Thank you का जवाब क्या दें? | Thank you ka reply kya de

Thank You तो आपको कभी न कभी किसी ने बोला ही होगा लेकिन अगर आपको नहीं पता कि थैंक्यू का जवाब क्या दें तो आज हम आपको बताएँगे थैंक्यू का जवाब देने के 10 बेहतरीन तरीके

जब आपको कोई "Thank you" बोले तो आप उसे "वेलकम" या "You are welcome" भी बोल सकते हैं। इसका मतलब है धन्यवाद / शुक्रिया / आपका स्वागत है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा और भी बहुत तरीके हैं Thanks ka reply देने के लिए।

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं थैंक्यू का रिप्लाई देने वाले 10 बेस्ट तरीकों के बारे में। तो चलिए जान लेते हैं Thank you ka reply kya de?

thank you ka reply kya de

जिन लोगों को पता है Thanks ka reply kya hoga? वो तो आसानी से Thanks ka jawab दे देते हैं, लेकिन जिन्हें नहीं पता उन्हें जरूर थैंक यू सुनने के बाद ये सोचना पड़ता होगा कि थैंक्स का रिप्लाई क्या दे?

Thank you in Hindi - थैंक्यू या थैंक्स का मतलब होता है - धन्यवाद! / शुक्रिया!

Thank you का Reply देने का 10 सबसे अच्छा तरीका

“Thank You” का जवाब देने के लिए हम यहाँ आपको 10 बेहतरीन तरीके बता रहे हैं। जिनका प्रयोग आप किसी के थैंक यू बोलने पर कर सकते हैं।

1. Welcome / You’re welcome

थैंक्यू का रिप्लाई देने के लिए वेलकम या You’re welcome बोलना बिलकुल कॉमन है। आपने जरूर किसी को थैंक्यू का जवाब इस तरह से देते हुए सुना होगा। Welcome का मतलब होता है स्वागत और You’re welcome का मतलब होता है आपका स्वागत है। आप भी चाहें तो इसका यूज़ कर सकते हैं।

2. No problem

मान लीजिये किसी का कोई छोटा सा सामान जो गिर गया हो और आपने उसे उठा कर दे दिया और वो आपको थैंक्स कहे तो आप उसे जवाब में No problem कह सकते हैं। इसका मतलब होता है - कोई बात नहीं या कोई दिक्कत नहीं।

3. No worries

थैंक्यू का जवाब देने के लिए No worries का यूज़ भी किया जा सकता है। इसका मतलब होता है - कोई चिंता नहीं अर्थात फ़िक्र की कोई बात नहीं या कोई बात नहीं।

4. It’s ok

अगर आपने किसी की मदद की हो और उसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ी हो या आपका समय लगा हो तो ऐसे में अगर वो आपको थैंक यू बोलता है तो आप उसे It’s ok बोल सकते हैं। It’s ok का मतलब होता है - ठीक है।

5. My pleasure

अगर आपने अपने चाहने वालो के लिए कोई काम किया हो और उस काम को करके आपको बहुत अच्छा लगा हो तो आप उनके थैंक्स या थैंक यू कहने पर My pleasure कह सकते हैं। इसका मतलब है - मेरा सौभाग्य अर्थात यह मेरा सौभाग्य है कि मैंने आपके लिए कुछ किया या मेरी खुशकिस्मती है कि मैं आपके लिए कुछ कर पाया।

6. Don’t mention it

अगर आप किसी का कोई छोटा सा काम करते हैं और वह आपको थैंक्यू बोलता है और आप उसे कहना चाहते हैं ऐसी कोई बात नहीं, छोटा सा ही तो काम था तो आप Don’t mention it का यूज़ कर सकते हैं। इसका मतलब है - इसका उल्लेख न करें या धन्यवाद की क्या बात है!

7. Mention Not

कुछ लोग Don’t mention it की बजाय Mention Not का प्रयोग करते हैं। इसका भी अर्थ है - इसका उल्लेख न करें।

8. Anytime

मान लीजिये आपके किसी दोस्त या जानने वाले का कोई काम काफी समय से नहीं हो पा रहा है और आपने अपने जरिये उसका वो काम पूरा करवा दिया तब वो आपसे थैंक्यू कहे तो आप Anytime बोल सकते हैं।

9. Glad to help

मान लीजिये आप एक दुकान चलाते हैं या किसी प्रकार का कोई बिज़नेस करते हैं और आपके किसी काम से खुश होकर आपके ग्राहक ने आपसे थैंक यू बोला तो आप यहाँ Glad to help कह सकते हैं। इसका मतलब होता है - मदद करने में खुशी हुई या सहायता करके खुशी हुई।

10. I am Happy To Help

थैंक्यू के जवाब में Glad to help की जगह आप I am Happy To Help भी बोल सकते हैं। इसका अर्थ है - सहायता करके मुझे खुशी हुई।

बर्थडे विशेष में थैंक यू का रिप्लाई क्या दें?

एक भाई ने कमेंट करके पूछा है कि बर्थडे विश करने के बाद थैंक्यू का रिप्लाई क्या दें? साथ ही काफी लोगों का यही सवाल रहता है कि जब किसी को बर्थडे विश करें और वो थैंक्यू बोले तो क्या थैंक यू के बाद भी कुछ बोलना चाहिए?

तो आपको बता दें कि अगर आप किसी को हैप्पी बर्थडे विश करते हैं और सामने वाला व्यक्ति आपसे थैंक्यू कहता है तो आप उसे You’re welcome, you're most welcome, It's my pleasure, you're most welcome dear व you're most welcome sir के अलावा थैंक यू टू भी बोल सकते हैं।

ये भी देखें -

Conclusion

ये थी जानकारी Thank you ka reply kya de? बहुत से लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि Thanks ka reply kya hoga या Thank you so much ka reply kya de तो हमें उम्मीद है Thanks ka reply in hindi का यह लेख पढ़कर आपको इसका जवाब मिल गया होगा और Thanks ka jawab देने में अब आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

अगर इसी तरह की आपको कोई और भी जानकारी चाहिए तो कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते हैं और Thank you ka reply पर दी गयी यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

ये भी देखें -

12 Comments

Previous Post Next Post