गूगल फोन ऐप कैसे डाउनलोड करें | Google phone app kaise download kare

how to download google phone app
How to download google phone app : आपके मोबाइल पर अक्सर कोई न कोई स्पैम या फ्रॉड कॉल्स आती रहती होंगी, जिसमें कॉल करने वाला आपसे आपके बैंक डिटेल्स या एटीएम कार्ड के डिटेल्स जैसी जानकारी मांगता है। कॉल करने वाला आपको डराता भी है की अगर आप उसे ये जानकारी नहीं देंगे तो आपका बैंक अकाउंट या एटीएम कार्ड बंद हो सकता है। 

कभी कभी कुछ लोग उन्हें सारी जानकारी दे देते हैं और अपने बैंक में जमा पैसों को गँवा बैठते हैं। जिसे आपने अपने बैंक, एटीएम या अन्य कोई जानकारी दी होती है वो आपके अकाउंट से पैसे उड़ा लेता है। 
ऐसे में अगर आपको पहले से ही पता चल जाए की ये कॉल कहाँ से आयी है ये स्पैम/फ्रॉड कॉल है या वैरिफाइड कॉल है तो आपको ये फैसला करना है कि उसे रिसीव करना है या नहीं या रिसीव कर भी लिया तो उसे कोई जानकारी नहीं देनी है। ऐसी ही परेशानियों को देखते हुए गूगल ने गूगल फ़ोन नाम के एक ऐप को लांच किया है, जिसमें कॉल आते ही आपको पता चल जायेगा की ये कॉल कहाँ से आ रही है। 

Google New Phone Verified call App like truecaller 


वैसे अभी तक कॉलर्स की जानकारी पाने के लिए काफी लोग Truecaller App का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन अब गूगल ने गूगल फ़ोन लॉन्च कर दिया है। दूसरे कंपनी के एप्लीकेशन की अपेक्षा लोग गूगल के ऐप्स पर अधिक भरोसा करते हैं और हमारे मोबाइल फ़ोन में ज्यादातर ऐप्स गूगल के ही होते हैं तो क्यों न कॉलर आइडेंटिटी के लिए भी गूगल ऐप्स का इस्तेमाल करें। 

Google phone app kaise download kare


गूगल फ़ोन ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए Download Google Phone App लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ये आपको गूगल प्ले स्टोर में ले जाएगा। Google Phone App का अभी बीटा वर्जन लॉन्च हुआ है, कुछ दिनों में आप इसका फुल वर्जन भी पा सकते हैं, अब Google Phone App के इस बीटा वर्जन को इंस्टाल कैसे करेंगे। चलिए जानते हैं। 

Download Google Phone App लिंक 

लिंक पर क्लिक करके आपको प्लेस्टोर में जाना है, आपको इनस्टॉल बटन नहीं दिखाई देगा, क्यूंकि ये बीटा वर्जन है, अब आपको स्क्रॉल करके निचे जाना है आपको दिखाई देगा Join the beta आपको उसमे Join बटन दिखाई देगा, Join पर क्लिक करके उसे Join कर लें। 

how to download google phone app
फिर कुछ देर आपको इंतज़ार करना है और आपको इनस्टॉल बटन दिख जायेगा और अगर Install बटन फिर भी नहीं दिख रहा है तो आपको वापस पीछे जाना है और फिर से लिंक पर क्लिक करके आपको प्लेस्टोर में जाना है, आपको Install बटन दिखाई देगा, Install पर क्लिक करें और Google Phone App को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर लें। 

how to download google phone app
इनस्टॉल करने के बाद ऐप ओपन करेंगे तो आपको Set as defaut का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको Dialer का दो ऑप्शन दिखाई देगा, एक आपके फ़ोन का Dialer होगा और दूसरा Google phone app का आप Google phone app वाले Dialer को सेलेक्ट करें और Set as defaut पर क्लिक करें। 

अब आप फ़ोन के Dialer की जगह Google phone app वाले Dialer को कॉल्स के लिए यूज़ कर सकते हैं। Google phone app की सेटिंग में आपको कई तरह के फीचर मिल जायेंगे। कॉलर आईडी और स्पैम का भी इसमें ऑप्शन दिया गया है, अगर आप इसे Enable करेंगे तो जब आपको कोई कॉल करेगा तो उसका बिज़नेस नाम लिखा हुआ आएगा और अगर कोई फ्रॉड या स्पैम कॉल है तो Spam लिखा हुआ आएगा। आप Spam कॉल्स को फ़िल्टर भी कर सकते हैं। 


इसमें एक और बेहतरीन सेटिंग है, जिसे Enable करने के बाद आपके नंबर पर वही लोग कॉल या मैसेज कर पाएंगे, जिनके नंबर आपके मोबाइल में Save हैं। ये सेटिंग आप अपने घर के फ़ोन में कर सकते हैं जिससे कोई भी नए नंबर से आपके उस नंबर पर कॉल या मैसेज नहीं कर पायेगा। इस सेटिंग को इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग में Blocked Numbers का एक ऑप्शन मिल जायेगा। उस पर क्लिक करें फिर आपको Unknown का ऑप्शन दिखाई देगा उसे Enable कर दें। 

Truecaller के मुकाबले Google phone app काफी सुरक्षित है क्यूंकि ये गूगल का अपना ऐप है। उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी, अगर आपको पसंद है तो प्लीज इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें, शेयर करने के लिए आपको ऊपर व्हाट्सप्प, फेसबुक का बटन मिल जायेगा आप उस पर क्लिक करके शेयर कर सकते हैं। अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

4 thoughts on “गूगल फोन ऐप कैसे डाउनलोड करें | Google phone app kaise download kare”

    • Vishal bamniya जी, हमारे
      ब्लॉग FreeOnlineTricks.Com पर आपका स्वागत है।

      Reply

Leave a Comment