Smartphone को चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान

आज कल देखा जा रहा है लोग रात रात भर अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाकर रख देते हैं, ताकि उनका फ़ोन फुल चार्ज हो जाए। यह आपकी बैटरी लाइफ के लिए अच्छा नहीं है। हर प्रकार के स्मार्टफोन के बैटरी की एक Expiry Date होती है।

अगर कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपने Smartphone का इस्तेमाल किया जाये तो स्मार्टफोन व उसकी बैटरी दोनों की लाइफ बढ़ सकती है।

हालांकि, जिस तरह से आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उससे शायद आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्द ख़राब हो सकती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को सुरक्षित रखें।

how many times should you charge your phone a day

अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए Original Charger का इस्तेमाल करें।

अक्सर देखा जाता है लोग किसी भी चार्जर में (जिससे स्मार्टफोन चार्ज हो सकता है) अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने लगते हैं, जबकि ऐसा करने से भी आपके स्मार्टफोन की बैटरी काफी प्रभावित हो सकती है।

इसलिए ध्यान रखें की हमेशा अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए Original Charger या फिर किसी अच्छी कंपनी के चार्जर का ही इस्तेमाल करें।

लगातार चार्ज ना करें

स्मार्टफोन को चार्जिंग में लगाने से पहले बैटरी को लगभग 20% तक डिस्चार्ज होने दें। लगातार और अनावश्यक चार्जिंग करने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। रातभर अपना फ़ोन चार्ज पर न रखे, इससे बैटरी के डेड होने का खतरा रहता है।

चार्जिंग में लगाकर फ़ोन का इस्तेमाल न करें

चार्जिंग में लगाकर फ़ोन का इस्तेमाल करने से न सिर्फ बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि आपका फ़ोन ज्यादा HEAT भी हो सकता है।

थर्ड पार्टी बैटरी Apps से बचें।

थर्ड पार्टी बैटरी APP का उपयोग करने से बचें, इनमें से अधिकांश नकारात्मक रूप से बैटरी को प्रभावित करते हैं। क्योंकि इस तरह के ऐप लगातार बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं।

Post a Comment