किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले | फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला वेबसाइट

आइये जानते हैं कि बिना किसी मोबाइल एप्स का यूज किए, किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे रिमूव कर सकते हैं और उसे चेंज भी कर सकते हैं। और वो भी अपने मोबाइल फोन के जरिए।

Remove photo background online for free

किसी भी फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए हम मोबाइल फोन पर ऐप्स का USE करते हैं और कंप्यूटर पर कंप्यूटर के ऐप्स यानी कि सॉफ्टवेयर का यूज करते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी HELP से किसी भी इमेज का बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए आपको कोई भी सॉफ्टवेयर या एप्स का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन से एक वेबसाइट ओपन करना है, जिसका नाम है। 
Remove.bg

इस वेबसाइट के जरिए किसी भी इमेज का बैकग्राउंड सिर्फ 5 सेकंड में रिमूव कर सकते हैं। 

इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने UPLOAD IMAGE का ऑप्शन दिखाई देगा। अब जिस भी इमेज का बैकग्राउंड रिमूव करना चाहते हैं उस इमेज या फोटो को UPLOAD IMAGE पर क्लिक करके अपलोड कर लें।

आप जब इमेज अपलोड करेंगे तो यह सिर्फ अपलोड नहीं होगी बल्कि इसी समय में अपलोड की गई फोटो का बैकग्राउंड भी रिमूव हो जाएगा। 

अगर इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे DOWNLOAD बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। 

remove photo background online for free

अगर फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते हैं तो डाउनलोड के नीचे दी गयी EDIT बटन पर क्लिक करें। एडिट पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे बैकग्राउंड दिखाई देंगे, यहां से इमेज पर कोई भी बैकग्राउंड USE कर सकते हैं और सेलेक्ट किये गए बैकग्राउंड को BLUR भी कर सकते हैं।

अगर बैकग्राउंड की जगह कोई कलर यूज़ करना चाहते हैं, तो आपको कलर का भी ऑप्शन मिल जाएगा, इसके लिए कलर पैलेट वाले ऑप्शन पर जाकर कोई भी कलर अपनी फोटो के लिए CHOOSE कर सकते हैं।

और अगर कोई भी बैकग्राउंड कलर ना यूज़ करके आप अपने मेमोरी कार्ड या फोन स्टोरेज से कोई इमेज बैकग्राउंड में सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए SELECT PHOTO पर क्लिक करके अपने फोन की गैलरी से कोई भी इमेज CHOOSE कर सकते हैं।

फिर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें यहां क्लिक करते ही आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे शेयर इमेज और डाउनलोड इमेज, अगर आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो शेयर इमेज पर क्लिक करके इसे शेयर भी कर सकते हैं और अगर आपको अभी शेयर नहीं करना है तो DOWNLOAD IMAGE बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों ये वेबसाइट किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को फ्री में रिमूव तो कर देती है लेकिन उसकी क्वालिटी को मेंटेन नहीं कर पाती, कहने का मतलब यह है की आप जो फोटो अपलोड कर रहे हैं। उसे एडिट करके जब डाउनलोड करेंगे तो उसकी क्वालिटी में आपको थोड़ा सा फर्क दिखाई देगा।

इस वेबसाइट के जरिए आप हाई क्वालिटी इमेज भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यह सर्विस फ्री में उपलब्ध नहीं है, जो तरीका मैंने आपको बताया है इससे आप मीडियम क्वालिटी की इमेज ही डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment