Signal app download करना है, कैसे करें? | Signal app download kaise kare

How to download signal app - अगर आप व्हाट्सप्प का अल्टरनेटिव अर्थात व्हाट्सऐप के जैसा ही कोई दूसरा ऐप अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बेस्ट है। हम इस पोस्ट में आपको एक whatsapp alternative app के बारे में बताएँगे। जिसका नाम है सिग्नल ऐप।

यहाँ हम जानेंगे Signal app क्या है? Signal app download karna hai तो कैसे करेंगे। इस ऐप की प्राइवेसी पालिसी क्या है और क्या ये व्हाट्सप्प का बेस्ट अल्टरनेटिव है और इसका यूज़ कैसे करेंगे?

signal app download kaise kare

व्हाट्सऐप की नयी प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद काफी लोग इसका अल्टरनेटिव ढूंढने में लग गए हैं। दरअसल व्हाट्सप्प ने नयी प्राइवेसी के तहत आपको कुछ महीनों तक का समय दिया है। अगर आप व्हाट्सप्प की इस नयी पालिसी से सहमत हैं तो ठीक है, नहीं तो आपका व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट हो जायेगा।

इस खबर के बाद यूज़र्स व्हाट्सऐप के जैसे दूसरे विकल्प को तलाशने में लग गए हैं। ऐसे में Signal app आप के लिए काफी काम का हो सकता है। चलिए जान लेते हैं कि Signal app क्या है? और Signal app download kaise kare?

Signal app क्या है?

Signal app kya hai in Hindi - सिग्नल भी व्हाट्सऐप की ही तरह का एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है। इसका मालिकाना हक़ Signal Foundation और Signal Messenger LLC के पास है और ये एक नॉन प्रॉफिट कंपनी है। इस ऐप के जरिये भी आप चैटिंग तो कर सकते हैं। साथ ही फोटो, वीडियो व अन्य डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं। ग्रुप भी बना सकते हैं और व्हाट्सऐप की तरह वीडियो कालिंग भी कर सकते हैं लेकिन ग्रुप में सिर्फ 150 मेंबर्स को ही जोड़ सकते हैं।

इसमें ग्रुप का एक फीचर ये भी है कि कोई भी आपको बिना आपके परमिशन के ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता। इसकी प्राइवेसी पालिसी की तारीफ काफी लोग कर चुके हैं। ये आपसे बहुत ज्यादा शर्तें नहीं मांगता। ये व्हाट्सप्प से काफी ज्यादा सेफ है क्यूंकि व्हाट्सप्प में सिर्फ मैसेज और कॉल ही end-to-end encrypted होती हैं लेकिन सिग्नल ऐप पर मैसेज और कॉल के साथ-साथ इसका मेटा डाटा भी end-to-end encrypted होता है।

ऐप स्टोर पर दी गयी जानकारी के हिसाब से बात करें तो सिग्नल ऐप अपने उपयोगकर्ताओं का डाटा स्टोर नहीं करता। इसमें सभी तरह की खूबियों के साथ एक समस्या भी है और वो ये है कि इसका डाटा गूगल ड्राइव या किसी दूसरे क्लाउड पर स्टोर नहीं किया जा सकता। मतलब की अगर आपका फ़ोन ख़राब हो जाए या कहीं खो जाए तो आप चैटिंग का बैकअप नहीं ले पाएंगे।

Signal app download kaise kare

सिग्नल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए Google Play स्टोर ओपन करें और Signal app टाइप करके सर्च करें। आपको Signal Private Messenger नाम का ऐप दिखाई देगा उस पर क्लिक करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लें।

दूसरा तरीका ये है की नीचे दिए गए Download signal app apk पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने Google Play स्टोर पर सिग्नल ऐप डाउनलोड करने की विंडो ओपन हो जाएगी। इसके बाद आपको Install का ऑप्शन दिखाई देगा। इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके Signal app अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं।


सिग्नल ऐप इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करने पर आपको एक मैसेज लिखा हुआ दिखाई देगा जो कुछ इस प्रकार है - Take privacy with you. Be yourself in every message. उसके नीचे आपको प्राइवेसी पालिसी मिल जाएगी। इसे पढ़ कर नीचे दिए गए Continue बटन पर क्लिक कर दें।

फिर आपसे मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए कहा जायेगा। जैसे आप दूसरे चैटिंग ऐप पर करते हैं उसी तरह अपना मोबाइल नंबर भरकर OTP प्राप्त कर लें। बता दें कि कभी-कभी OTP रिसीव होने में काफी समय लगता है। इसलिए अगर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा हो तो आपको CALL ME INSTEAD का ऑप्शन भी मिल जायेगा।

उस पर क्लिक करें। आपके नंबर पर सिग्नल ऐप की तरफ से एक कॉल आएगी। कॉल रिसीव करके OTP नंबर सुनें और उसे Fill कर दें। उसके बाद सिग्नल ऐप पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जायेगा। अब आप आसानी से बिलकुल व्हाट्सप्प की तरह इस ऐप को अपने फ़ोन में यूज़ कर सकते हैं।

Signal App Overview

Name - Signal Private Messenger
Requires - Android 4.4 and up
Installs - 10,000,000+
Website - signal.org

ये भी देखें -

Signal app vs Whatsapp vs Telegram कौन सा App बेस्ट है?

वैसे तो बहुत सारे ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। जो बिलकुल व्हाट्सप्प के जैसे ही फीचर्स प्रोवाइड करते हैं। लेकिन व्हाट्सप्प, यूज़र्स का बहुत पसंदीदा ऐप है। इस ऐप को लाखों - करोड़ों लोग प्रतिदिन यूज़ करते हैं। इसलिए यूज़र्स की पसंद के हिसाब से देखें तो व्हाट्सप्प सबसे पॉपुलर और यूजर फ्रेंडली ऐप है लेकिन इसकी नयी प्राइवेसी पालिसी की वजह से अब शायद ये अपनी लोकप्रियता को पीछे छोड़ सकता है।

Telegram भी काफी पॉपुलर और यूजर फ्रेंडली मैसजिंग ऐप है। व्हाट्सप्प से कई ज्यादा एडवांस फीचर भी आपको इसमें मिल जायेंगे। टेलीग्राम पर ग्रुप बनाने के अलावा आप चाहे तो अपना टेलीग्राम चैनल भी बना सकते हैं। इसकी प्राइवेसी भी व्हाट्सप्प की इस नयी प्राइवेसी पालिसी की तरह नहीं है।

Signal ऐप व्हाट्सप्प का बेस्ट अल्टरनेटिव है। ये बिलकुल व्हाट्सप्प की ही तरह का ऐप है। इसका इंटरफ़ेस भी बिलकुल सिंपल और यूजर फ्रेंडली है। जिस तरह से व्हाट्सप्प आपकी पहचान, आपकी लोकेशन, संपर्क, उपयोगकर्ता संपर्क, उपयोगकर्ता आईडी, डिवाइस आईडी, उपयोग किये गए डाटा, खरीदी किये गए डाटा के अलावा लगभग सभी प्रकार के व्यक्तिगत डेटा को इकठ्ठा करता है।

सिग्नल में इस तरह के किसी भी डाटा की जानकारी आपको नहीं देनी पड़ती। अगर आप व्हाट्सप्प अल्टरनेटिव ढूंढ रहे हैं तो Signal app आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ये भी पढ़ें -

Signal app kis desh ka hai

कई लोग ये भी सर्च कर रहे हैं कि Signal app kis desh ka hai. आपको बता दें कि इसकी ओनरशिप Signal Foundation के पास है और ये California, USA में है।

Frequently Asked Questions

Q1. क्या सिग्नल ऐप फ्री है?
सिग्नल ऐप बहुत सारे फीचर्स के साथ बिलकुल फ्री में किसी भी डिवाइस में यूज़ किया जा सकता हैं। इस ऐप में आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना है।

Q2. क्या सिग्नल ऐप बिलकुल सेफ है?
इसकी प्राइवेसी पालिसी और end-to-end encryption सपोर्ट के लिहाज़ से ये बिलकुल सुरक्षित ऐप है।

Q3. क्या सिग्नल ऐप सभी डिवाइस में सपोर्ट करता है?
सिग्नल ऐप को Android, iPhone & iPad, Windows, Mac और Linux सभी तरह की डिवाइस में यूज़ किया जा सकता है।

Q4. सिग्नल ऐप डाउनलोड कैसे करें?
सिग्नल ऐप Google play store पर भी अवेलेबल है और इस ऐप को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट signal.org पर जाकर भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Q5. सिग्नल ऐप में ग्रुप मेंबर्स को कैसे ऐड करेंगे?
सिग्नल के ग्रुप में किसी भी मेंबर को बिना उसकी परमिशन के नहीं जोड़ा जा सकता। नए मेंबर को ऐड करने के लिए पहले उसे नोटिफिकेशन भेजनी होगी। अगर वो उसे स्वीकार करता है तो ही आप उसे ग्रुप में शामिल कर पाएंगे।

Conclusion

हमने आपको बताया व्हाट्सप्प के बेस्ट अल्टरनेटिव के बारे में और Signal app kya hai in hindi, Signal app download kaise kare व Signal app vs Whatsapp vs Telegram में से कौन सा App बेस्ट है? उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछें व टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी और लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए FreeOnlineTricks.Com पर विजिट करें।

Search related to download signal app

signal app for android free download
signal app download for android
signal app download for iphone
signal app download for ipad
signal app download for mac
signal app download for ios
signal app download for pc
signal app download for desktop
signal app download for Windows
signal app download for Linux
signal app download laptop

Post a Comment

Previous Post Next Post