BiP app क्या है | Bip app download कैसे करें?

bip app kya hai, bip app download kaise kare

BiP app क्या है, Bip app download कैसे करें?


दोस्तों फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम पर आपका स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे bip app kya hai और bip app download kaise kare? आपने व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पालिसी की नयी अपडेट के बारे में जरूर सुना होगा। इस अपडेट के बाद से काफी लोगों ने व्हाट्सप्प का विकल्प ढूंढना शुरू कर दिया है। इसी को देखते हुए हम आपके लिए एक बेहतरीन व्हाट्सअप अल्टरनेटिव मैसेजिंग ऐप लेकर आये हैं। जिसका नाम है BiP – Messaging, Voice and Video Calling App. आज इस पोस्ट में मैं आपको BiP ऐप के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 

इसके पहले हमने आपको व्हाट्सप्प के अल्टरनेटिव Telegram और Signal App के बारे में बताया है। जिसमें आपने टेलीग्राम के अलावा ये भी जाना कि Signal app kya hai और Signal app download kaise kare? आज की इस पोस्ट में हम एक और जबरदस्त फीचर वाले मेसेजिंग ऐप के बारे में जानेंगे। इसमें आपको चैटिंग से रिलेटेड एक खास फीचर मिलेगा। जिसके बारे में हम आपको आगे इसी पोस्ट में बताएँगे। पहले जान लेते हैं bip app kya hai?

BiP ऐप क्या है?


BiP ऐप एक फ्री एंड फ़ास्ट मैसेजिंग ऐप है। जिसके जरिये इंटरनेट का यूज़ करके अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव्स के साथ फ्री में मैसेज भेजने के साथ-साथ Photos, Document, Voice Messages और Video Calling भी कर सकते हैं। इस ऐप पर ग्रुप बनाकर ग्रुप मैसेजिंग, ग्रुप कालिंग के अलावा चैनल क्रिएट करने का भी ऑप्शन मिल जायेगा। यह ऐप Android, iPhone, Mac OS और Windows सभी के लिए अवेलेबल है। 

इस ऐप का दावा है कि इसमें Secure and encrypted अर्थात End to end encryption की फैसिलिटी दी गयी है। जिससे आपके Messages, Photos और Videos को कोई अन्य व्यक्ति नहीं देख सकता। इसी तरह के कुछ ख़ास फीचर्स के साथ ये ऐप खूब पसंद किया जा रहा है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्लेस्टोर पर अभी तक BiP app apk का 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुका है।

BiP ऐप यूज़ करने के लिए बिलकुल व्हाट्सप्प की तरह है लेकिन इसके अपने भी कुछ Advance फीचर हैं। इसमें ट्रांसलेशन की सुविधा दी गयी है। साथ ही एक और गज़ब का फीचर ये है कि अगर आप किसी से चैटिंग कर रहे हों या ग्रुप में कई लोगों के साथ मैसेजिंग कर रहे हों तो आपको मैसेज टाइप करने के लिए Secret Message का ऑप्शन भी मिल जायेगा। 

अगर आपको नहीं पता कि Secret Message क्या है तो आपको बता दें कि इस ऐप में सीक्रेट मैसेज के ऑप्शन को सेट करके जब आप किसी को मैसेज भेजेंगे तो आपका भेजा हुआ मैसेज कुछ समय के बाद गायब हो जायेगा। समय को आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति जब आपका मैसेज पढ़ने के लिए ओपन करे तो उसके फ़ोन में आपका भेजा हुआ मैसेज कितनी देर तक दिखाई देना चाहिए।

BiP app में Secret Message फीचर का यूज़ कैसे करें?


इस ऐप में Secret Message का यूज़ आप चैटिंग के दौरान कर सकते हैं। जब आप किसी को मैसेज भेज रहे हों या ग्रुप में कई लोगों के साथ Chat कर रहे हों तो मैसेज भेजने से पहले राइट साइड में ऊपर आपको तीन डॉट दिखाई देंगे। उस पर क्लिक करके Secret Message पर क्लिक करें। आपसे टाइम सेट करने के लिए पूछा जायेगा। आप अपने हिसाब से 5 Seconds, 30 Seconds या 60 Seconds पर क्लिक करके समय सेट कर लें। 

जब आप किसी को मैसेज भेजेंगे और वो उसे पढ़ने के लिए ओपन करेगा तो उसके सामने आपके द्वारा सेट किया हुआ टाइमर चलने लगेगा और सेट किये गए टाइम के पूरा होने के बाद आपका मैसेज उसके मोबाइल से डिलीट हो जायेगा। इस फीचर को बंद करने के लिए Secret Message में जाकर जो टाइम आपने सेट किया है उसे ऑफ कर दें। 

BiP app download कैसे करें?


Bip app download – BiP ऐप को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें। उसके बाद BIP टाइप करके सर्च करें। आपके सामने BiP – Messaging, Voice and Video Calling नाम का ऐप दिखाई देगा। इस ऐप के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Install का बटन दिखाई देगा। इन्स्टॉल बटन पर क्लिक करते ही BiP app apk फाइल आपके फ़ोन में इनस्टॉल होना शुरू हो जाएगी। 

इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी bip app download कर सकते हैं। यहाँ दी गई bip app apk download लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने प्लेस्टोर की विंडो ओपन हो जाएगी। जहाँ से डायरेक्ट Install बटन पर क्लिक करके इस ऐप को अपने फ़ोन में इन्स्टॉल कर सकते हैं। 


Website से bip app download कैसे करें?


अगर आप चाहते हैं प्लेस्टोर से नहीं बल्कि अपने फ़ोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र में सर्च करके इसे वेबसाइट से डाउनलोड करें तो इसके लिए BiP app की वेबसाइट भी मिल जाएगी। Website से bip app download karne ke liye इसकी ऑफिसियल वेबसाइट BIP.COM/EN/ पर जाएँ। इस वेबसाइट पर जाकर Download के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Download पर क्लिक करने के बाद आपको कैटेगरी वाइज App Store, Google Play Store, Mac OS और Windows के लिए डाउनलोड करने का अलग-अलग ऑप्शन मिल जायेगा। जिस डिवाइस के लिए भी डाउनलोड करना है, उस विकल्प को चुनकर यहाँ से bip messenger app download कर सकते हैं।

bip app kya hai, bip app download kaise kare

Computer/Laptop में bip app download कैसे करें?


अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए bip app apk download करने के लिए ऊपर बताई गयी इस ऐप की वेबसाइट BIP.COM/EN/ पर जाकर Download पर क्लिक करके Windows पर क्लिक करें। आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए बीआयपी ऐप Zip फाइल में डाउनलोड हो जाएगी। इस Zip फाइल को Extract करके इसे सिस्टम में इनस्टॉल कर सकते हैं। 

BiP for web – इस ऐप को वेब या डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करने के लिए WEB.BIP.COM/ पर जाएँ और दिखाए गए QR CODE को स्कैन करें। इसे करने के लिए अपने फ़ोन में मौजूद BiP app को ओपन करें। नीचे राइट साइड में More पर क्लिक करें और Bip Web के विकल्प को चुनें।

उसके बाद Scan QR Code पर क्लिक करके कंप्यूटर पर दिखाए गए QR Code को स्कैन कर लें। आपके कंप्यूटर/ लैपटॉप में Bip app ओपन हो जायेगा। अब आसानी से अपने मोबाइल के इस ऐप को कंप्यूटर पर यूज़ करके मेसेजिंग या कालिंग कर सकते हैं।


BiP app का यूज़ कैसे करें?


इसका यूज़ व्हाट्सप्प, टेलीग्राम या दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह कर सकते हैं। यह ऐप यूजर फ्रेंडली और बिलकुल आसान है। इसे इन्स्टॉल करने के बाद जब ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको Privacy Policy & Terms of Use मिलेगा। इसे पढ़कर Continue पर क्लिक करें। फिर अपना वो मोबाइल नंबर Enter करें जिस पर BiP app रजिस्टर करना चाहते हैं। 

उसके बाद Get Verification Code पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा। ओटीपी Enter करके प्रोफाइल का नाम व पिक्चर सेट करें और Done पर क्लिक कर दें। आपके मोबाइल नंबर पर BiP ऐप एक्टिवेट हो चुकी है। अब आप इस ऐप के सभी फीचर का यूज़ कर सकते हैं। 

BiP app किस देश का है और इसके फाउंडर कौन हैं?


Bip app from which country – अगर BiP ऐप आपको अच्छा लगा है तो ये सवाल भी जरूर आपके मन में आया होगा कि bip app kahan ka hai और bip app founder कौन हैं साथ ही bip app launch date क्या है। तो चलिये इसके बारे में मैं आपको बताता हूँ। 

Bip app तुर्की का है। इसका मालिकाना हक़ TurkCell के पास है। Turkcell एक टेलीकम्यूनिकेशन और टेक्नोलॉजी सर्विस प्रदाता है, जिसका मुख्यालय तुर्की में है। BiP को हाल ही में लांच किया गया है और यह खूब पॉपुलैरिटी बटोर रहा है। 


Conclusion


इस पोस्ट में हमने आपको बताया bip app kya hai और bip app download kaise kare साथ ही हमने जाना Bip app के फीचर्स क्या हैं, Bip app का यूज़ कैसे करें व ये ऐप किस देश का है? उम्मीद है bip app apk download से जुड़ी ये इनफार्मेशन आपको पसंद आयी होगी। अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 

ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। अगर हमसे कुछ पूछना चाहते हों तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉगिंग व सोशल मीडिया से रिलेटेड जानकारी पाने के लिए FreeOnlineTricks.Com विजिट करते रहें।

2 thoughts on “BiP app क्या है | Bip app download कैसे करें?”

  1. BiP app is good, but I read an article into your website about signal app. Pls. tell me which is better to use. BiP or Signal. I Think Telegram is also best alternative.

    Reply
    • Signal and BiP both are nice App for messaging and video calling. Telegram is also good. But according to privacy signal best 👌

      Reply

Leave a Comment