10 बेस्ट कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स व कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट Keys

कंप्यूटर का इस्तेमाल तो बहुत लोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसी कंप्यूटर में कुछ छोटी-छोटी और स्मार्ट कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स मौजूद हैं। जो हमारे काम करने के अनुभव को और भी बेहतरीन व आसान बनाती हैं।

इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ नई कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताएँगे। जो आपके बहुत काम आ सकती हैं। तो चलिए जान लेते हैं कुछ ख़ास कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स हिंदी में (New computer tricks in Hindi)

computer tricks and tips in hindi

Computer tricks and tips in Hindi

इस नई कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स में हम आपको Latest computer tricks in Hindi के अलावा कुछ कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट व सीक्रेट कीबोर्ड ट्रिक्स भी बताएँगे। चलिए शुरू करते हैं -


1. एक साथ कई फोल्डर या फाइल्स को Rename कैसे करें?

अक्सर हम किसी एक फोल्डर में बहुत सी फाइल या फोटो सेव कर लेते हैं। अब हमें सभी फोल्डर या फाइल का नाम चेंज करना है तो एक - एक करके Rename करना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फोल्डर या फाइल को एक साथ भी Rename किया जा सकता है।

how to rename multiple files or folder at once

मान लीजिये किसी फोल्डर में ढेर सारी फोटो है और आप सभी फोटो का File Name बदलना चाहते हैं तो इसके लिए सभी फोटो को सेलेक्ट करें और कीबोर्ड से F2 का बटन दबाएं।

आपसे फाइल नाम टाइप करने के लिए पूछा जायेगा। आपको जो भी फाइल नेम रखना है। उसे टाइप करें और कीबोर्ड से Enter बटन दबाएं।

आपके सभी फोटो का फाइल नेम बदल जायेगा। सभी फोटो में फाइल नाम के बाद क्रमशः (1), (2), (3)... जुड़ जायेगा।

2. Notepad को बनाएं पर्सनल डायरी

क्या आप जानते हैं कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद नोटपैड को अपनी पर्सनल डायरी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको notepad ओपन करना है और फिर .LOG टाइप करके किसी भी नाम से सेव कर देना है।

अब जब भी इसे ओपन करेंगे, यह नई तारीख और समय के साथ खुलेगा। आप इसके अंदर कुछ भी टाइप करेंगे तो जिस समय आपने लिखा है वो समय भी दिखाई देगा और आपका Current टाइम भी दिखाई देगा।

notepad tricks in computer

अगर इस notepad डायरी में हिंदी में टेक्स्ट लिखना या सेव करना चाहते हैं तो Notepad को Save करते समय Save as Type: के नीचे Encoding: में Unicode सेलेक्ट करें।

3. Files या Folder को Encrypt कैसे करें?

इस मेथड से आप अपनी इम्पोर्टेन्ट फाइल्स या फोल्डर को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे होता ये है कि आपके कंप्यूटर से किसी भी फाइल या फोल्डर को कोई दूसरा कॉपी करके किसी और कंप्यूटर में नहीं यूज़ कर पायेगा।

Encrypt की गई फाइल या फोल्डर उसी कंप्यूटर में ओपन होगी, जिसमें उसे एन्क्रिप्ट किया गया है। इसके लिए आप जिस भी Files/फोल्डर को एन्क्रिप्ट करना चाहते हैं। उसके ऊपर राइट माउस क्लिक करके Properties में जाएँ और Advanced पर क्लिक करें।

वहां आपको "Encrypt contents to secure data" का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर Tick करें और OK कर दें। आपकी फाइल या फोल्डर एन्क्रिप्ट हो जाएगी। अगर आप Encrypt को हटाना चाहते हैं तो Same स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

4. कंप्यूटर या लैपटॉप को Instant लॉक कैसे करें?

कई बार काम करते-करते थोड़ी देर का ब्रेक लेना होता है, तो ऐसे में अगर आपको लगता है कि कहीं कोई आपके सिस्टम से छेड़छाड़ न करे तो इसके लिए आप अपने कीबोर्ड से Windows + L का बटन प्रेस करके अपने कंप्यूटर को तुरंत लॉक कर सकते हैं।

उसके बाद जब वापस अपने पीसी पर आएं तो फिर से लॉगिन करके वहीँ से अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं।


5. कंप्यूटर या लैपटॉप में पासवर्ड कैसे सेट करें?

कंप्यूटर या लैपटॉप में पासवर्ड लगाने के लिए सबसे पहले स्टार्ट मेनू ओपन करें और Control Panel में जाएँ। कंट्रोल पैनल में जाने के बाद User Account के आप्शन पर क्लिक करें। वहां आपको Create a password for your account या Create a Password Protection का आप्शन नज़र आएगा उस पर क्लिक करें।

अब वो Password टाइप करें जिसे आप कंप्यूटर लॉक करने के लिए रखना चाहते हैं। चाहें तो Password hint भी टाइप कर सकते हैं जो ऑप्शनल है। ये आपको याद दिलाएगा क़ि आपने किस प्रकार का पासवर्ड सेट किया है।

उसके बाद Create Password पर क्लिक करें। अब आपके कंप्यूटर में पासवर्ड सेट हो चुका है। अब जब भी आप अपना कंप्यूटर स्टार्ट करेंगे तो आपको पासवर्ड Enter करना पड़ेगा।

6. Chrome ब्राउज़र को बनायें PDF Reader

क्या आप जानते हैं कि कंप्यूटर में मौजूद पीडीएफ फाइल को Chrome ब्राउज़र में भी ओपन किया जा सकता है। ऐसा तब कर सकते हैं जब आपके कंप्यूटर में पीडीएफ का सॉफ्टवेयर न हो या किसी वजह से खुलने में काफी लोड ले रहा हो। 

किसी भी पीडीएफ फाइल को Chrome ब्राउज़र में ओपन करने के लिए उस पीडीएफ पर राइट क्लिक करके Open with पर जाएँ और Google chrome के ऑप्शन को चुनें। आपकी पीडीएफ फाइल क्रोम में बिलकुल परफेक्ट ओपन हो जाएगी।


7. प्राइवेट ब्राउज़र का यूज़ कैसे करें?

अगर आप इंटरनेट का यूज़ करते हैं और चाहते हैं कि कोई आपकी एक्टिविटी को ना देख पाए या आपकी cookies और history आपके ब्राउज़र में Save ना हो तो इसके लिए अपने Chrome ब्राउज़र को ओपन करें और कीबोर्ड से Ctrl + Shift + N प्रेस करके New incognito window ओपन कर लें। 

या दाहिनी तरफ दिए गए तीन डॉट के निशान पर क्लिक करें आपके सामने New incognito window का ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करें और नयी incognito विंडो ओपन कर लें। अब आप इंटरनेट पर जो भी सर्च करेंगे। वो कूकीज या हिस्ट्री में सेव नहीं किया जायेगा।

8. एक क्लिक से किसी भी इमेज कि इन्फॉर्मेशन और उससे रिलेटेड इमेज सर्च करें

अगर आप गूगल क्रोम ब्राउज़र पर हैं और गूगल Images में कोई इमेज सर्च कर रहे हैं तो ये ट्रिक्स आपके काम आ सकती है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये आपने गूगल Images पर सलमान खान कि फोटो सर्च की है और आपके सामने सलमान खान कि कई फोटो नजर आ रही है लेकिन आप किसी एक फोटो के बारे में जानकारी और उसी तरह की और भी फोटो देखना चाहते हैं तो इसके लिए उस फोटो के ऊपर राइट माउस क्लिक करें और कीबोर्ड से S बटन प्रेस करें।

ऐसा करते ही गूगल उसी इमेज से रिलेटेड सर्च आपके सामने लाएगा। जहाँ Same इमेज से रिलेटेड Images भी मिल जाएँगी और उससे जुड़े काफी सारे आर्टिकल भी।

9. Con Folder कैसे बनाएं?

हमने पिछले आर्टिकल में बताया था कि बिना नाम का फोल्डर कैसे बनाएं ये ट्रिक भी उसी से मिलती जुलती है। अगर आप नहीं जानते हों तो आपको बता दें कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Con नाम से फोल्डर नहीं बना सकते।

क्यूंकि Con एक Reserved शब्द है। इसके अलावा भी बहुत सारे Reserved वर्ड हैं। जैसे CON, PRN, AUX, NUL, COM0, COM1, COM2, COM3, COM4, COM5, COM6, COM7, COM8, COM9, LPT0, LPT1 to LPT7 आदि में से किसी भी नाम का फोल्डर नहीं बना सकते।

लेकिन हम आपको जो ट्रिक्स बताने जा रहे हैं उससे ऊपर दिए गए सभी नाम के फोल्डर बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले न्यू फोल्डर क्रिएट करना है और फाइल नेम में Alt + 0160 प्रेस करना है। इससे आपका फोल्डर बिना नाम का यानी Blank हो जायेगा। अब इसे Con नाम से रीनेम कर सकते हैं।

10. कुछ महत्वपूर्ण कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट

अभी तक हमने Computer short tricks in Hindi के बारे में बताया। अब हम आपको कंप्यूटर कीबोर्ड की शॉर्टकट कीस के बारे में बताएँगे। जिससे आपको कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने में काफी सहायता मिलेगी।

  • Start Menu को ओपन करने के लिए CTRL + ESC बटन प्रेस कर सकते हैं।
  • My Computer को ओपन करने के लिए Windows + E प्रेस करें।
  • एक साथ कई विंडो को Minimize करने के लिए Win+D या Win + M
  • किसी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को Close करने के लिए Alt + F4
  • एक एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर से दूसरे एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर में जाने के लिए Alt + Tab
  • पिछले एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर में वापस आने के लिए Alt + Shift + Tab
  • ये देखने के लिए कि कितने एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर ओपन हैं Win + Tab
  • हेल्प के लिए F1 प्रेस करें। किसी भी सॉफ्टवेयर या ब्राउज़र में काम कर रहे हैं F1 प्रेस करने पर उससे रिलेटेड हेल्प का सेक्शन ओपन हो जायेगा।


Conclusion

तो दोस्तों ये थी कुछ बेहतरीन कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स। इस पोस्ट में हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण कंप्यूटर टिप्स हिंदी में बताये हैं साथ ही कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट की भी जानकारी दी है।

Computer tricks and tips in Hindi का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर ब्लॉगिंग, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल व सोशल मीडिया से जुड़ी किसी प्रकार कि जानकारी हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं।

4 Comments

  1. आपने महत्वपूर्ण और सहायक कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स व कंप्यूटर के कीबोर्ड शॉर्टकट बताए हैं। Thanks.

    ReplyDelete
    Replies
    1. कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स व कंप्यूटर की शॉर्टकट की से रिलेटेड यह जानकारी आपको अच्छी लगी और आपने कमेंट करके हमें धन्यवाद दिया। इसके लिए आपका बहुत - बहुत आभार। इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट FreeOnlineTricks.Com विजिट करें। Thanks!

      Delete
  2. Computer ki jabardast tricks share karne ke liye Thanks. Is topic par part 3 bhi publish karen

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमने कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स, कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट्स व कंप्यूटर से रिलेटेड फुल फॉर्म पर कई आर्टिकल पब्लिश किए हैं। जिसमें आपको बहुत सारी एडवांस कंप्यूटर टिप्स सीखने को मिलेंगी। जल्द ही इस टॉपिक पर और भी लेख प्रकाशित किए जाएंगे। कमेंट करके अपनी राय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post