गए चित्र में हमने आपको बताने के लिए मोबाइल नंबर को सेलेक्ट किया हुआ है।

बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले

स्टेप 3 - अगले विंडो में OTP दर्ज करने के लिए कहा जायेगा। आपके मोबाइल पर प्राप्त हुआ OTP टाइप करें और Continue पर क्लिक कर दें।

facebook password bhul jaye to kya kare

स्टेप 4 - अब जो विंडो ओपन होगी उसमें आपसे नया पासवर्ड टाइप करने के लिए कहा जायेगा। आपको जो भी पासवर्ड आपने फेसबुक अकाउंट के लिए रखना है उसे टाइप करें और फिर से Continue पर क्लिक कर दें।

facebook password bhul jaye to kya kare

स्टेप 5 - उसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप सभी डिवाइस से अपनी फेसबुक आईडी को लॉग आउट करना चाहते हैं।

इसका मतलब ये है कि अगर किसी भी फ़ोन या कंप्यूटर में आपका फेसबुक अकाउंट ओपन होगा तो वहां से आटोमेटिक ही लॉग आउट यानी बंद हो जायेगा। इसके लिए Log out of other devices पर Tick करके फिर से Continue पर क्लिक करें।

facebook password bhul jaye to kya kare

स्टेप 6 - एक और विंडो ओपन होगी इसमें Get Started पर क्लिक करके फेसबुक अकाउंट ओपन कर लें। आपके फेसबुक अकाउंट के लिए नया पासवर्ड क्रिएट हो चुका है। अब जब चाहें इस नए पासवर्ड के माध्यम से अपने एफबी अकाउंट को किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करके यूज़ कर सकते हैं।


उम्मीद है आपको ये समझ में आया होगा कि बिना पासवर्ड के फेसबुक लॉगिन कैसे करें और आपकी ये प्रॉब्लम सॉल्व हो गयी होगी कि facebook password bhul jaye to kya kare.

अब एक और जरुरी टिप्स ये जान लें कि जब भी आप फेसबुक किसी अन्य कंप्यूटर या मोबाइल पर यूज़ करते हैं तो इसे उपयोग करने के बाद लॉग आउट यानी बंद कर देना चाहिए ताकि आपके अकाउंट को कोई दूसरा एक्सेस नहीं कर पाए।

फेसबुक अकाउंट को लॉग आउट कैसे करें?

इसके लिए होम पेज पर जाएँ। अगर कंप्यूटर पर फेसबुक यूज़ कर रहे हैं तो आपको दाहिनी तरफ सबसे ऊपर Notification के बिलकुल पास Account का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। फिर Log Out का ऑप्शन भी दिखाई देगा। Log Out पर क्लिक करते ही पने फेसबुक अकाउंट से बाहर हो जायेंगे।

अगर मोबाइल पर फेसबुक का यूज़ कर रहे हैं तो सबसे ऊपर दाहिनी तरफ आपको (≡) तीन डॉट दिखाई देंगे। इस पर क्लिक करने पर Log Out का विकल्प मिल जायेगा।


फेसबुक पासवर्ड को ब्राउज़र में Save कैसे करें?

इसकी जरुरत तब पड़ सकती है जब आप अपने फेसबुक को प्रतिदिन कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूज़ करते हैं और आपको रोजाना फेसबुक ओपन करते समय अपना एफबी आईडी और पासवर्ड Enter करना पड़ता है।

मोबाइल में इसकी जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि मोबाइल में कोई भी व्यक्ति फेसबुक चलाने के लिए फेसबुक ऐप का उपयोग करता है और ज्यादातर लोग फेसबुक ऐप में लॉगिन कर लेने के बाद इसे लॉग आउट नहीं करते हैं।

लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप पर जब फेसबुक का यूज़ करते हैं तो अक्सर हम इसे लॉग आउट कर देते हैं और फिर से ओपन करने के लिए दोबारा सभी डिटेल्स जैसे कि यूजर आईडी व पासवर्ड भरने पड़ते हैं। तो चलिए ये भी जान लेते हैं कि अपनी एफबी आईडी को ब्राउज़र में सेव कैसे करें ताकि दोबारा ओपन करने पर पासवर्ड कि जरुरत नहीं पड़े।

जब भी किसी लैपटॉप या कंप्यूटर में आप अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करेंगे तो आपके सामने नीचे दिए इमेज के अनुसार Remember Password का ऑप्शन दिखाई देगा।

facebook password ko browser mein save kaise karen

अगर आप अपना Facebook password ब्राउज़र में सेव करना चाहते हैं तो OK पर क्लिक करें और save नहीं करना चाहते हैं तो Not Now पर क्लिक करें। OK करने पर पासवर्ड ब्राउज़र में सेव हो जायेगा और जब भी इस ब्राउज़र में Facebook.com ओपन करेंगे तो आपका प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देगा और उस प्रोफाइल पिक पर क्लिक करते ही आपका फेसबुक अकाउंट बिना पासवर्ड Enter किये ही ओपन हो जायेगा।

ध्यान रखें - अपने पासवर्ड को उसी पीसी के ब्राउज़र में सेव करें जिसे सिर्फ आप ही यूज़ करते हों। अगर कोई अन्य व्यक्ति भी उस कंप्यूटर को यूज़ करता है तो ऐसा न करें। क्यूंकि वह व्यक्ति भी बिना पासवर्ड के आपके एफबी अकाउंट को लॉगिन कर सकता है।


तो दोस्तों ये थी जानकारी कि बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले (bina password ke facebook kaise chalaye). इसके अलावा आपने ये भी जाना कि फेसबुक अकाउंट को लॉग आउट कैसे करें? व फेसबुक पासवर्ड को ब्राउज़र में Save कैसे करें?

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, सोशल मीडिया, बैंकिंग व ब्लागिंग से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट FreeOnlineTricks.Com विजिट करते रहें।

Tags - बिना पासवर्ड फेसबुक कैसे खोलें, facebook password bhul gaye to kya Karen, facebook password bhul gaye to kya kare

18 Comments

Previous Post Next Post