बैंक ऑफ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें?

Bank of India Balance Enquiry Number – आज हम आपको बताएँगे की आप अपने मोबाइल फ़ोन के माध्यम से बैंक ऑफ़ इंडिया के अपने खाते का बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं।

Bank of India Balance Enquiry Number

Bank of India Balance Enquiry Number

Bank of India की देश भर में कई Branch हैं। यदि आपका खाता भी बैंक ऑफ इंडिया में है, तो ये आर्टिकल आपके काम का है, क्यूंकि आज हम आपको बैंक ऑफ़ इंडिया के अपने खाते का बैलेंस चेक करने के लिए कई अलग – अलग तरीके बताएँगे, जिसके जरिये आप आसानी से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

  1. Net banking
  2. Missed Call
  3. ATM
  4. Bank Passbook

1. Net banking

बैंक ऑफ इंडिया खाताधारक जिन्होंने नेट बैंकिंग के लिए Registration किया है, वे बैंक ऑफ इंडिया (BOI) वेबसाइट पर अपनी नेट बैंकिंग लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करके अपने खाते की जानकारी पा सकते हैं। यहाँ पर आपको Balance, Statement, Funds Transfer आदि सहित कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं मिल जाएगी।

2. Missed Call

बैंक ऑफ़ इंडिया के अपने खाते का बैलेंस मिस्ड कॉल के माध्यम से चेक करने के लिए आपको उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना है जो नंबर आपके खाते से लिंक है। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो पहले उसे लिंक कर लें, मोबाइल नंबर को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए Bank of India की शाखा पर जा सकते हैं। 

Missed Call Balance Enquiry एक बहुत ही आसान तरीका है, इसके लिए इंटरनेट की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। बस नीचे दिए गए किसी एक नंबर पर कॉल करें, आपको रिंग सुनाई देगी और थोड़ी ही देर में आपकी कॉल अपने आप Disconnect हो जाएगी और कुछ ही समय में आपके मोबाइल पर एक SMS प्राप्त होगा जिसमें आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी होगी।

बैंक ऑफ इंडिया मिस कॉल नंबर – 9015135135 OR 9266135135

3. ATM

BOI खाताधारक बैंक ऑफ इंडिया के ATM या अन्य किसी बैंक के ATM पर जाकर अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह भी काफी आसान तरीका है। इसके लिए आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

  • मशीन में एटीएम कार्ड स्वाइप करें 
  • 4 अंकों वाले एटीएम पिन का उपयोग करें 
  • “Balance Enquiry” ऑप्शन चुनें
  • अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त करें

खाते में अपने पिछले कुछ लेनदेन की जांच करने के लिए, Same स्टेप्स को फॉलो करते हुए “Mini Statement” ऑप्शन को चुनें। एटीएम एक रसीद प्रिंट करेगा जिसमें पिछले 10 खाता लेनदेन की जानकारी होगी।

4. Bank Passbook

बैंक ऑफ़ इंडिया में अकाउंट खोलने के बाद आपको अपने अकाउंट की एक पासबुक मिलती है, आप इस पासबुक को Branch पर जाकर अपडेट करा सकते हैं और अपने अकाउंट की डेबिट, क्रेडिट ट्रांजैक्शन की पूरी डिटेल अपनी बैंक पासबुक में देख सकते हैं।

10 thoughts on “बैंक ऑफ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें?”

    • क्या आपको अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने में कोई समस्या आ रही है। दरअसल मैं समझ नहीं पा रहा हूं आप क्या पूछना चाहते हैं कृपया दोबारा अपना प्रश्न सही से टाइप करें।

      Reply

Leave a Comment