Google मैसेज ऐप क्या है? इसे डाउनलोड कैसे करें?

What is Google Messages App in Hindi – मोबाइल फ़ोन में मैसेज भेजने के लिए एक मैसेज ऐप दिया जाता है। आपने अपने मोबाइल फ़ोन में Message भेजने वाले ऐप का यूज़ तो किया ही होगा।
क्या आपके मन में कभी ये ख्याल आया कि इसी Message ऐप में चैटिंग और शेयरिंग जैसे फीचर्स मिल जाते तो और अच्छा होता। अगर हाँ तो गूगल आपके लिए लाया है Google messages app. इस ऐप में कई सारे एडवांस फीचर दिए गए हैं। इस App की पूरी जानकारी मैं आपको इसी पोस्ट में दूंगा।
what is google messages app and how to download google messages app

Google Messages App क्या है?

यह गूगल का एक Messaging app है। इस ऐप में आपको सिंपल टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ Group Messages का भी फीचर मिल जायेगा। इसके अलावा आप इस मैसेजिंग ऐप के जरिये Voice Recording, Photo, Video, GIF, Emoji भी शेयर कर सकते हैं।
आसान भाषा में कहें तो जो काम आप व्हाट्सप्प पर करते हैं, उनमें से कई फीचर्स आपको google messaging apps यानी कि गूगल के इस Message ऐप में ही मिल जायेगा। व्हाट्सप्प पर मैसेज आप उन्हीं लोगों को भेज सकते हैं जिनके मोबाइल में व्हाट्सप्प अवेलेबल है लेकिन गूगल मैसेज ऐप से आप किसी से भी मैसेज के जरिये चैट कर सकते हैं।
यह ऐप RCS टेक्नोलॉजी पर काम करता है। RCS का फुल फॉर्म है Rich communication service. यह गूगल की तरफ से एक बेहतरीन सिस्टम है। इस टेक्नोलॉजी का यूज़ करके गूगल मैसेजिंग सिस्टम को और भी बेहतरीन बनाना चाहता है। यह messages google llc app आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगा।

गूगल मैसेज ऐप डाउनलोड कैसे करें?

Google Messages App Download – गूगल मैसेज ऐप डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल के प्लेस्टोर पर जायें और Google messages app लिखकर सर्च करें आपको Messages Google LLC नाम का ऐप दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके अपने मोबाइल फ़ोन में Google Messages App Latest Version इंस्टाल कर सकते हैं।

गूगल मैसेज ऐप का यूज़ कैसे करें?

गूगल मैसेज ऐप इंस्टाल करने के बाद ऐप को ओपन करें। Set Default SMS app पर क्लिक करने के लिए पूछा जायेगा। उस पर क्लिक करें। Set Default SMS app का ऑप्शन सेलेक्ट करने का मतलब होता है कि आपने अपने मोबाइल में मौजूद Message की जगह पर अब गूगल मैसेज ऐप को Set कर दिया है।
उसके बाद आपके सामने Start Chat का ऑप्शन दिखाई देगा। Start Chat पर क्लिक करके अपने मोबाइल के कांटेक्ट नेम से किसी भी नंबर को सेलेक्ट करके चैटिंग कर सकते हैं और वहां पर आपको व्हाट्सप्प की ही तरह का शेयरिंग फीचर्स भी मिल जायेगा।

गूगल मैसेज ऐप के फीचर्स

Google Messages App Features – इस मेसेजिंग ऐप में आपको कई तरह की फैसिलिटी मिल जाएगी।
इसमें आपको व्हाट्सप्प की तरह ये नहीं सोचना है कि सामने वाले के फ़ोन में व्हाट्सप्प है या नहीं। आप किसी से भी डायरेक्ट Message ऐप के जरिये चैटिंग कर सकते हैं।
Google Messages App Chat Features – RCS टेक्नोलॉजी पर बेस्ड इस ऐप में जबरदस्त चैटिंग फीचर मौजूद है। इससे आप किसी को भी उसके मैसेज बॉक्स में ही मीडिया शेयर कर सकते हैं और इंटरनेट या वाईफाई के जरिये चैटिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी सिम से कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। लेकिन अगर आप जिसे मैसेज भेज रहे हैं वह सिंपल फीचर फ़ोन यानी सादा मोबाइल यूज़ करता है तो आपका मैसेज उसे टेक्स्ट मैसेज के रूप में पहुंच जायेगा और आपका जो भी मैसेज भेजने का चार्ज लगता है वो आपके बैलेंस से काट लिया जायेगा।
Google Messages App Group Text – इसमें ग्रुप का भी फीचर मौजूद है, आप अपने फैमिली मेंबर्स या फ्रेंड्स का ग्रुप भी बना सकते हैं और ग्रुप चैटिंग कर सकते हैं।
इस ऐप में आपको Spam और block जैसी सुविधा मिल जाएगी और रीयल-टाइम स्पैम डिटेक्शन जैसा फीचर भी दिया गया है।

इस ऐप का इंटरफेस कैसा है?

Google Messages App Change Color – यहाँ हमने एक स्क्रीनशॉट दे दिया है आप देख सकते हैं। इंटरफेस बिलकुल डिसेंट और सिम्पल सा है। इसमें आप को दो तरह के कलर मिल जायेंगे। पहला है सिंपल White Mode और दूसरा है Dark Mode (Google messages app dark mode). आप अपनी च्वाइस के हिसाब से कोई भी चुन सकते हैं।
what is google messages app and how to download google messages app
ये भी देखें –

क्या इस App को कंप्यूटर पर यूज़ कर सकते हैं?

जी हाँ! गूगल मैसेज ऐप को Google messages app for web फीचर के जरिये कंप्यूटर स्क्रीन पर भी यूज़ किया जा सकता है। इसके लिए messages.google.com पर जाएँ और Messages for web पर क्लिक करें। आपके सामने एक QR कोड दिखाई देगा।
अब अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल मैसेज ऐप को ओपन करें और ऊपर दिए गए तीन डॉट के निशान पर क्लिक करें। फिर Messages for web पर क्लिक करें। उसके बाद QR कोड स्कैनर नाम का बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर वाले QR कोड को स्कैन करें।
अब आपका Google Messages ऐप आपके कंप्यूटर में ओपन हो चुका है। कांटेक्ट में से कोई भी नंबर चुनकर किसी भी फ्रेंड्स या रिलेटिव के साथ चैटिंग कर सकते हैं।

what is google messages app and how to download google messages app

Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1. Google messages app कौन-कौन सी डिवाइस में Support करता है?
यह एक मोबाइल ऐप है और लगभग सभी तरह की मोबाइल डिवाइस में सपोर्ट करता है।
Q2. क्या गूगल मैसेज ऐप को कंप्यूटर पर यूज़ किया जा सकता है?
हाँ! Messages for web के माध्यम से गूगल मैसेज ऐप को कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी यूज़ किया जा सकता है।
Q3. क्या Google Message फ्री है?
जी हाँ गूगल मैसेज की सर्विस बिलकुल फ्री है, Chat करने या मीडिया फाइल शेयर करते समय आपके इंटरनेट का डाटा यूज़ होगा।
Q4. क्या Google messages app से वॉयस मैसेज भेज सकते हैं?
हाँ भेज सकते हैं। लेकिन voice messages उन्हें ही भेज सकते हैं जिनका मोबाइल MMS या RCS सपोर्ट करता हो। बेसिक फ़ोन यूज़र्स को आप Voice SMS नहीं भेज सकते।
Q5. SMS और MMS में क्या अंतर है?
SMS और MMS में फर्क समझने का सबसे सिंपल तरीका यह है कि SMS के जरिये सिर्फ टेक्स्ट मैसेज भेजे जाते हैं और MMS के जरिये मैसेज के साथ पिक्चर या वीडियो भी भेजे जाते हैं।
Q6. व्हाट्सएप मैसेज और रेगुलर मैसेजिंग में क्या अंतर है?
व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर किसी को मैसेज भेज सकते हैं। जबकि रेगुलर मैसेजिंग में मोबाइल नेटवर्क के जरिये मैसेज भेजे जाते हैं।

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी जानकारी Google messages app के बारे में। इस पोस्ट में हमने आपको बताया Google messages app क्या है? इसे कैसे डाउनलोड करें? कैसे यूज़ करें? ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

6 thoughts on “Google मैसेज ऐप क्या है? इसे डाउनलोड कैसे करें?”

Leave a Comment