LibreOffice क्या है | What is Libreoffice in Hindi

लिब्रे ऑफिस राइटर क्या है? - अगर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का यूज़ करते हैं या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम सीखने जा रहे हैं, तो लिब्रे ऑफिस (LibreOffice) भी जान लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लिब्रे ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का अल्टरनेटिव है।

इसे कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट यानी की CCC में भी जोड़ दिया गया है, अगर आप CCC की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें की वहां एक नया चैप्टर जोड़ा गया है, जो लिब्रे ऑफिस के बारे में है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे लिब्रे ऑफिस क्या है? इसमें कौन-कौन से कम्पोनेंट्स दिए गए हैं और इसे डाउनलोड कैसे करें।

what is libreoffice in hindi

Libre Office क्या है?

LibreOffice, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की ही तरह का एक ऑफिस Suite है, अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में पता है तो आपने देखा होगा इसमें वर्ड, एक्सेल पॉवरपॉइंट और एक्सेस जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।

ठीक इसी तरह लिब्रे ऑफिस राइटर में भी आपको सभी टूल्स मिल जायेंगे। जैसे - एम एस वर्ड की जगह राइटर डॉक्यूमेंट, एक्सेल की जगह पर कैल्क स्प्रेडशीट, पॉवरपॉइंट की जगह पर इम्प्रेस प्रजेंटेशन, एम एस एक्सेस की जगह पर बेस डेटाबेस जैसे फीचर्स मिल जायेंगे।

इसके अलावा मैथमैटिक के सूत्र लिखने के लिए Math Formula और ड्राइंग बनाने के लिए ड्रा ड्रॉइंग का भी फीचर मिल जायेगा।


Components of LibreOffice

  • LibreOffice Writer Document
  • LibreOffice Calc Spreadsheet
  • LibreOffice Impress Presentation
  • LibreOffice Draw Drawing
  • LibreOffice Math Formula
  • LibreOffice Base Database
libreoffice writer kya hai

क्या लिब्रे ऑफिस राइटर फ्री में उपलब्ध है? (Is Libreoffice Free)

लिब्रे ऑफिस बिलकुल फ्री है और यह विंडोज, लिनक्स, Mac OS सभी के लिए उपलब्ध है। यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है और इसे  डॉक्युमेण्ट फाउण्डेशन द्वारा बनाया गया है। 

लिब्रे ऑफिस राइटर कैसे डाउनलोड करें? (Libreoffice Writer Download)

लिब्रे ऑफिस राइटर को libreoffice.org पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको कोई अकाउंट नहीं बनाना पड़ेगा यानी आपको अपना ईमेल आईडी, नाम या मोबाइल नंबर भी देने की जरुरत नहीं है।

बस डायरेक्ट डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ करते हों जैसे विण्डोज, लिनक्स या Mac OS उसे चुनें और डाउनलोड कर लें।


कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए सिस्टम रिक़्वायरमेंट क्या है?

अगर आपके पास Windows 7 सर्विस पैक 1 है या Windows 8, Windows Server 2012, या फिर Windows 10 में से कोई भी विंडो है तो ये सॉफ्टवेयर आप आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

प्रोसेसर की बात करें तो अगर आपके पास Pentium III भी है तो भी यह काम करेगा। इस सॉफ्टवेयर के लिए RAM कम से कम 256 MB की और हार्डडिस्क स्पेस कम से कम 1.5 GB की भी हो तो भी इसे आसानी से कंप्यूटर में इनस्टॉल किया जा सकता है।

तो ये थी बेसिक सी जानकारी लिब्रे ऑफिस के बारे में अगर आपको इससे जुड़ी और जानकारी चाहिए तो  कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post