Signal App Download कैसे करें?

Signal App Download Kaise Kare – अगर आप व्हाट्सऐप के जैसा ही कोई दूसरा ऐप अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बेस्ट है। हम इस पोस्ट में आपको एक Whatsapp Alternative App के बारे में बताएँगे। जिसका नाम है Signal ऐप।

यहाँ हम जानेंगे Signal App क्या है? Signal App Download Karna Hai तो कैसे करें? इसका यूज़ कैसे करें और क्या ये व्हाट्सप्प का बेस्ट अल्टरनेटिव है?

signal app download kaise kare

Signal App क्या है?

Signal App Kya Hai – सिग्नल भी व्हाट्सऐप की ही तरह का एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है। इसका मालिकाना हक़ Signal Foundation और Signal Messenger LLC के पास है और ये एक नॉन प्रॉफिट कंपनी है।

इस ऐप के जरिये भी आप चैटिंग कर सकते हैं। साथ ही फोटो, वीडियो व अन्य डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं। ग्रुप भी बना सकते हैं और व्हाट्सऐप की तरह वीडियो कालिंग भी कर सकते हैं।

इसमें ग्रुप का एक फीचर ये भी है कि कोई भी आपको बिना आपके परमिशन के ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता। इसकी प्राइवेसी पालिसी की तारीफ काफी लोग कर चुके हैं। सिग्नल ऐप पर मैसेज और कॉल के साथ-साथ इसका मेटा डाटा भी End-To-End Encrypted होता है।

Signal App Download Kaise Kare

सिग्नल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए Google Play स्टोर ओपन करें और Signal App टाइप करके सर्च करें। आपको Signal Private Messenger नाम का ऐप दिखाई देगा उस पर क्लिक करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लें।

दूसरा तरीका ये है की नीचे दिए गए Download Signal App APK पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने Google Play स्टोर पर सिग्नल ऐप डाउनलोड करने की विंडो ओपन हो जाएगी। इसके बाद आपको Install का ऑप्शन दिखाई देगा। इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके Signal App अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं।

Download Signal Private Messenger APK

सिग्नल ऐप इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करने पर आपको एक मैसेज लिखा हुआ दिखाई देगा जो कुछ इस प्रकार है – Take privacy with you. Be yourself in every message. उसके नीचे आपको प्राइवेसी पालिसी मिल जाएगी। इसे पढ़ कर नीचे दिए गए Continue बटन पर क्लिक कर दें।

फिर आपसे मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए कहा जायेगा। जैसे आप दूसरे चैटिंग ऐप पर करते हैं उसी तरह अपना मोबाइल नंबर भरकर OTP प्राप्त कर लें। बता दें कि कभी-कभी OTP रिसीव होने में काफी समय लगता है। इसलिए अगर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा हो तो आपको CALL ME INSTEAD का ऑप्शन भी मिल जायेगा।

उस पर क्लिक करें। आपके नंबर पर सिग्नल ऐप की तरफ से एक कॉल आएगी। कॉल रिसीव करके OTP नंबर सुनें और उसे Fill कर दें। उसके बाद सिग्नल ऐप पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जायेगा। अब आप आसानी से बिलकुल व्हाट्सप्प की तरह इस ऐप को अपने फ़ोन में यूज़ कर सकते हैं।

Signal App Overview

NameSignal Private Messenger
RequiresAndroid 4.4 and up
Installs100M+
Websitesignal.org

ये भी देखें –

Signal App किस देश का है?

Signal App की ओनरशिप Signal Foundation के पास है और ये California, USA में है।

Frequently Asked Questions

Q1. क्या सिग्नल ऐप फ्री है?

सिग्नल ऐप बहुत सारे फीचर्स के साथ बिलकुल फ्री में किसी भी डिवाइस में यूज़ किया जा सकता हैं। इस ऐप में आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना है।

Q2. क्या सिग्नल ऐप बिलकुल सेफ है?

इसकी प्राइवेसी पालिसी और End-to-End Encryption सपोर्ट के लिहाज़ से ये बिलकुल सुरक्षित ऐप है।

Q3. क्या सिग्नल ऐप सभी डिवाइस में सपोर्ट करता है?

सिग्नल ऐप को Android, iPhone & iPad, Windows, Mac और Linux सभी तरह की डिवाइस में यूज़ किया जा सकता है।

Q4. सिग्नल ऐप डाउनलोड कैसे करें?

सिग्नल ऐप Google play store पर भी अवेलेबल है और इस ऐप को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट Signal.org पर जाकर भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Q5. सिग्नल ऐप में ग्रुप मेंबर्स को कैसे ऐड करेंगे?

सिग्नल के ग्रुप में किसी भी मेंबर को बिना उसकी परमिशन के नहीं जोड़ा जा सकता। नए मेंबर को ऐड करने के लिए पहले उसे नोटिफिकेशन भेजनी होगी। अगर वो उसे स्वीकार करता है तो ही आप उसे ग्रुप में शामिल कर पाएंगे।

Conclusion

हमने आपको बताया Signal App Kya Hai, Signal App Download Kaise Kare. उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछें।

Leave a Comment