इंटरनेट पर मौजूद 10 Useful वेबसाइट, जो आपके कई काम आसान कर देंगी

10 most useful websites – क्या आप जानते हैं इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइटस मौजूद हैं जो आपके लिए काफी यूज़फुल हैं। आज मैं आपको 10 ऐसी ही यूज़फुल वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जो आपके बहुत ज्यादा काम आने वाली हैं।

10 most useful websites on the internet

most useful websites on the internet

1. Office.com

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट का यूज़ करना जानते हो या इस पर काम करना चाहते हो तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत काम की है, कई बार ऐसा होता है हम जिस कंप्यूटर पर काम कर रहे हों उस कंप्यूटर में ये Softwares इंस्टाल नहीं होते तो ऐसे में इस वेबसाइट की मदद से आप Microsoft Word, Excel, Power Point, Onenote जैसे प्रोग्राम को फ्री में यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा।

2. Photopea.com

ये एक ऑनलाइन फोटो एडिटर है, ये ऐसा वेबसाइट है, जिस पर आपको फ्री में फोटोशॉप के लगभग सारे टूल्स मिल जाते हैं और अगर आपके कंप्यूटर में फोटोशॉप नहीं है तो आप इस वेबसाइट की मदद से फोटो एडिटिंग कर सकते हैं।

3. Cvmkr.com

अगर आपको अपना CV या रिज्यूम बनाने में परेशानी हो रही हो और आपको नहीं पता की अपना CV कैसे बनायें तो आप इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। cvmkr.com पर जाएँ और Create a cv now पर क्लिक करें, अपनी information फिल करके वहां से अपना CV प्राप्त कर लें।

4. Virustotal.com

आप इंटरनेट से कोई न कोई फाइल जैसे सॉफ्टवेयर, मूवीज या और कोई ज़िप फाइल डाउनलोड करते होंगे, लेकिन आपको नहीं पता की उस फाइल में वायरस भी हो सकता है, जो आपके मोबाइल या कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है, इस वेबसाइट की हेल्प से आप अपनी डाउनलोड की हुई फाइल को चेक कर सकते हैं। जिससे आपको पता चल जायेगा की आपकी डाउनलोड की हुयी फाइल यूज़ करने लायक है या नहीं।

5. Camelcamelcamel.com

ये वेबसाइट अमेज़न डॉट कॉम के जो प्रोडक्ट हैं उसकी प्राइस को ट्रैक करता है। अगर आपको अमेज़न से कोई प्रोडक्ट खरीदना हो लेकिन आप चाहते हैं की जब इस प्रोडक्ट की प्राइस कम हो जाए तब मैं इसे खरीदूंगा, तो इसके लिए आप camelcamelcamel.com पर जा सकते हैं।

6. Newocr.com

अगर आप किसी PDF फाइल या इमेज फाइल यानी JPEG फाइल को टेक्स्ट में बदलना चाहते हैं तो Newocr.com पर जा सकते हैं। इस वेबसाइट की ख़ास बात यह है की ये बिलकुल फ्री है और इसमें कई सारी Language अवेलेबल हैं, आप जिस भी लैंग्वेज के पीडीएफ या JPEG फाइल को चाहें टेक्स्ट में बदल सकते हैं।

7. Wetransfer.com

दोस्तों अगर आप नॉर्मल ईमेल के जरिये कोई फाइल भेजना चाहें तो उसमें फाइल साइज की एक लिमिट होती है, अगर आपको कोई सॉफ्टवेयर या कई सारे फोटो या डॉक्यूमेंट की ज़िप फाइल आदि किसी को भेजना हो और उसकी फाइल साइज 1 GB या 2 GB हो तो जीमेल या किसी और ईमेल के जरिये आप फ्री में नहीं भेज सकते।
इसके लिए आप Wetransfer.com का यूज़ कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट के जरिये 2 GB तक की फाइल किसी भी ईमेल आईडी पर फ्री में भेज सकते हैं। ख़ास बात ये की इसके लिए आपको किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन या अकाउंट भी नहीं बनाना होगा और किसी भी फाइल को एक साथ कई ईमेल आईडी पर भी भेजा जा सकता है।

8. Bugmenot.com

अगर आपको किसी भी वेबसाइट को यूज़ करने के लिए वहां आपसे लॉगिन करने के लिए पूछा जाता है और आप Sign Up नहीं करना चाहते हों या अपना अकाउंट नहीं बनाना चाहते हो, तो आप Bugmenot.com के जरिये किसी भी वेबसाइट का लॉगिन आईडी और पासवर्ड पा सकते हो। इसके अलावा अगर आप किसी वेबसाइट का लॉगिन आईडी, पासवर्ड शेयर करना चाहते हो तो आप यहाँ पर शेयर कर सकते हो।

9. Shabdkosh.com

किसी भी शब्द का अर्थ जानने के लिए आप Shabdkosh.com पर जा सकते हैं, इस वेबसाइट पर आप को हिंदी, इंग्लिश के अलावा भी कई भाषाओं के अर्थ जानने को मिल जायेंगे। यहाँ आपको न सिर्फ अर्थ जानने को मिलेंगे बल्कि उस शब्द के pronounciation को भी सुन सकते हैं और उसके समानार्थी शब्द भी पा सकते हैं।

10. Jagranjosh.com

खासकर स्टूडेंट्स के लिए ये बहुत अच्छी वेबसाइट है, इस वेबसाइट पर आप करियर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। करंट अफेयर्स, एडमिशंस, रिजल्ट्स और जॉब से जुड़ी जानकारियां भी आप इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
तो दोस्तों ये थीं Helpful और Amazing Websites. उम्मीद है जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी हो तो कमेंट करना न भूलें और इस पोस्ट को ऊपर दिए गए व्हाट्सऐप बटन के जरिये अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

7 thoughts on “इंटरनेट पर मौजूद 10 Useful वेबसाइट, जो आपके कई काम आसान कर देंगी”

  1. इस प्रकार की हेल्पफुल पोस्ट करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, आपने कई उपयोगी वेबसाइट के बारे में बताया. आपके इस लेख से हमें नयी जानकारी मिली.

    Reply
    • हमें यह जानकर ख़ुशी हुयी की हमारी ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छी लगी और आपके लिए हेल्पफुल रही। इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए फ्री ऑनलाइन ट्रिक्स डॉट कॉम पर विजिट करना ना भूलें। धन्यवाद

      Reply
    • Ji jarur, ham apne blog par aur bhi rochak aur helpful jankari publish karenge. technology, social media, blogging, internet, banking etc se related janakari paane ke liye hamare blog par visit karte rahein. Thanks

      Reply

Leave a Comment