बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI) बैलेंस कैसे Check करे

bank of india balance enquiry number

Bank of India Balance Enquiry Number

बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI) के ग्राहकों के लिए आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिये Bank of India के अकाउंट होल्डर्स आसानी से अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। बैंक ऑफ़ इंडिया एक प्रमुख पब्लिक सेक्टर बैंक है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। 

Bank of India की देश भर में कई Branch हैं। यदि आपका खाता भी बैंक ऑफ इंडिया में है, तो इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको अपने खाते की राशि की जानकारी पाने में मदद जरूर मिलेगी।

Banking Transactions जैसे की Balance Check, Funds Transfer, Bill Payment जैसी सुविधावों के लिए Bank of India (BOI) के ग्राहकों के लिए कई ऑप्शन हैं, जिनमें से किसी के भी जरिये इन सभी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है, यहाँ हम आपको कुछ अलग अलग तरीके बताने जरा रहे हैं जिसके जरिये आप अपने खाते की जानकारी (Balance Check) चेक कर सकते हैं। 

  • Bank Passbook
  • ATM
  • Net banking
  • SMS Banking (Check Balance by Missed Call)

1. Bank Passbook


जो Customers अपने Bank Account की Passbook को अपडेट रखते हैं, वे अपने Account की शेष राशि की जांच करने के लिए अपने Bank of India (BOI) Passbook को देख सकते हैं। चूंकि पासबुक Debit और Credit लेनदेन दोनों का Record रखती है, Account holder पासबुक के माध्यम से खाता खोलने के दिन से अपना पूरा खाता विवरण देख सकता है। 

हर बार पासबुक Update करवाने के लिए, ग्राहक को Bank की शाखा जाना पड़ता है और एक बार Passbook Update हो जाने के बाद खाते की पूरी जानकारी ग्राहक अपने Passbook से पा लेता है लेकिन आज कल ये तरीका अपनाना लोग कम ही पसंद करते हैं और घर बैठे ही अपने खाते से सम्बंधित जानकारी चाहते हैं। इसके लिए ग्राहक SMS या नेट बैंकिंग का Option ही पसंद करते हैं।

2. ATM


BOI खाताधारक बैंक ऑफ इंडिया के ATM या अन्य किसी बैंक के ATM पर जाकर अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह भी काफी आसान तरीका है। इसके लिए आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 
  • मशीन में एटीएम कार्ड स्वाइप करें 
  • 4 अंकों वाले एटीएम पिन का उपयोग करें 
  • “Balance Enquiry” विकल्प चुनें
  • अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त करें

खाते में अपने पिछले कुछ लेनदेन की जांच करने के लिए, Same स्टेप्स को फॉलो करते हुए “Mini Statement” विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। एटीएम एक रसीद प्रिंट करेगा जिसमें पिछले 10 खाता लेनदेन का विवरण होगा।

3. Net banking


बैंक ऑफ इंडिया खाताधारक जिन्होंने नेट बैंकिंग के लिए Registration किया है, वे बैंक ऑफ इंडिया (BOI) वेबसाइट पर अपनी नेट बैंकिंग लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करके अपने खाते की जानकारी पा सकते हैं। बैंक की वेबसाइट अपने ग्राहकों को Bank of India Account Balance Check, Account Statement, Funds Transfer आदि सहित कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करती है। 

4. SMS Banking (Check Balance by Missed Call)


बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच करने का Option देता है। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक ऑफ इंडिया (BOI) में Register करना होगा। 

आप उसी मोबाइल नंबर के जरिये Balance चेक कर पाएंगे जो नंबर आपके खाते से लिंक होगा। इसलिए सबसे पहले अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो पहले उसे लिंक कर लें, मोबाइल नंबर को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए आप Bank of India (BOI) की शाखा पर जा सकते हैं। 

Missed Call Balance Enquiry एक बहुत ही आसान तरीका है, इसके लिए आपको इंटरनेट की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। बस आपको निचे दिए गए नंबर पर कॉल करनी है, आपको रिंग सुनाई देगी और थोड़ी ही देर में आपकी कॉल अपने आप Dissconnect हो जाएगी और कुछ ही समय में आपके मोबाइल पर एक SMS प्राप्त होगा जिसमें आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी होगी।

Missed Call Balance Enquiry No. 09015135135

10 thoughts on “बैंक ऑफ़ इंडिया (BOI) बैलेंस कैसे Check करे”

    • क्या आपको अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने में कोई समस्या आ रही है। दरअसल मैं समझ नहीं पा रहा हूं आप क्या पूछना चाहते हैं कृपया दोबारा अपना प्रश्न सही से टाइप करें।

      Reply

Leave a Comment