ईमेल आईडी बनाना है, जानें ईमेल से जुड़ी पूरी जानकारी

अगर आपको ईमेल आईडी बनाना है तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इसमें हम आपको ईमेल से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। हम आपको बताएँगे ईमेल आईडी कैसे बनाएं? ईमेल आईडी किसे कहते हैं? ईमेल का पूरा नाम क्या है? जीमेल किसे कहते हैं? ईमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें? और ईमेल कैसे भेजते हैं?

email id kaise banaye

ईमेल किसे कहते हैं?

ईमेल आईडी एक ऐसी सुविधा है जिसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को अपना संदेश मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये कही से भी भेज सकते हैं, सिर्फ संदेश ही नहीं बल्कि फोटो, डॉक्यूमेंट, फाइल आदि को भी अटैच करके ईमेल के माध्यम से भेजा जा सकता है।

ईमेल का फुल फार्म क्या है?

ईमेल का पूरा नाम Electronic Mail है। ईमेल आईडी के माध्यम से न सिर्फ संदेश भेजा या मँगाया जा सकता है बल्कि किसी प्रकार का फॉर्म भरते समय भी एक कॉलम ईमेल आईडी का होता है और ये इसलिए दिया जाता है ताकि किसी प्रकार की कोई नोटिफिकेशन या अनाउंसमेंट आप तक जल्दी और आसानी से पहुंचाई जा सके।

जीमेल किसे कहते हैं?

GMAIL एक फ्री ईमेल सेवा है, जो Google द्वारा बनाई गई है। जीमेल की मदद से आप कहीं भी, किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं। मार्केट में कई कम्पनियाँ हैं जो फ्री में ईमेल सर्विसेज दे रही हैं - जैसे- Gmail, Yahoo Mail, Hotmail, Reddifmail आदि। आप इनमें से किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?
(Email address kaise banaye)

ईमेल आईडी बनाना बहुत आसान है। आज हम आपको गूगल की सबसे पॉपुलर ईमेल सेवा जीमेल पर ईमेल आईडी बनाना सिखाएंगे। बता दें कि जीमेल पर बनाई गई ईमेल आईडी को जीमेल आईडी भी कहते हैं।

जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं

जीमेल आईडी कैसे बनाएं - जीमेल पर ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले www.gmail.com की साइट पर जाएँ और नीचे दिए गए चित्र के अनुसार Create Account पर क्लिक करें।

gmail id kaise banaye

आपको दो ऑप्शन पूछा जायेगा For myself और To manage my business आप अपना अकाउंट पर्सनल यूज़ के लिए बना रहे हैं तो For myself पर क्लिक करें। उसके बाद एक नयी विंडो ओपन होगी।

इस नयी विंडो में आपसे आपकी पर्सनल डिटेल पूछी जाएगी, इस फॉर्म को पूरी तरह से भरें। नीचे दिया गया चित्र देखें। First Name में अपना नाम और Last Name में अपना Surname भरें और Username में अपने Name रिलेटेड Username टाइप करें और पासवर्ड के स्थान पर आपको अपने ईमेल आईडी के लिए जो भी पासवर्ड रखना है उसे टाइप करें और Next की बटन पर क्लिक करें।

gmail id kaise banaye

फिर एक और नयी विंडो ओपन होगी, जिसमें फ़ोन नंबर और रिकवरी ईमेल टाइप करने के लिए कहा जायेगा (रिकवरी ईमेल मतलब अगर कोई ईमेल पहले से है तो उसे टाइप करें और अगर नहीं है तो इस कॉलम को छोड़ दें), उसके बाद जन्म तारीख भरकर Gender सेलेक्ट करें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद Next पर क्लिक कर दें।

gmail id kaise banaye

इस नयी विंडो में आपसे फ़ोन नंबर वेरीफाई करने के लिए पूछा जायेगा। आपने जो मोबाइल नंबर दिया है, उस पर मैसेज में एक OTP आएगा। OTP भरकर Next पर क्लिक करें।

gmail id kaise banaye

अब जो विंडो खुलेगी उसमें आपसे पूछा जायेगा की क्या आप अपने मोबाइल नंबर को गूगल के और भी सर्विसेज के लिए यूज़ करना चाहते हैं, यदि आपकी हाँ है तो Yes, I'm in पर क्लिक कर दें अगर नहीं है तो Skip के बटन पर क्लिक करें।

gmail id kaise banaye

अब आपको गूगल Privacy and Terms को Agree करना है। (Privacy and Terms को agree करने से पहले इसे एक बार जरूर पढ़ लें, ताकि आपको भी Privacy and Terms की जानकारी हो )

gmail id kaise banaye

Privacy and Terms को Agree करने के बाद आपका ईमेल अकाउंट बन गया है। ईमेल बनाते समय आपने जो username चुना था उसमें @gmail.com जुड़ जायेगा, यही आपका ईमेल आईडी है। जैसे - username@gmail.com

ईमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें?

ईमेल आईडी तो बन गया लेकिन अगर कोई ईमेल यानी की संदेश आपके ईमेल पर आता है तो उसे कैसे देखेंगे? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ईमेल कैसे देखे?

ईमेल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको उसे लॉगिन करना यानि की ओपन करना पड़ेगा तो चलिए जान लेते हैं कि नई ईमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें?

ईमेल कैसे खोलें - ईमेल आईडी ओपन करने के लिए आपको gmail.com पर जाना है, इसमें ईमेल का बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें ईमेल आईडी भरकर Next बटन पर क्लिक करें।

email login kaise kare

फिर एक नया बॉक्स नजर आयेगा जिसमें पासवर्ड पूछा जायेगा। पासवर्ड भरकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें, आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा।

email login kaise kare

ईमेल कैसे भेजते हैं

ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले अपने ईमेल अकाउंट को ओपन कर लें उसके बाद आपके सामने COMPOSE का एक बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें, फिर एक नया बॉक्स खुलेगा।

email kaise bheje

इस नए बॉक्स में To या Recipients के सामने उस व्यक्ति का ईमेल टाइप करना है जिसे हम मैसेज भेजना चाहते हैं।

email kaise bheje

उसके निचे SUBJECT दिखाई देगा। वहां पर आपको विषय के बारे में लिखना है की किस विषय पर ईमेल कर रहे हैं। फिर अपना मैसेज टाइप करें, अगर कुछ फोटो, डॉक्यूमेंट या फाइल मैसेज के साथ भेजना चाहते हैं तो दिए गए चित्र में लाल रंग से Mark किये गए अटैच के Symbol पर क्लिक करके Attach कर लें। फिर Send के बटन पर क्लिक करके भेज दें।

उम्मीद है ईमेल से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और ये प्रॉब्लम सॉल्व हो गयी होगी कि ईमेल आईडी बनाना है, कैसे बनाएं? ईमेल कैसे देखें? नई ईमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करें? और ईमेल कैसे भेजें? अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

4 Comments

  1. Replies
    1. How to create email id. How to login and send email, as well as complete information related to email, you will get in this article in Hindi.

      Delete
  2. bahut behtarin jaankari hai.. mujhe ek cheez jaanna thha ki AOL me email banana kya sahi hoga?? aur uska prayog kya hum office me kar sakte hai??
    Anicow.com - hindi blog

    ReplyDelete
    Replies
    1. AOL में भी आप ईमेल आईडी बना सकते हैं, लेकिन गूगल का जीमेल पॉपुलर भी है और सेफ भी। और हाँ कमेंट में लिंक न दें, अगर आपको बैकलिंक चाहिए तो गेस्ट पोस्ट लिखकर बैकलिंक के लिए रिक्वेस्ट दे सकते हैं।

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post